नैनीताल: भूगर्भीय सर्वे रिपोर्ट तय करेगी रातीघाट-जाख-बुधलाकोट मार्ग का भविष्य 

नैनीताल: भूगर्भीय सर्वे रिपोर्ट तय करेगी रातीघाट-जाख-बुधलाकोट मार्ग का भविष्य 

नैनीताल, अमृत विचार। बेतालघाट ब्लॉक के दर्जनों गांवों को जोड़ने वाले महत्वपूर्ण रातीघाट-जाख-बुधलाकोट मोटर मार्ग का भविष्य भूगर्भीय सर्वे रिपोर्ट से तय होगा। रिपोर्ट उपलब्ध होने के बाद संबंधित विभाग मोटर मार्ग का अस्तित्व बचाने को प्रस्ताव तैयार करेगा।

हाईवे से सटे जाख, चौरसा, घूना, चकबिसौत, बुधलाकोट, बारगल, कफूल्टा, गरजोली समेत आसपास के दर्जनों गांवों के लोग रातीघाट-जाख-बुधलाकोट मोटर मार्ग पर निर्भर हैं। गांवों के किसान भी इसी मोटर मार्ग से उपज को हाईवे तक पहुंचाते हैं। जहां से उपज बड़ी मंडियों को भेजी जाती है। स्कूली बच्चों व ग्रामीण के लिए मोटर मार्ग जीवनरेखा है।

पिछले दिनों हुई बारिश से उफान पर आई शिप्रा नदी ने सड़क को भारी नुकसान पहुंचाया। रातीघाट के समीप सड़क का करीब दो सौ मीटर हिस्सा नदी की भेंट चढ़ गया। सप्ताह भर तक सड़क बंद होने से गांवों में जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया। लोनिवि के अधिकारियों ने नौ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद अस्थायी रूप से सड़क तैयार कर आवाजाही शुरू करवाई।

महत्वपूर्ण मोटर मार्ग के अस्तित्व पर संकट गहराने से लोनिवि के अफसर सख्ते में आ गए। मोटर मार्ग की महत्ता को देख उसे बचाने को अधिकारियों ने कवायद तेज कर दी है। भू-वैज्ञानिक आरसी उपाध्याय की मदद से मोटर मार्ग का भूगर्भीय सर्वे करवाया गया है, ताकी समय रहते ठोस उपाय किए जा सकें।

भूगर्भीय सर्वे रिपोर्ट मिलने के बाद संबंधित विभाग रातीघाट-जाख- बुधलाकोट मोटर मार्ग पर मंडरा रहे खतरे को टालने के लिए ठोस उपाय करेगा। लोनिवि के सहायक अभियंता प्रकाश चंद्र उप्रेती के अनुसार सर्वे रिपोर्ट उपलब्ध होने के बाद मानकानुसार किए जाने वाले कार्यों का प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा जाएगा।

ताजा समाचार

बरेली: राशन कार्ड है कि बनता नहीं साहब...'बाबू कहता है तुम क्या प्रधानमंत्री हो'
देश में सबसे कम बेरोजगारी दर वाले राज्यों में छत्तीसगढ़ पांचवे स्थान पर 
Kanpur: प्रैक्टिस के लिए ग्रीनपार्क पहुंचीं दोनों टीमें, बांग्लादेशी खिलाड़ियों ने जमकर बहाया पसीना, भारतीय टीम भी तैयार
'भारत के किसी हिस्से को 'पाकिस्तान' नहीं कहा जा सकता', सुप्रीम कोर्ट ने जज की टिप्पणी पर जताई आपत्ति
Unnao: एआरटीओ कार्यालय में बाहरियों का बोलबाला, पीछे वाली खिड़कियों से हो रहा खेल, आवेदक परेशान, जिम्मेदार बोले ये...
हरदोई: अरसे से एक ही ठिकाने पर टिके 181 पुलिसकर्मियों का तबादला