बाराबंकी सौभाग्यशाली है, एक ओर राजधानी दूसरी ओर श्रीअयोध्याधाम, बोले सीएम योगी

विकास के क्षेत्र में कोई नहीं रह सकता वंचित, स्टेट कैपिटल विजन का मजबूत जिला बना बाराबंकी

बाराबंकी सौभाग्यशाली है, एक ओर राजधानी दूसरी ओर श्रीअयोध्याधाम, बोले सीएम योगी

बाराबंकी, अमृत विचार। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बाराबंकी इस स्टेट का कैपिटल विजन का मजबूत जनपद बन चुका है। विकास कार्य अब सिर्फ लखनऊ तक सीमित नहीं रहेगा बल्कि उसका बराबरी का भागीदार बाराबंकी भी बनने जा रहा है। बाराबंकी स्टेट कैपिटल विजन का पार्ट बनते ही बाराबंकी के साथ यहां के इंफ्रास्ट्रक्चर को भी मजबूती प्रदान करेगा। सुविधाओं का लाभ जिलेवासियों को मिलेगा। 

वैसे बाराबंकी इस मामले में सौभाग्य शाली है कि एक तरफ प्रदेश की राजधानी लखनऊ है और दूसरी तरफ श्री अयोध्या धाम है। दोनों के बीच में बाराबंकी है। विकास वहां हो या यहां हो बाराबंकी को विकास के क्षेत्र में कोई वंचित नहीं कर सकता है।

सीएम योगी मंगलवार को शहर के राजकीय इंटर कॉलेज के ऑडिटोरियम में पं.दीन दयाल उपाध्याय की जयंती की पूर्व संध्या पर आयोजित जनसभा में बोल रहे थे। इससे पहले उन्होंने शहर के विजय उद्यान पार्क में पंड़ित जी की भव्य प्रतिमा का अनावरण भी किया। जनसभा में उन्होंने आगे कहा कि बाराबंकी योजनाओं के लाभ से आगे बढ़ेगा इसमें कोई संदेह अब नहीं होना चाहिए। यहां पर खासतौर पर बाराबंकी की जो पहचान बनती है। वह है सिद्धेश्वर महादेव मंदिर और महादेवा।

cats

उन्होंने कहा महादेवा में तो पर्यटन एवं संस्कृति विभाग द्वारा काशी और अयोध्या की तरह लोधेश्वर महादेव कॉरिडोर बनने जा रहा है। एक तरफ महादेवाधाम को उसकी पुरातन पहचान दिलाने का कार्यक्रम दूसरी तरफ  हॉकी इंडिया को अपने समय में दुनिया के अंदर एक नई पहचान दिलाने वाले इसी माटी के लाल भारत माता के सपूत केडी सिंह बाबू की स्मृतियों को भी बनाए रखने के लिए उनकी पुरानी कोठी को उसे सरकार ने लिया और वहां अब हॉकी इंडिया और केडी सिंह बाबू की भव्य स्मारक बनाने की तैयारी होगी इसके अलावा हॉकी से जुड़े खेल के प्रदर्शन और उनके कार्यक्रमों को आगे बढ़ाया जाएगा। 

इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भारतीय जनपा पार्टी के संस्थापक सदस्य रहे पं.दीनदयान उपाध्याय के जीवन चरित्र पर विस्तार से जानकारी दी। सीएम के उदबोधन में सिद्धेश्वर और महादेवा का नाम अाने पर  मौजूद कार्यकर्ताओं ने जमकर जयश्री राम के नारे लगाए। जिससे पूरो ऑडिटोरियम गुंजायमान रहा।

वहीं प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री सतीश चंद्र शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री ने जिस भरोसे के साथ रामसनेहीघाट को नगर पंचायत का दर्जा दिया है। उससे यहां के लोगों को शहर जैसी सुविधाएं मिलेंगी। इसके अलावा आवास, शौचालय देकर भी जरुरतमंदों को सौगात दी है। प्रधानमंत्री मोदी के निर्देश और मुख्यमंत्री के प्रयास आज यह जिला और प्रदेश ऊंची बुलंदियों काे छू रहा है।

वहीं प्रदेश के कारागार राज्यमंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री सुरेश राही ने कहा कि पीएम मोदी और सीएम योगी द्वारा देश और प्रदेश को आगे बढ़ाने का काम किया जा रहा है। लोकसभा के चुनाव में विपक्षी पाटियों ने आरक्षण को लेकर को बरगलाया था।  विपक्षी पाटियों ने जाति-धर्म के नाम पर बांटने का काम किया। वह खुद दलित कोटे से आते हैं। आज उन्हें सरकार में दलित को सम्मान देकर पूरे समाज को ऊंचा उठाने का काम किया है। अंत में एमएलसी अंगद सिंह ने मुख्यमंत्री को धन्यवाद ज्ञापित किया। मंच का संचालन शिक्षक आशीष पाठन ने किया। 

पंडित जी के सपने पूरे कर रही सरकार

सीएम योगी ने कहा पंडित दीन दयाल उपाध्याय ने स्पष्ट रूप से कहा था कि आर्थिक उन्नति और प्रगति की माप समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति से की जानी चाहिये। इसके लिये उन्होनें अन्त्योदय की बात की। उन्होनें उस समय अपने लेखन में उन बातों का उल्लेख किया। उन्होनें इन चीजों की बहुत मजबूती के साथ वकालत की थी, जो मुद्दे आज हमें दिखाई दे रहे हैं। पंडित जी ने आज से सात दशक पहले जो सपने देखे थे, उन सपनों को पूरा करने का काम देश की एनडीए सरकार कर रही है।

अंगद सिंह का कद बढ़ा गये सीएम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनसभा को संबोधित करते समय एमएलसी अंगद सिंह का कद भी बढ़ा दिया। उन्होंने कहा कि बाराबंकी के विजय उद्यान में पंडित दीन दयाल उपाध्याय की भव्य और दिव्य प्रतिमा की स्थापना का कार्य सम्पन्न हुआ। इस कार्य के लिये प्रदेश के संस्कृति विभाग के मंत्री जयवीर सिंह को हृदय से धन्यवाद देता हूं। साथ इस सम्पूर्ण कार्यक्रम के आयोजन के लिये एमएलसी अंगद सिंह और उनकी पूरी टीम का हृदय से अभिनन्दन करता हूं। क्योंकि उन्होनें इतने कम समय में कार्यक्रम का आयोजन कराया और मुझे इसमें भागीदार बनने का अवसर दिया। मैं उनका धन्यवाद करता हूं कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय के श्री चरणों में नमन करने और उन्हें श्रद्धांजलि व्यक्त करने का अवसर मुझे बाराबंकी जनपद में प्राप्त हुआ।

विभागों ने लगाया स्टॉल, उमड़ी भीड़

कार्यक्रम स्थल पर स्वास्थ्य, कृषि, बाल विकास पुष्टाहार, ग्राम्य विकास, डूडा समेत कई अन्य विभागों द्वारा योजनाओं से संबंधित प्रदर्शनी लगाई गई थी। जिसका मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने अन्य मंत्रियों के साथ प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने विभागीय कर्मचारियों से योजनाओं के संबंध में जानकारी भी ली। इसके अलावा स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं ने भी विभिन्न उत्पादों के स्टॉल लगाए। इनमें  शहद, जूट से बनी सामग्री, आचार-मुरब्बा, सोलर लाइट आदि के उत्पाद शामिल रहे। करीब दो दर्जन स्टालों पर लगी प्रदर्शनी में पहुंचे लोगों ने भी बारिकी से उत्पाद देंखे कुछ लोगों ने उत्पादों की खरीददारी भी की।

यह भी पढ़ें:-Hardoi News: हरदोई में बुखार ने पकड़ी रफ्तार, मरीज हुए 1500 के पार, हास्पिटल में बढ़ाए गए रजिस्ट्रेशन काउंटर