Lucknow News: गैस एजेंसी का आवेदन करा ठगे 34 लाख, तीन गिरफ्तार

फेसबुक पर विज्ञापन निकाला, आन लाइन भरवाया था आवेदन

Lucknow News: गैस एजेंसी का आवेदन करा ठगे 34 लाख, तीन गिरफ्तार

लखनऊ, अमृत विचार। साइबर जालसाजों ने फेसबुक पर विज्ञापन निकाला। गैस एजेंसी दिलाने के लिए ऑन लाइन आवेदन करावाया। इसके बाद धीरे-धीरे कर व्यापारी से जालसाज ने 34 लाख रुपये ठग लिए। दो साल पहले इस मामले में मोहनलालगंज थाने में रिपोर्ट दर्ज थी। पुलिस ने गिरोह का पर्दाफाश करते हुए तीन सदस्यों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। पुलिस ने सात लाख रुपये बैंक खाते में फ्रिज करा दिया है।

एसीपी मोहनलालगंज रजनीश वर्मा के मुताबिक पकड़े गए आरोपियों में बिहार के नवादा स्थित थालपोश निवासी सिंटू कुमार, किशू और अमेठी के घनश्यामपुर निवासी प्रवेश कुमार शामिल है। पुलिस ने आरोपियों के पास से दो मोबाइल बरामद किए है। एसीपी ने बताया कि 3 जुलाई 2022 को माधवखेड़ा के कुलदीप कुमार ने मोहनलालगंज थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई थी।

फेसबुक पर निकाला था विज्ञापन

इंस्पेक्टर आलोक राव ने बताया कि कुलदीप कुमार ने शिकायत की थी कि मई 2020 में अपने फेसबुक पर एसआर पेट्रोल पंप की विज्ञप्ति देखी। पेट्रोलपंप के लिए अपने मोबाइल से पत्नी के नाम पर आवेदन कर दिया। इसके बाद मनोज पटेल ने कॉल कर बताया कि पंप स्वीकृत हो गया है। रजिस्ट्रेशन फीस एसआर के खाते में जमा करें।

22 मई 2022 को 25500 रुपये 28 मई को 86600 रुपये जमा किए। इसके बाद एक और कॉल आई। कहा कि आवेदन निरस्त हो गया है। आप भारत गैस की एजेंसी का आवेदन कर सकते है। बताए गए वेबसाइट पर जून में पत्नी के नाम से एजेंसी के लिए आवेदन किया। इसके लिए अलग-अलग खातों में 16 जून 2020 से 12 जनवरी 2021 के बीच में 34,04,050 रुपये जमा किए।

फ्लाइट से जाकर एटीएम से निकालते थे रुपये

इंस्पेक्टर आलोक राव ने बताया कि यह अंतरराज्यीय गिरोह है। ठगी करने वाले खाते के एटीमए की वैल्यू बढ़वाते है।इसके बाद अलग-अलग स्थान पर फ्लाइट से जाकर एटीएम से रुपये निकालते हैं। गिरोह गुड़गांव, दिल्ली, बिहरा, बेंग्लुरु, महाराष्ट्र में नेटवर्क है। गिरोह बिहार के थालपोस का है। इस गांव के ज्यादातर युवक साइबर अपराध से जुड़े है। इस गिरोह ने 100 से अधिक जालसाजी की।

यह भी पढ़ें: रामपुर के शाही परिवार की रिश्तेदार हैं US आर्मी की कैप्टन सायमा दुर्रानी, बोलीं-अमेरिका और भारत मित्रता हमारा एकमात्र लक्ष्य