ट्रैवल लोन लेने से पहले इन 5 बातों का रखें खास ख्याल

ट्रैवल लोन लेने से पहले इन 5 बातों का रखें खास ख्याल

डेस्क। ट्रिप हमेशा प्लान की जाएं ये ज़रूरी नहीं। कभी-कभी घूमने का प्लान अचानक भी बन जाता है। इसके लिए कभी हमारे पास पैसे होते हैं और कभी नहीं होते। पैसों की इस कमी को पूरा करने के कई बैंक/ एनबीएफसी व माइक्रो फाइनेंस संस्थान हैं, जो ट्रैवल लोन प्रदान करते हैं। ये एक अनसिक्योर्ड लोन है यानी इसे लेने के लिए किसी कोलैटरल या सिक्योरिटी की ज़रूरत नहीं होती। इस लोन का भुगतान आप आसानी से कुछ महीनों या साल में ईएमआई के जरिए कर सकते हैं। साथ ही इस लोन से ट्रैवल के दौरान क्रेडिट कार्ड पर आपकी निर्भरता भी कम होती है। मार्केट में ट्रैवल लोन के कई विकल्प मौजूद हैं, पर उनमें से कौन सा बेहतर है ये चुनना किसी के लिए भी मुश्किल हो सकता है। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखकर आप अपने लिए बेहतर लोन ऑप्शन चुन सकते हैं, तो चलिए जानते हैं कैसे...

ट्रैवल लोन अप्लाई करने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें

1.क्रेडिट स्कोर नहीं होना चाहिए कम

जब भी आप ट्रैवल लोन के लिए आवेदन करते हैं, बैक व एनबीएफसी प्राथमिकता से आपका क्रेडिट स्कोर या  सिबिल स्कोर  चेक करते हैं। आमतौर पर 750 या उससे अधिक क्रेडिट स्कोर होने पर लोन मिलने की संभावना अधिक होती है, जबकि 750 या उससे कम क्रेडिट स्कोर होने पर लोन मिलने की संभावना कम होती है। अगर लोन मिलता भी है तो उसकी ब्याज दरें अधिक होती है। इसलिए लोन आवेदन करने से पहले आप खुद भी विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के ज़रिए सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं। और फिर ज़रूरत अनुसार इसमें सुधारात्मक कदम उठा सकते हैं।

2.अपनी फाइनेंशियल स्थिति चेक करें

ट्रैवल लोन लेने से पहले अपने वर्तमान वित्तीय खर्चों का आकलन करें। जिसमें मौजूदा लोन, क्रेडिट कार्ड के बकाया बिल, रूम रेंट, घर के खर्चे और निवेश आदि शामिल हैं। इसके बाद देखें कि आप लिए हुए ट्रैवल लोन की ईएमआई का समय से भुगतान करने में सक्षम है या नहीं, सक्षम होने पर ही ट्रैवल लोन लें।

3. ट्रैवल खर्च जितना ही लोन लें 

लोन अपने ट्रैवल खर्च के हिसाब से ही लें। ऐसा इसलिए क्योंकि ज़्यादा लोन राशि लेने से आप फिजूलखर्ची कर सकते हैं। इसके साथ ही बैंक/NBFCs उन्हीं लोन आवेदकों को ट्रैवल लोन प्रदान करते हैं जिनकी लोन EMIs उनकी मंथली सैलरी के 50-55% के अंदर हो। अगर आप इस लिमिट को पार करते हैं तो लोन राशि कम करके अपनी वर्तमान EMI को कम कर सकते हैं, जिससे लोन मिलने की संभावना बढ़ जाएं।

4.ब्याज दर की तुलना करें

आमतौर पर आप 40 लाख रु. तक का ट्रैवल लोन ले सकते हैं। जिसकी ब्याज दरें 10.50% से 25% प्रति वर्ष तक हो सकती है। हालांकि ब्याज दरें एक बैंक से दूसरे बैंक में अलग हो सकती है। इसलिए लोन आवेदन करने से पहले विभिन्न बैंक व एनबीएफसी द्वारा ऑफ़र की जाने वाली ब्याज दरों की तुलना ज़रूर करें। इसके साथ ही बेहतर लोन ऑफर पाने के लिए प्रोसेसिंग फीस, प्रीपेमेंट चार्ज, लोन अवधि आदि की तुलना करना न भूलें।

5.समझदारी से लोन टेन्योर चुनें

इक्वेटेड मंथली इंस्टॉलमेंट (EMI) जो आप प्रति माह लोन रीपेमेंट के लिए देते हैं, यह आपके चुने हुए लोन टेन्योर पर निर्भर करता है। आमतौर पर ट्रैवल लोन के भुगतान के लिए 1 से 5 साल तक का समय मिलता है। हालांकि कुछ बैंक 8 साल का समय भी ऑफर करते हैं। लोन टेन्योर लंबा होने से ईएमआई तो कम भरनी पड़ती है लेकिन ओवरऑल इंटरेस्ट कॉस्ट बढ़ जाता है। इसके विपरीत लोन टेन्योर छोटा होने से ईएमआई ज्यादा भरनी होती है, लेकिन ओवरऑल इंटरेस्ट कॉस्ट कम हो जाता है। इसलिए ट्रैवल लोन लेने से पहले, ऑनलाइन लोन ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग करके सर्वोत्तम ईएमआई और टेन्योर निर्धारित करें