शाहजहांपुर: झंडा कलां में फुंका ट्रांसफार्मर, दूसरा रखा तो बन गया आग का गोला

दमकल यूनिट ने बमुश्किल आग पर पाया काबू, पूरी रात अंधेरे में रहे उपभोक्ता

शाहजहांपुर: झंडा कलां में फुंका ट्रांसफार्मर, दूसरा रखा तो बन गया आग का गोला

शाहजहांपुर, अमृत विचार। झंडा कलां में रविवार रात ट्रांसफार्मर फुंक गया। रात करीब दो बजे दूसरा ट्रांसफार्मर रखा तो दस मिनट बाद उसमें भी आग लग गई। दमकल यूनिट ने बमुश्किल आग पर काबू पाया। पूरी रात उपभोक्ता अंधेरे में रहे। सोमवार सुबह भी ट्रांसफार्मर सही नहीं हो पाया। दोपहर तक उपभोक्ता बिजली आने की राह ताकते रहे लेकिन बिजली सप्लाई चालू नहीं हो पाई।

शहर के मोहल्ला झंडा कलां में रविवार रात करीब 9:30 बजे ट्रांसफार्मर फुंक गया। इससे पूरे मोहल्ले में अंधेरा छा गया। जिन लोगों के घर में इंवर्टर थे, वह तो पंखे की हवा में सोते रहे लेकिन जिन लोगों के घरों में केवल बिजली की व्यवस्था थी, उन्हें परेशानी होने लगी। भीषण गर्मी में परेशान हो रहे उपभोक्ता पहले तो बिजली आने का इंतजार करते रहे लेकिन जब डेढ़ घंटे तक बिजली नहीं आई, तब फिर रात करीब 11 बजे उपभोक्ताओं ने बिजली अधिकारियों और कर्मचारियों को फोन लगाने शुरू कर दिए। अलग-अलग नंबरों से कई-कई बार फोन किए जाने के बाद बमुश्किल कर्मचारियों और अधिकारियों ने फोन रिसीव किए और उपभोक्ताओं की समस्या को सुना। इसके बाद आश्वासन देकर बैठे गए। करीब एक घंटे बाद फिर उपभोक्ताओं ने अधिकारियों को फोन करने शुरू कर दिए। उपभोक्ताओं ने बिजली उपकेंद्र पर पहुंचकर धरना प्रदर्शन की चेतावनी दी, तब कहीं जाकर बिजली कर्मचारियों ने रात करीब दो बजे ट्रॉली ट्रांसफार्मर भेजा। ट्रॉली ट्रांसफार्मर से बमुश्किल सप्लाई चालू की गई। 

आपूर्ति शुरू होने के दस मिनट बाद लगी आग
सप्लाई शुरू हुए करीब दस मिनट ही गुजरे थे कि अचानक ट्रॉली ट्रांसफार्मर में तेज आवाज हुई और धुआं निकलने के साथ ही लपटें निकलने लगी और मोहल्ले की लाइट एक बार फिर गुल हो गई। ट्रांसफार्मर से ऊंची-ऊंची लपटें निकलने लगीं। इससे मोहल्ले में हड़कंप मच गया। सूचना फायर ब्रिगेड को दी गई। रात में दमकल यूनिट मौके पर पहुंची और आग बुझाने के लिए मशक्कत करनी शुरू कर दी। करीब आधा घंटे बाद आग पर काबू पा लिया गया। इसके बाद फुंके ट्रांसफार्मर को वहां से हटा दिया गया। 

दोपहर को ट्रांसफार्मर तो आया पर बिजली नहीं
वहीं मोहल्ले के लोग बिजली गुल हो जाने से परेशान हो रहे थे। बिजली अधिकारियों से दूसरा ट्रांसफार्मर लाने के लिए कहा गया तो अधिकारी आश्वासन पर आश्वासन देते रहे लेकिन सोमवार दोपहर 2:30 बजे तक ट्रांसफार्मर रखे जाने का इंतजार करते रहे। करीब 2:45 बजे बिजली कर्मचारी ट्रांसफार्मर लेकर पहुंचे और ट्रांसफार्मर को लगाने की प्रक्रिया शुरू की लेकिन समाचार लिखे जाने तक बिजली सप्लाई चालू नहीं हो पाई थी।