लखनऊः अब पार्किंग की No Tension, पर्यटकों की सहूलियत के लिए बनेगी मैकेनिकल पार्किंग

लखनऊः अब पार्किंग की No Tension, पर्यटकों की सहूलियत के लिए बनेगी मैकेनिकल पार्किंग

यूपी दर्शन पार्क व अम्बेडकर स्मारक में आने वाले पर्यटकों को मिलेगी सुविधा। उपाध्यक्ष ने कम्यूनिटी सेंटर और लाइब्रेरी के निर्माण में तेजी लाने के  निर्देश दिए है।

लखनऊ, अमृत विचार: यूपी दर्शन पार्क व डॉ. भीमराव अम्बेडकर सामाजिक परिवर्तन स्थल में आने वाले पर्यटकों की सहूलियत के लिए मैकेनिकल पार्किंग बनवाई जाएगी। इससे यहां बड़ी संख्या में आने वाले लोगों को वाहन खड़ा करने में परेशानी नहीं होगी, जो पार्किंग के अभाव में वाहन सड़क पर खड़े करते हैं। इससे यातायात बाधित हो जाता है।

शुक्रवार को लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने पार्कों का निरीक्षण किया और हालात देखे। अधिकारियों को निर्देश दिए कि लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यहां मैकेनिकल पार्किंग का निर्माण कराया जाए। इसके लिए प्रोजेक्ट मैनेजमेंट सेल के माध्यम से डीपीआर तैयार कराकर टेंडर आमंत्रित करें। उपाध्यक्ष ने विवेक खंड-1 स्थित कम्यूनिटी सेंटर का भी निरीक्षण किया। यहां प्रस्तावित निर्माण के सम्बंध में निर्देशित किया कि साॅइल टेस्टिंग का कराते हुए जल्द काम शुरू कराया जाए। विनीत खंड में निर्मित की जा रही लाइब्रेरी के भवन का निरीक्षण किया। 15 दिन के अंदर निर्माण व फिनिशिंग कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान प्रभारी मुख्य अभियंता अवनीन्द्र कुमार सिंह, जोनल अधिकारी जोन-1 देवांश त्रिवेदी व अधिशासी अभियंता जोन-1 अजीत कुमार समेत अन्य अधिकारी व अभियंता उपस्थित रहे।

पत्रकारपुरम में बंद कराई अवैध पार्किंग, भागे कर्मचारी

उपाध्यक्ष ने पत्रकारपुरम, विकास खंड-1 का निरीक्षण किया। फोर्ड अस्पताल के पास प्राधिकरण के 2000 वर्गमीटर क्षेत्रफल के भूखंड पर बाहरी लोगों द्वारा अवैध रूप से संचालित पार्किंग देख नाराजगी जताई। उपाध्यक्ष द्वारा सवाल पूछने पर पार्किंग के कर्मचारी भाग गए। उन्होंने मौके पर पार्किंग खाली करवाकर गेट पर ताला लगवाया। अधिकारियों को निर्देश दिये कि स्थल का साइट प्लान तैयार कराकर यहां 150 दोपहिया व 100 चार पहिया वाहनों के लिए पार्किंग का संचालन कराया जाए। जल्द प्रस्ताव तैयार कराकर टेंडर कराएं। आसपास स्कूल, अस्पताल व मार्केट होने से क्षेत्र में यातायात का काफी लोड रहता है। वैध रूप से पार्किंग संचालित होने से लोग अपने वाहन आसानी से खड़े कर सकेंगे और जाम की समस्या से निजात मिलेगी।

यह भी पढ़ेः बलिया के जिला विद्यालय निरीक्षक निलंबित, फर्जी नियुक्ति करने का आरोप