Kanpur का यह सीएचसी जच्चा-बच्चा की जान बचाने में प्रदेश में रहा अव्वल...कराए इतने सुरक्षित सिजेरेयन प्रसव

Kanpur का यह सीएचसी जच्चा-बच्चा की जान बचाने में प्रदेश में रहा अव्वल...कराए इतने सुरक्षित सिजेरेयन प्रसव

कानपुर, अमृत विचार। उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं का सुरक्षित सिजेरेयन प्रसव कराने में कल्याणपुर सीएचसी ने प्रदेश में अव्वल स्थान हासिल किया है। मातृ स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत कल्याणपुर सीएचसी को प्रथम संदर्भन इकाई (एफआरयू) का दर्जा प्राप्त है। जिले की 10 सीएचसी में से 7 सीएचसी एफआरयू के रूप में चिह्नित हैं। यहां उच्च जोखिम वाली गर्भवतियों के सिजेरियन प्रसव की सुविधा उपलब्ध है 

चिकित्सा स्वास्थ्य, परिवार कल्याण एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव पार्थ सारथी सेन शर्मा ने सीएमओ डॉ.आलोक रंजन को पत्र लिखकर कल्याणपुर सीएचसी की उपलब्धि की प्रशंसा करते हुए सीएचसी में तैनात विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम व चिकित्साधीक्षक डॉ.अविनाश यादव के प्रयासों को सराहा है। 

सीएमओ ने बताया कि एफआरयू के रूप में संचालित सीएचसी में पीएचसी या आयुष्मान आरोग्य मंदिर से संदर्भित की गईं उच्च जोखिम गर्भावस्था वाली महिलाओं का सुरक्षित प्रसव कराकर जच्चा-बच्चा की जान बचाई जा रही है। एसीएमओ व नोडल डॉ. रमित रस्तोगी ने बताया कि प्रसव पूर्व जांच में उच्च जोखिम गर्भावस्था वाली महिलाओं पर अतिरिक्त सतर्कता बरती जाती है। काउंसलिंग कर सुरक्षित प्रसव कराया जाता है।  

3136 प्रसव में सिर्फ 586 हुए सिजेरियन 

जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता हरिशंकर मिश्रा ने बताया सीएचसी कल्याणपुर में वर्ष 2023- 2024 में 3136 प्रसव में 586 सिजेरियन हुए थे। इस वर्ष अप्रैल से 31 अगस्त तक 880 प्रसव हुए हैं, जिनमें 180 सिजेरियन हैं।

यह भी पढ़ें- Kanpur: फजलगंज इंडस्ट्रियल एरिया की दुर्दशा, औद्योगिक विकास के कर्णधार खा रहे धक्के, उद्यमियों ने कही ये बात...

 

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया