मुरादाबाद : टीएमयू की ओर से श्रीश्री रविशंकर को दी गई डी.लिट की मानद उपाधि, बोले- युवाओं की शरारत से किसी को कष्ट नहीं होना चाहिए

मुरादाबाद : टीएमयू की ओर से श्रीश्री रविशंकर को दी गई डी.लिट की मानद उपाधि, बोले- युवाओं की शरारत से किसी को कष्ट नहीं होना चाहिए

विशेष दीक्षांत समारोह के मंच पर पहुंचे श्रीश्री रविशंकर का टीएमयू प्रबंधन के अलावा महापौर विनोद अग्रवाल, एमएलसी डॉ. जयपाल सिंह व्यस्त, एमएलसी डॉ. हरि सिंह ढिल्लो, अनिल जैन ने बुके देकर स्वागत किया।

मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी में सोमवार को आयोजित विशेष दीक्षांत समारोह में आर्ट ऑफ लिविंग के फाउंडर व आध्यात्मिक गुरु श्रीश्री रविशंकर शामिल हुए। टीएमयू की ओर से श्रीश्री रविशंकर को डी.लिट की मानद उपाधि से अलंकृत किया गया।

कार्यक्रम में श्रीश्री रविशंकर के आने से पूर्व गीत-संगीत और योग का मंच सजा। आर्ट ऑफ लिविंग से जुड़े जानेमाने संगीतकार साकेत कक्कड़ एंड टीम ने भक्तिमय, अध्यात्ममय और योगमय गीतों की बारी-बारी से प्रस्तुति दी। बीच-बीच में योग गुरु रितु नारंग ने भी योग के कई स्टेप बताए। इसके बाद भजनों पर आर्ट ऑफ लिविंग के वालंटियर्स ने जमकर भक्ति नृत्य किया।

समारोह के दौरान श्रीश्री रविशंकर के जीवनवृत को भी दिखाया गया। उन्होंने अपने दोनों ओर खड़े हजारों युवाओं पर गुलाब के फूलों की बौछार की। कुलाधिपति सुरेश जैन ने विशेष दीक्षांत समारोह शुरू होने की घोषणा की। सम्मान के तौर पर जीवीसी (ग्रुप वाइस चेयरमैन ) मनीष जैन ने श्रीश्री रविशंकर को शाॅल ओढ़ाया, जबकि एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर अक्षत जैन ने रजत श्रीफल भेंट किया। कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स की ओर से बनाई आयल पेंटिंग भी उपहार में दिया गया।


कुलाधिपति सुरेश जैन ने श्रीश्री रविशंकर को डी.लिट की उपाधि से अलंकृत किया। श्रीश्री रविशंकर ने अपने संबोधन की शुरुआत मंत्रोच्चारण से की। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय केवल सूचनाओं के आदान-प्रदान और डिग्री का ही प्लेटफॉर्म नहीं है, बल्कि सुंदर व्यक्तित्व के निर्माण का मुख्य केन्द्र है। मैंने टीएमयू कैंपस में आकर अनुभव किया, यहां सुंदर व्यक्तित्व का निर्माण हो रहा है। यही शिक्षा का वास्तविक उद्देश्य भी है। उन्होंने कहा कि आप ने तो मुझे एक दिन में ही अपना एल्युमिनाई बना दिया है।

उन्होंने युवाओं से सवाल किया, आप में कौन शरारती है और कौन शरारती नहीं है। युवाओं को शरारती होना भी चाहिए, लेकिन शरारत से किसी को कष्ट नहीं होना चाहिए। संस्कृति और संस्कार पर उन्होंने कहा कि यह मेरा सौभाग्य है, मैं पर्यूषण पर्व पर आपके बीच में हूं। गुरुदेव ने कहा कि हमेशा मुस्कुराते रहिए। उन्होंने डी.लिट की मानद उपाधि के लिए टीएमयू प्रबंधन का आभार जताया।

टीएमयू के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर अक्षत जैन ने कहा कि मेरे व्यक्तित्व निर्माण में मेरे परिजनों और गुरुओं के साथ श्रीश्री रविशंकर गुरुदेव की भी बड़ी भूमिका है। इस मौके पर विनीत लोहिया, सतीश अरोड़ा, वीरेंद्र अरोड़ा, जीवीसी मनीष जैन, वीसी प्रोफेसर. वीके जैन, रजिस्ट्रार डॉ. आदित्य शर्मा, डीन एकेडमिक्स प्रोफेसर. निदेशक मंजुला जैन, वीना जैन, डायरेक्टर एडमिन अभिषेक कपूर समेत अन्य लोग शामिल रहे। समारोह का संचालन डॉ. माधव शर्मा ने किया।

अतिथियों ने मंच पर किया स्वागत
विशेष दीक्षांत समारोह के मंच पर पहुंचे श्रीश्री रविशंकर का टीएमयू प्रबंधन के अलावा महापौर विनोद अग्रवाल, एमएलसी डॉ. जयपाल सिंह व्यस्त, एमएलसी डॉ. हरि सिंह ढिल्लो, अनिल जैन ने बुके देकर स्वागत किया।

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : एक दर्जन से ज्यादा गांव बाढ़ की चपेट में, जीवन अस्त-व्यस्त...प्रशासनिक अधिकारी कर रहे खोखले दावे

ताजा समाचार

Kanpur: एपी फैनी कम्पाउंड की जमीन खरीद फरोख्त में पुलिस ने सलीम को उठाया...लेखपाल ने पांच लोगों के खिलाफ दर्ज कराई FIR
कुलदेवता मंदिर पर इस्लामिक झंडा लगाकर फोटो वायरल की
मुरादाबाद: ननदोई ने किया दुष्कर्म तो पति बोला- तलाक, तलाक, तलाक...पीड़िता ने एसएसपी से लगाई न्याय की गुहार
बरेली: विजय खुद भी कभी नहीं गया क्लास और मिल गई डिग्री, बस यहीं से हुई फर्जीवाड़े की शुरुआत
वन नेशन, वन इलेक्शन प्रस्ताव को मंजूरी देने पर योगी ने जताया आभार
Kanpur: पार्क के कब्जे ढहाने पहुंचा केडीए का दस्ता, बुलडोजर के आगे लेटी महिलाएं...मिन्नतें करते दिखे अधिकारी, बैरंग लौटे