Kanpur: ट्रेन पलटाने की लगातार रची जा रही साजिश; एक माह में सनसनीखेज वारदातों से उड़ी अफसरों की नींद

बोटा, पटरी, सिलेंडर के बाद पत्थर, गहरी साजिश की आशंका

Kanpur: ट्रेन पलटाने की लगातार रची जा रही साजिश; एक माह में सनसनीखेज वारदातों से उड़ी अफसरों की नींद

कानपुर, अमृत विचार। पिछले एक माह में पनकी थानाक्षेत्र में साबरमती एक्सप्रेस के बाद फर्रुखाबाद में स्पेशल पैसेंजर फिर कालिंदी एक्सप्रेस और अब राजस्थान के अजमेर में फुलेरा अहमदाबाद रूट पर ट्रेन को पलटाने की जानबूझकर गहरी साजिश रची गई।

लगातार हो रही घटनाएं किसी गहरी साजिश की ओर साफ इशारा कर रही है। इन मामलों में रेलवे की ओर से दर्ज कराई गई एफआईआर में भी किसी के द्वारा यह कृत्य उठाने की बात कही गई है। एक माह से हो रही इन घटनाओं के बाद से रेलवे और पुलिस के अफसरों की नींदें उड़ गई हैं। फर्रुखाबाद की घटना को छोड़कर अन्य तीनों घटनाएं कहीं न कहीं आतंकी साजिश से जुड़ी होने की साफ आशंका है। 

 फर्ररुखाद में स्पेशल पैसेंजर को पलटाने की साजिश कुछ लोगों ने रची थी। रेलवे ट्रैक पर लकड़ी का बोटा रखकर घटना को अंजाम दिया गया था। इस मामले में आरपीएफ थाने और कोतवाली कायमगंज में दो मुकदमे दर्ज किए गए। जांच में पुलिस ने गांव अरियारा निवासी भाकियू (लोक शक्ति) नेता कमलेश कुमार के पुत्र देव सिंह व उसके गांव के ही साथी मोहन कुमार उर्फ मोंटी कश्यप को गिरफ्तार कर लिया था।

पूछताछ में दोनों ने खुद की गलती स्वीकार करते हुए बताया कि वे रात में खेत पर पहुंचे। खेत के आसपास कोई नहीं था। मौका पाकर दोनों ने प्रमोद के खेत में लगी आम लकड़ी में से एक बोटा ट्रेन पलटाने के मकसद से पटरी पर रख दिया। ट्रेन पलटाकर वे दोनों ख्याति पाना चाहते थे, मगर ट्रेन पलट नहीं सकी।

इसी तरह पनकी थानाक्षेत्र गोविंदपुरी और भीमसेन के बीच में शरारती तत्वों ने साबरमती एक्सप्रेस पलटाने के लिए रात करीब 2.30 बजे रेलवे ट्रैक पर पटरी के टुकड़े को नटबोल्ट से कस दिया था। इसका आंकलन पुलिस और रेलवे के आलाधिकारियों ने किया था। ट्रेन का इंजन उससे टकराया जिससे 22 कोच डिरेल हो गए थे। यात्रियों में हड़कंप मच गया था। इस घटना में मध्य प्रदेश का एक यात्री भी घायल हो गया था।

मामले की जानकारी पाते ही एनआईए, आईबी, एटीएस, एसएजी और पुलिस कमिश्नरेट ने अपनी-अपनी जांच शुरू की थी। इस मामले में रेलवे के अधिकारी ने पनकी थाने में अज्ञात के खिलाफ ट्रेन पलटाने की साजिश में मुकदमा दर्ज कराया था। गंभीर घटना में पुलिस व अन्य टीमें जांच कर रही हैं।

वहीं तीसरी बड़ी घटना कालिंदी एक्सप्रेस को पलटाकर उड़ाने की साजिश के मामले में घटनास्थल के पास से भरा एलपीजी सिलेंडर, पेट्रोल भरी बाती लगी बोतल, (पाउडरनुमा) पोटेशियम नाइट्रेट, माचिस, मिठाई का डिब्बा, झोला, सिलेंडर की टूटी सील मिलना किसी बड़ी घटना की ओर साफ इशारा कर रहा है। कहीं न कहीं कोई मास्टरमाइंड है, जो बार-बार इस तरह रेल संपत्ति और यात्रियों को नुकसान पहुंचाने का साफ प्रयास कर रहा है।

इस घटना में घटनास्थल के पास कुछ संदिग्धों के भी छिपे होने का अंदेशा था। ऐसा जांच में पाया गया कि झाड़ियां दबी होने के कारण यहां छिप कर कोई बैठा होगा। इन घटनाओं की अभी जांच चली रही है, कि राजस्थान के अजमेर जिले में ट्रेन को डिरेल करने की साजिश रची गई। यहां फुलेरा-अहमदाबाद रूट पर एक बड़ा हादसा होते बचा।

पटरी से ट्रेन को पलटाने के लिए साजिशकर्ताओं ने सरधना और बांगर ग्राम स्टेशन के बीच ट्रैक पर 70 किलो सीमेंट के ब्लॉक रख दिया। जिससे तोड़ते हुए ट्रेन सुरक्षित वहां से निकल गई। मामलों में एनआईए, आईबी, एटीएस, एसटीएफ और कई सुरक्षा एजेंसियां पर्दाफाश के लिए लगी हैं, उन लोगों ने एक दूसरे को इनपुट दे दिया है। घटनाओं में फोरेंसिक रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।

ताजा समाचार

Vishwakarma jayanti: अमृत विचार के प्रिंटिंग प्रेस में विधि-विधान से की गई भगवान विश्वकर्मा की पूजा
भाकियू ने उठाई मांग : भेडिया के हमले में दम तोड़ने वाले परिवार के आश्रितों मिले मुआवजा
जिले में प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप के तहत खुलेगा सैनिक स्कूल
पेंशन न मिलने के कारण, मैं गंगा जी में जल समाधि लेने जा रहा हूं..., सेवानिवृत्त शिक्षक सुसाइड नोट लिखकर घर से लापता
अयोध्या: बाढ़ की विभीषिका झेल रही 12 हजार की आबादी, प्रभावितों का पलायन जारी
फर्रुखाबाद में मिनी मुंबई जैसा नजारा...कमालगंज के गणपति राजा की विदाई में उमड़ा भारी जनसैलाब, देखें- PHOTOS