Exclusive: सीएम के आदेश पर ई-रिक्शा पॉलिसी लागू करने को ट्रैफिक पुलिस ने कसी कमर, चौराहों व प्रमुख रूटों पर हुआ सर्वे

Exclusive: सीएम के आदेश पर ई-रिक्शा पॉलिसी लागू करने को ट्रैफिक पुलिस ने कसी कमर, चौराहों व प्रमुख रूटों पर हुआ सर्वे

कानपुर, अभिनव मिश्र। ई-रिक्शा की अराजकता से शहर को छुटकारा दिलाने और संचालन के लिए कलर कोड तथा रूट तय करने के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के फरमान के बाद हरकत में आए ट्रैफिक पुलिस विभाग ने ई-रिक्शा पॉलिसी लागू करने के लिए आनन-फानन चौराहों और प्रमुख रूटों पर सर्वे किया। इसमें सामने आया है कि जरीब चौकी और रामादेवी चौराहा ई-रिक्शा की अराजकता से सर्वाधिक त्रस्त हैं। 

दोनों प्रमुख चौराहे पर हर घंटे 3000 से अधिक ई-रिक्शा का संचालन होता है। इसके बाद झाड़ी बाबा पड़ाव से नरोना चौराहा तक की सड़क पर ई-रिक्शा के कारण सुगम यातायात बाधित रहता है। सबसे कम ई-रिक्शा संचालन पीएसी मोड़  से श्याम नगर मार्ग पर मिला, जहां प्रति घंटा मात्र 204 ई-रिक्शा दौड़ रहे हैं। 

41 हजार पंजीकृत, लेकिन सड़कों पर दौड़ रहे 60 हजार से ज्यादा

शहर में पंजीकृत ई-रिक्शा की संख्या 41 हजार है, लेकिन अनुमान है कि 60 हजार से अधिक ई-रिक्शा सड़कों पर दौड़ रहे हैं। इसी कारण ई-रिक्शा चालकों की अराजकता से प्रमुख चौराहों व मार्गों पर जाम लगता है और लोगों का निकलना दूभर रहता है। 

30 रूट तय करके चिह्नित किए सवारी लेने व उतारने के स्थान
  
ट्रैफिक पुलिस ने शहर में 30 रूटों का निर्धारण किया है, जिन पर ई-रिक्शा का संचालन किया जाएगा। इसके साथ ही सवारी बैठाने और उतारने वाले स्थान चिह्नित किए गए हैं। तय रूटों पर ई-रिक्शा की संख्या तय करने के लिए  53 चौराहों का सर्वे कराया गया है, ताकि लोगों की जरूरत के मुताबिक ई-रिक्शा का संचालन सुनिश्चित किया जा सके। 

पहले आओ पहले पाओ की नीति से तय होंगे रूट

ई-रिक्शा संचालन के लिए सर्वे के बाद कलर कोडिंग व ई-रिक्शा के बार कोड तैयार किए जाएंगे। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस थानास्तर पर कैंप लगाएगी। जहां ई-रिक्शा चालक पंजीकरण करा सकेंगे। इस काम में पारदर्शिता के लिए  ट्रैफिक पुलिस निविदा प्रक्रिया से कंपनी चयनित करेगी। रूट निर्धारण पहले आओ पहले पाओ की नीति पर होगा। प्रत्येक ई-रिक्शा चालक से 4 से 5 चुनिंदा रूट पूछे जाएंगे, इसके बाद उनमें से एक रूट का निर्धारण किया जाएगा। 

शहर के 53 चौराहों पर सर्वे कराकर ई-रिक्शा के आवगमन की स्थितियां परखी गई हैं। जरीब चौकी से संगीत टाकीज व रामादेवी से हरजेंदर नगर रूट पर सबसे अधिक ई-रिक्शा संचालन पाया गया है। जल्दी ही ई-रिक्शा का रूट निर्धारण करने के लिए पंजीकरण शुरू कराया जाएगा।- सृष्टि सिंह, एसीपी ट्रैफिक

यह भी पढ़ें- Kanpur: सीएम ग्रिड योजना के तहत दूसरे चरण की सड़कों की डीपीआर बनना शुरू, इन इलाकों की बनेंगी सड़कें...

 

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें