Vishwakarma jayanti: अमृत विचार के प्रिंटिंग प्रेस में विधि-विधान से की गई भगवान विश्वकर्मा की पूजा

Vishwakarma jayanti: अमृत विचार के प्रिंटिंग प्रेस में विधि-विधान से की गई भगवान विश्वकर्मा की पूजा

लखनऊ, अमृत विचार। प्रत्येक वर्ष भगवान विश्वकर्मा पूजा का पर्व अमृत विचार समाचार पत्र के सभी संस्करण कार्यालयों में बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। यही वजह है कि आज यानी 17 सितंबर को लखनऊ, बरेली, हल्द्वानी ,मुरादाबाद, कानपुर और अयोध्या यूनिट में भगवान विश्वकर्मा की जयंती मनाई गई।

लखनऊ के नादरगंज स्थित अमृत विचार प्रिंटिंग प्रेस में सृष्टि के शिल्पकार भगवान विश्वकर्मा का अमृत विचार समाचार पत्र के समूह संपादक शंभू दयाल वाजपेयी ने मंत्रोच्चार के बीच विधि-विधान से पूजन अर्चन किया। इस दौरान महाप्रबंधक त्रिनाथ शुक्ल, संपादकीय प्रभारी अनिल त्रिगुणायत, डिप्टी मैनेजर एडमिनिस्ट्रेशन अरुण तिवारी, वरिष्ठ संवाददाता धीरेंद्र सिंह, कोऑर्डिनेटर राकेश तिवारी, प्लांट हेड अवधेश गुप्ता, प्रोडक्शन मैनेजर जीतेंद्र गुप्ता, इलेक्ट्रिकल हेड श्रीचंद्र शर्मा, स्टोर इंचार्ज रामजी द्विवेदी,  फोटो जर्नलिस्ट प्रमोद शर्मा समेत कई लोग उपस्थित रहे। 

वहीं बरेली के रोहिलखंड स्थित अमृत विचार के प्रिंटिंग प्रेस मशीन विभाग में आयोजित विश्वकर्मा पूजा के दौरान मंगलवार को कार्यकारी संपादक नवीन गुप्ता, सीनियर मार्केटिंग मैनेजर मयंक गुप्ता और समाचार संपादक लक्ष्मण सिंह भंडारी ने विधि-विधान से पूजन कर भगवान विश्वकर्मा की आरती उतारी है।

दरअसल, किसी भी निर्माण कार्य से पहले भगवान विश्वकर्मा की पूजा की जाती है। उन्हें सृष्टि का पहला इंजीनियर और शिल्पकार भी कहा जाता है। लोगों में यह चर्चा आम है कि उन्होंने ब्रह्मा जी के द्वारा निर्मित इस संसार को  सुंदर बनाने का काम किया। इसी के चलते निर्माण और सृजन कार्य से जुड़े लोग भगवान विश्वकर्मा की  पूजा बड़े ही श्रद्धा भाव से करते हैं साथ ही इस दिन औजारों, मशीनों और उपकरणों की भी पूजा की जाती है।

यह भी पढ़ें: Supreme Court ने केरल में अभिनेत्री पर हमले के मामले में मुख्य आरोपी को दी जमानत

ताजा समाचार

राष्ट्रपति मुर्मू ने इंदौर की ऐतिहासिक रेसिडेंसी कोठी के प्रांगण में कदंब का पौधा लगाया
Business: सेंसेक्स और निफ्टी शुरुआती कारोबार में नए रिकॉर्ड उच्च स्तर पर
Sitapur Road Accident: मॉर्निंग वॉक पर निकली तीन किशोरियों को अज्ञात वाहन ने मारी टक्कर, दो सगी बहनों की दर्दनाक मौत, एक गंभीर
Bahraich News: बहराइच के महसी तहसील के मैगला गांव में दिखा भेड़ियों का नया झुंड, इलाके में दहशत, जानिए क्या बोले डीएफओ
अमरोहा: भाजपा विधायक के मामा की बदमाशों ने गोली मारकर की हत्या, पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेजा, क्षेत्र में फैली सनसनी 
लखनऊ में पूरा कीजिए अपने घर का सपना, आवास विकास की नई जेल रोड योजना दिवाली से, 5 हजार लोगों को मिलेगा भूखंड