पटना में बनेंगे तीन नए पांच सितारा होटल, मॉल भी होगा शामिल

पटना में बनेंगे तीन नए पांच सितारा होटल, मॉल भी होगा शामिल

पटना। बिहार सरकार ने राजधानी पटना में तीन पांच सितारा होटल बनाने का फैसला किया है। मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस. सिद्धार्थ ने मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में संपन्न मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद देर शाम आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि सरकार ने पटना में तीन पांच सितारा होटल बनाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि व्यवसायिकता और आगंतुकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इन होटलों में मॉल भी बनाए जाएंगे।

डॉ. सिद्धार्थ ने बताया कि पर्यटन विभाग की सुविधा के लिए निजी सार्वजनिक भागीदारी (पीपीपी) के आधार पर इससे पूर्व वर्ष 2019 में तीन पांच सितारा होटल के निर्माण एवं संचालन की स्वीकृति दी गई थी। इन होटलों के निर्माण के लिए पूर्व में दी गई स्वीकृति में आज संशोधन किया गया है। संशोधन के तहत मॉल और होटल का मिश्रित रूप से निर्माण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिन होटलों को पांच सितारा होटल के रूप में बनाया जाएगा उनमें पाटलिपुत्र अशोक, बांकीपुर होटल और सुल्तान पैलेस शामिल हैं।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि पाटलिपुत्र अशोक में कमरों की संख्या 100 जबकि बांकीपुर बस स्टैंड के पास बनने वाले पांच सितारा होटल में 150 और सुल्तान पैलेस में 150 कमरे होंगे। इसी तरह पाटलिपुत्र अशोक में ग्राउंड कवरेज 60 प्रतिशत तथा बांकीपुर और सुल्तान पैलेस में 50-50 प्रतिशत किया गया है। साथ ही लीज और मॉरगेज की शर्तों में संशोधन किये जाने के साथ ही एफएआर को चार से बढ़ाकर छह कर दिया गया है।

डॉ. सिद्धार्थ ने बताया कि इन होटलों की ऊंचाई असीमित होगी लेकिन हवाईअड्डा क्षेत्र प्रतिबंध का ध्यान अवश्य रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि इन तीन होटलों में पाटलिपुत्र अशोक और बांकीपुर बस स्टैंड के पास स्थित होटल को फिर से तोड़कर पांच सितारा होटल बनाया जाएगा वहीं सुल्तान पैलेस को हेरिटेज होटल के रूप में निर्मित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- पश्चिम बंगाल: जूनियर चिकित्सकों ने की काम पर लौटने के SC के निर्देश की अवज्ञा, की ये मांग

ताजा समाचार

Vishwakarma jayanti: अमृत विचार के प्रिंटिंग प्रेस में विधि-विधान से की गई भगवान विश्वकर्मा की पूजा
भाकियू ने उठाई मांग : भेडिया के हमले में दम तोड़ने वाले परिवार के आश्रितों मिले मुआवजा
जिले में प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप के तहत खुलेगा सैनिक स्कूल
पेंशन न मिलने के कारण, मैं गंगा जी में जल समाधि लेने जा रहा हूं..., सेवानिवृत्त शिक्षक सुसाइड नोट लिखकर घर से लापता
अयोध्या: बाढ़ की विभीषिका झेल रही 12 हजार की आबादी, प्रभावितों का पलायन जारी
फर्रुखाबाद में मिनी मुंबई जैसा नजारा...कमालगंज के गणपति राजा की विदाई में उमड़ा भारी जनसैलाब, देखें- PHOTOS