मुरादाबाद : राजकीय हाईस्कूल इस्लाम नगर में जमीन पर बैठ कर पढ़ रहे बच्चे, मनमानी करती हैं प्रधानाचार्य

मुरादाबाद : राजकीय हाईस्कूल इस्लाम नगर में जमीन पर बैठ कर पढ़ रहे बच्चे, मनमानी करती हैं प्रधानाचार्य

मुरादाबाद, अमृत विचार। प्रदेश सरकार बच्चों की शिक्षा पर खूब पैसा खर्च कर रही है। विद्यार्थियों को पढ़ाई में कोई दिक्कत न हो इसलिए जरूरी संसाधन भी मुहैया कराए जा रहे हैं। लेकिन, शिक्षक सरकार की छवि धूमिल कर रहे हैं। इस्लाम नगर में संचालित राजकीय हाईस्कूल में फर्नीचर होने के बावजूद भी प्रधानाचार्या बच्चों को जमीन पर बैठाकर पढ़ा रही हैं। कैमरे की नजर पड़ने के बाद कक्ष में गर्मी लगने की बात कहने लगीं। स्कूल में बिजली कनेक्शन न होने की बात कहने वाली प्रधानाचार्या के लिए कुर्सी और पंखा अलग से लगा था। बच्चे जमीन पर बैठकर पढ़ाई कर रहे थे।

इस्लामनगर में जुलाई में राजकीय हाईस्कूल खोला गया था। यहां इस वर्ष 9 वीं कक्षा संचालित कर सत्र की शुरुआत की गई है। यहां शाजिया परवीन प्रधानाचार्य हैं। स्कूल में कक्षा 9 में 50 छात्र-छात्राएं शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। स्कूल में जिला विद्यालय निरीक्षक की निगरानी में जरूरी संसाधन मुहैया कराए गए हैं। इसके बावजूद बच्चों को जमीन पर बैठकर पढ़ना पड़ रहा है। प्रधानाचार्य गेट के पास बच्चों को जमीन पर बैठा कर पढ़ातीं मिलीं। जबकि मैडम के लिए कुर्सी टेबल के साथ अलग से पंखा भी लगा था। 

कैमरे की नजर पड़ते ही उन्होंने बच्चों को कक्षा में जाने का इशारा किया। सहमे बच्चे उठकर विद्यालय के कक्ष में चले गए। बच्चों ने बताया कि मैडम रोज ही बाहर जमीन पर बैठाकर पढ़ाती हैं। प्रधानाचार्या ने बताया कि विद्यालय में बिजली का कनेक्शन नहीं है, गर्मी के चलते बच्चों को बाहर बैठाकर पढ़ा देते हैं। कुछ ही पल में विद्यालय में बिजली आपूर्ति हुई तो पंखा चल पड़ा। पता लगा कि विद्यालय में बिजली विभाग की ओर से बस मीटर नहीं लगा है। बाकी कनेक्शन कर बिजली व्यवस्था सुचारू है। कुछ ग्रामीणों ने बताया कि मैडम फर्नीचर होने के बाद भी जमीन पर बैठाकर ही बच्चों को पढ़ाती हैं। इसके लिए कई बार गांव के लोगों ने भी शिकायत की लेकिन, कोई असर नहीं हुआ।

प्रधानाचार्या को फोन मिलाया था फोन उठा नहीं। प्रधानाचार्या से जमीन पर बैठाकर बच्चों को शिक्षा देने के मामले की जानकारी की जाएगी। उन्हें नोटिस देकर उनका स्पष्टीकरण लेंगे। दोषी पाए जाने पर उनके विरुद्ध कार्रवाई भी की जाएगी।-डॉ. अरुण कुमार द्विवेदी, जिला विद्यालय निरीक्षक

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : पूरे प्रदेश में नहीं डीपीटी का टीका, लोगों को सता रहा डिप्थीरिया का डर...बढ़ी मांग