Kanpur: पुराने मीटरों के किए जाएंगे टुकड़े, केस्को 10 लाख रुपये से खरीदेगा शेडिंग मशीन

Kanpur: पुराने मीटरों के किए जाएंगे टुकड़े, केस्को 10 लाख रुपये से खरीदेगा शेडिंग मशीन

कानपुर, अमृत विचार। बिजली चोरी रोकने के लिए केस्को ने एक नई योजना तैयार की है। जिसके बाद शातिर लोग बिजली के पुराने मीटरों से बिजली चोरी नहीं कर पाएंगे। केस्को पुराने मीटरों को हटाने के बाद उनके टुकड़े-टुकड़े कर देगा। इसके लिए केस्को एक मशीन खरीदेगा। 

केस्को के शहर में करीब साढ़े सात लाख उपभोक्ता हैं, जिसमें करीब डेढ़ लाख उपभोक्ता स्मार्ट मीटर धारक हैं। कई उपभोक्ताओं के घरों में पुराने मीटर लगे हैं। इन पुराने मीटरों के जरिए कुछ उपभोक्ता बिजली चोरी करते हैं। पहले इन मीटरों को खोलकर कबाड़ के रूप में नीलाम किया जाता था। 

केस्को की मिलीभगत से कुछ मामलों में फिर उपभोक्ताओं के घर पुराने मीटर लगा दिए जाते थे। इनसे फिर बिजली चोरी होने लगती थी। ऐसे मामले संज्ञान में आने पर केस्को ने अब हटाए गए मीटरों को नष्ट करने की योजना तैयार की है। केस्को सर्वे कर पुराने मीटरों को चिन्हित कर उनको हटाएगा। 

उनकी जगह पर 4 जी स्मार्ट मीटर लगेंगे। केस्को अधिकारियों के मुताबिक प्रदेश मंल पहली बार केस्को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शेडिंग मशीन खरीदेगा, जिसकी कीमत करीब 10 लाख रुपये है। मशीन की मदद से पुराने व खराब हो चुके मीटरों को नष्ट किया जाएगा। केस्को मीडिया प्रभारी श्रीकांत रंगीला के मुताबिक जल्द ही यह मशीन केस्को में आएगी। 

ऐसे होता है खेल 

मीटर रीडर और केस्को कर्मियों की साठगांठ के चलते जिस उपभोक्ता की अधिक मीटर रीडिंग स्टोर हो जाती थी, उसके मीटर को बदल दिया जाता था। इसके लिए पुराने मीटरों का उपयोग किया जाता था। उपभोक्ता के घर में लगे मीटर का असली रिकार्ड गायब कर दिया जाता था।

कबाड़ी के यहां मिले थे पुराने मीटर

आठ अप्रैल 2022 को कल्याणपुर के दयानंद विहार में कबाड़ी की दुकान में डेढ़ सौ पुराने बिजली के मीटर मिले थे। जांच में पता चला था कि सर्किल वन के क्षेत्रों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने के बाद जो मीटर उतारे गए थे, उन्हें कबाड़ी को बेचा गया था। कबाड़ी अरुण कटियार और आवास की मालिक रजनी देवी के खिलाफ कल्याणपुर थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई थी। हालांकि आज तक पुलिस और केस्को के अधिकारी यह पता नहीं लगा पाए हैं कि मीटर कबाड़ी तक कैसे पहुंचे।

यह भी पढ़ें- Kanpur: जेके कैंसर संस्थान में हो सकेगी बायोप्सी; मरीजों की परेशानी होगी दूर, जांच के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर

 

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया