Exclusive: 100 बेटियों को सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन फ्री...CSJMU की ओर से उठाई गई सामाजिक कार्य की जिम्मेदारी

28 सितंबर को राज्यपाल करेंगी सामाजिक कार्यक्रम की शुरुआत

Exclusive: 100 बेटियों को सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन फ्री...CSJMU की ओर से उठाई गई सामाजिक कार्य की जिम्मेदारी

कानपुर, (राजीव त्रिवेदी)। महिलाओं में होने वाले सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए छत्रपति शाहू जी महाराज विवि (सीएसजेएमयू) ने बड़ी पहल की है। विवि प्रबंधन 5 गांवों की 100 बेटियों को मुफ्त में सर्वाइकल कैंसर का टीका लगवाएगा। गांवों और बेटियों का चयन कर लिया गया है। यह वैक्सीन 9 से 15 साल की उम्र की बेटियों को 2 डोज और 15 साल से ऊपर की उम्र की बेटियों को 3 डोज के रूप में लगाई जाएगी। इस सामाजिक कार्य की शुरुआत उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल करेंगी।

विश्वविद्यालय ने गांवों का चयन कर लिया है। इन 5 गांवों में चौबेपुर विकास खंड का गांव गबड़हा, बरहट बांगर, सुनौढ़ा, विकास खंड कल्याणपुर के गांव होरा कछार व ईश्वरीगंज शामिल हैं। वैक्सीन के लिए स्कूली बच्चियों के अभिभावकों से सहमति ली गई है।

इस मुहिम के लिए विश्वविद्यालय की ओर से सभी गांव में एक-एक शिक्षक को नियुक्त किया गया है। जो गांव में रहकर इस गंभीर बीमारी से बचाव के लिए जागरुकता अभियान चला रहे हैं। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो विनय पाठक ने बताया कि महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर तेजी से बढ़ती बीमारी है। इसके बचाव के लिए विश्वविद्यालय की ओर से यह कदम उठाया जा रहा है। इसे अभियान के रूप में लगातार चलाया जाएगा। 

वैक्सीन है बचाव का हथियार

विश्वविद्यालय के डॉ. प्रवीण कटियार ने बताया कि सर्वाइकल कैंसर भारत में कैंसर का तीसरा सबसे बड़ा कारण बन चुका है। देश में सर्वाइकल कैंसर के नए केस की दर 18.3 प्रतिशत हो गई है। इस वैक्सीन के लगने से वे सर्वाइकल कैंसर जैसी बीमारी से बच सकती है। विश्वविद्यालय की ओर से इसे आर्थिक रूप से कमजोर किशोरियों तक पहुंचाया जा रहा है।

363 बेटियों में से पहले 100 छांटी गईं

विश्वविद्यालय ने इस सामाजिक कार्य में 5 गांवों के स्कूलों से 363 बेटियों का चयन किया है। इनमें से 100 बेटियों को वैक्सीन लगाए जाने की शुरुआत होगी। इनमें होरा कछार व बरहट बांगर उच्च प्राथमिक विद्यालय, प्राथमिक विद्यालय प्रथम और प्राथमिक विद्यालय बरहट कछार की 33, ईश्वरीगंज स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय और बीएलएसएसएस इंटर कॉलेज की 291 व उच्च प्राथमिक विद्यालय 25 छात्राएं हैं। उच्च प्राथमिक विद्यालय सुनौढ़ा की 14 छात्राओं को अभियान के पहले चरण का हिस्सा बनाया गया है। विभिन्न चरणों में सभी छात्राओं को उनके अभिभावकों की सहमति के आधार पर वैक्सीन लगाई जाएगी।

ये भी पढ़ें- कानपुर में ट्रेन पलटाने की साजिश: रेलवे ट्रैक पर LPG सिलेंडर के साथ पेट्रोल बम रखा...ट्रेन की स्पीड थी काफी तेज