बरेली: हर तरफ भेड़िये का शोर...अपने जिले में इनकी तादाद जानकर रह जाएंगे हैरान

वन विभाग की रिपोर्ट में मीरगंज और सदर तहसील क्षेत्र में ही 420 भेड़िये

बरेली: हर तरफ भेड़िये का शोर...अपने जिले में इनकी तादाद जानकर रह जाएंगे हैरान

बरेली, अमृत विचार। बहराइच में भेड़ियों के आदमखोर होने के बाद से बरेली में भी भेड़ियों के होने का शोर मचा है। जिले के कई इलाकों में सियारों ने हमले किए। वन विभाग के अफसर भेड़िये के आंकड़े छिपाते रहे लेकिन जून 2022 में तैयार हुई रिपोर्ट ने जिले में 420 भेड़ियों की संख्या सार्वजनिक कर दी।

रिपोर्ट की मानें तो जिले में सिर्फ सदर और मीरगंज तहसील क्षेत्र में ही वन्यजीवों की गणना के दौरान भेड़िये रिपोर्ट हुए थे। वर्तमान में इनकी संख्या बढ़ी होगी, इससे भी इन्कार नहीं किया जा सकता है। जिले में कितने वन्यजीव हैं, इसकी सही संख्या जानने के लिए वर्ष 2022 में गणना कराई गई थी। उस दौरान वन एवं वन्यजीव प्रभाग के डीएफओ समीर कुमार थे। उन्होंने वन्यजीवों की गणना कराने के बाद इसकी रिपोर्ट वन संरक्षक एवं क्षेत्रीय निदेशक बरेली वृत्त को भेजी थी। उस रिपोर्ट के अनुसार मीरगंज तहसील में 139 नर, 84 मादा और 35 बच्चे भेड़ियों के रिपोर्ट हुए। बरेली सदर तहसील में भेड़ियों में 80 नर, 55 मादा और 25 बच्चे रिपोर्ट हुए थे। यह गणना 9 से 29 मई तक तीन चरणों में हुई थी। रिपोर्ट में बहेड़ी, नवाबगंज, आंवला, फरीदपुर तहसील क्षेत्र में एक भी भेड़िया रिपोर्ट होना नहीं बताया गया है। हालांकि, इस रिपोर्ट के बाद कुछ भेड़ियों की मौत हुई होगी तो इनकी संख्या भी बढ़ी होगी।

बहेड़ी में सियार के हमला करने की घटनाओं के बीच ग्रामीणों में भेड़िया के होने का भी शोर मचा रहा। वहीं जिलेभर में 1400 से ज्यादा सियार रिपोर्ट हुए थे। अब इनकी संख्या में भी इजाफा बताया जा रहा है। इस संबंध में डीएफओ दीक्षा भंडारी का कहना है कि कार्यालय में पूर्व डीएफओ समीर कुमार की रिपोर्ट देखी गई तब जानकारी में आया कि पूर्व में जनपद में भेड़िये रिपोर्ट हुए हैं।