शाहजहांपुर: तिलहर, जैतीपुर के बीडीओ और दो लेखाकारों का रोका गया वेतन, इस मामले में हुई कार्रवाई...

शाहजहांपुर: तिलहर, जैतीपुर के बीडीओ और दो लेखाकारों का रोका गया वेतन, इस मामले में हुई कार्रवाई...

शाहजहांपुर, अमृत विचार। सीडीओ ने मनरेगा से ज्यादा पैसा निकाल कर फर्मों को बांटने के मामले में तिलहर और जैतीपुर के बीडीओ मनीष दत्त का वेतन रोक दिया है। साथ ही तिलहर ब्लॉक के लेखाकार दीपक चंद्र भट्ट व जैतीपुर ब्लॉक के लेखाकार दानिश का भी वेतन रोका है। दोनों से सात दिन में जवाब मांगा गया है। संतोषजनक जवाब न मिलने पर इनके खिलाफ आगे भी कार्रवाई हो सकती है। 

राष्ट्रीय पंचायती राज ग्राम प्रधान संगठन के कार्यकारी जिला अध्यक्ष अनिल कुमार गुप्ता ने सोमवार को मुख्य विकास अधिकारी डॉ. अपराजिता सिंह से मिलकर मनरेगा की आवंटित धनराशि को लेकर शिकायत की थी। उन्होंने बताया था कि मनरेगा योजना के तहत सामग्री की धनराशि लंबे समय के बाद प्राप्त होती है। 

यह पैसा फर्मों को बांटा जाता है। पहले यह धनराशि केंद्र से प्रदेश के लिए आया करती थी और एक ही खाते से प्रदेश के सभी जिले इस धनराशि का आवंटन किया करते थे। जिसमें कुछ जिले ज्यादा और कुछ जिले कम पैसा ले पाते थे। 

सभी को समान पैसा मिले इसके लिए इस बार प्रदेश सरकार ने व्यवस्था में बदलाव करते हुए जिला बार बजट का वितरण किया। सभी जिलों को एक निश्चित पैसा दिया गया। शाहजहांपुर को 13 करोड़ चार लाख रुपये की धनराशि उपलब्ध हुई। इस पैसे का वितरण 30 अगस्त को किया गया।
    
प्रदेश सरकार के कार्य की भांति ही मुख्य विकास अधिकारी ने 15 ब्लॉक को बराबर अनुपात के हिसाब से धनराशि आवंटित करने को पत्र जारी किया, लेकिन जनपद के कुछ खंड विकास अधिकारियों ने इस आदेश की खुली अवहेलना की। अपने टारगेट से ज्यादा धनराशि का वितरण फर्मों को कर दिया। 

जबकि सीडीओ का साफ आदेश था कि सभी ब्लॉक अपने वितरण लक्ष्य के अनुसार ही पैसा बांटेंगे। तिलहर ब्लॉक को 75 लाख रुपये का वितरण करना था, लेकिन उन्होंने दो करोड़ 12 लाख रुपये बांट दिए। इसी तरह जैतीपुर ब्लॉक ने भी लक्ष्य से ज्यादा पैसा बांट दिया। 

सिंधौली ब्लाक को एक करोड़ तीन लाख रुपये मिलना था, लेकिन सिंधौली को केवल 33 लाख रुपये ही मिल पाए। शिकायत को गंभीरता से लेते हुए मुख्य विकास अधिकारी ने सख्त कार्रवाई करने की बात कही थी। जिसके बाद बुधवार को तीनों के खिलाफ कार्रवाई की गई।

मनीष दत्त पर है दो ब्लॉकों का चार्ज
 
वर्तमान में तिलहर और जैतीपुर दोनों ब्लॉकों का चार्ज एक ही बीडीओ मनीष दत्त के पास है। ऐसे में सीडीओ ने मनीष दत्त का अग्रिम आदेशों तक वेतन रोक दिया है। साथ ही सात दिन में जवाब मांगा गया है। इसके साथ तिलहर ब्लॉक के लेखाकार दीपक चंद्र भट्ट और जैतीपुर ब्लॉक के लेखाकार दानिश का भी वेतन रोक कर जवाब मांगा है।

मनरेगा का ज्यादा पैसा खर्च करने में तिलहर, जैतीपुर बीडीओ व दो लेखाकारों का वेतन रोका गया है। तिलहर व जैतीपुर दोनों जगह के वीडियो मनीष दत्त ही हैं। जबकि तिलहर लेखाकार दीपक चंद्र भट्ट व जैतीपुर लेखाकार दानिश का वेतन रोका गया है। इनसे स्पष्टीकरण मांगा गया है।- पवन कुमार सिंह, डीडीओ।

यह भी पढ़ें- Kanpur: ऑनलाइन सट्टेबाजी में 20 लाख का हुआ कर्जदार, युवक ने अपने ही अपहरण की रची साजिश, फिर हुआ ये...

 

ताजा समाचार

लखनऊ विश्वविद्याल 67 दीक्षांत समारोहः लड़कियों इस बार भी टॉपर, मेडल की चमक से जगमगाए छात्रों के चेहरे
Kanpur: प्राइवेट लग्जरी बसें भी बनेंगी रोडवेज बेड़े का हिस्सा, यात्रियों को लंबी दूरी की यात्रा की मिलेगी सुविधा, पढ़ें पूरी खबर
लखीमपुर खीरी: मानवता...अफसर हो तो एसडीएम जैसा.....दर्द से तड़प रही प्रसूता को पहुंचाया अस्पताल
लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर चलती कार में युवती से दुष्कर्म : फर्जी प्रमाणपत्र लेने आई थी युवती
बहराइच: सीएचसी में मंडलायुक्त का छापा, कर्मचारियों में हड़कंप...कार्रवाई के दिए निर्देश 
कासगंज : जिला कारागार में अल्फाबेट के अनुसार मिलेंगे बंदियों को बैरक