Kanpur: केडीए की आधा दर्जन आवासीय योजनाओं में 1.20 अरब के प्लाट खाली; ई-ऑक्शन से भूखंडों को बेचने की तैयारी

Kanpur: केडीए की आधा दर्जन आवासीय योजनाओं में 1.20 अरब के प्लाट खाली;  ई-ऑक्शन से भूखंडों को बेचने की तैयारी

कानपुर, अमृत विचार। कानपुर विकास प्राधिकरण शहर में लैंड ऑडिट करा रहा है। अब तक विभाग को फाइलों में गुम हुये आधा दर्जन से अधिक योजनाओं में आवासीय व व्यावसायिक प्लाट मिल चुके हैं। केडीए अधिकारियों के अनुसार इन प्लाटों की संख्या 150 के करीब है जिनका मूल्य 1.20 अरब आंका गया है। अभी केडीए ऑडिट लगातार कर रहा है ऐसे में उम्मीद है कि जल्द ही गुम हुये और प्लाट मिल सकते हैं। केडीए इन प्लाट्स को ई-ऑक्शन के जरिये बेचने की तैयारी कर रहा है।

कानपुर विकास प्राधिकरण काफी समय से शहरवासियों के लिये नई स्कीम नहीं ला पाया है। जो लोग अपनी छत बनाने का सपना देख रहे हैं उन्हें या तो बढ़े दाम चुकाने पड़ रहे हैं या फिर सोसायटी क्षेत्रों की ओर रुख करना पड़ रहा हे। केडीए पनकी और उसके आस-पास फ्लैट की योजनाओं को तो ला रहा है लेकिन उसे ग्राहक नहीं मिल पा रहे हैं। 

यही वजह है कि अलग-अलग एक दर्जन योजनाओं में 7 हजार के करीब फ्लैट खाली पड़े हैं। कल्याणपुर-सिंहपुर और मैनावती मार्ग पर प्रस्तावित न्यू कानपुर सिटी को विकसित करने की तैयारी है। शहर में आवासीय योजनाओं की समस्या को दूर कराने के लिये ही केडीए लैंड ऑडिट करा रहा है। इस ऑडिट में विभाग को अपनी ही पुरानी योजनाओं में डंप पड़े प्लाट मिले हैं। इनमें से कई प्लॉट 300 स्क्वॉयर मीटर से भी अधिक के हैं। कुछ प्लाट व्यावसायिक भी मिले हैं। 

किदवई नगर, जूही और बर्रा में मिल रहे प्लॉट

शासन के निर्देश पर केडीए अपनी आवासीय योजनाओं में लैंड ऑडिट करा रहा है। केडीए की टीम को किदवई नगर में ऑडिट के दौरान एक दर्जन से अधिक खाली प्लॉट मिले हैं। खास बात यह है कि इनमें से कई प्लॉट 300 से 500 स्क्वॉयर मीटर तक के एरिया के हैं। इसी तरह सुजातगंज, बर्रा, जूही डब्ल्यू-2,  काकादेव समेत कई जगहों पर प्लॉट मिले हैं। केडीए इन प्लाट को ई-ऑक्शन के जरिये बेचने की तैयारी में है। 

ई-ऑक्शन में लग रही 5 गुनी तक बोली

केडीए ने पहले स्वर्ण जयंती विहार, कैटिल कॉलोनी, किदवई नगर वाई-1, महावीर नगर विस्तार योजना, शताब्दी नगर योजना, मंदाकिनी इन्क्लेव, मन्दाकिनी इन्क्लेव, न्यू टीपी नगर, शताब्दी नगर, भागीरथी जाहन्वी, स्टेडियम में बनी दुकान, हाइवे सिटी विस्तार योजना में आवासीय व व्यावसायिक 590 भूखंड को ई-ऑक्शन से नीलाम किया है। जिसे हाथों-हाथ लिया गया था। बर्रा में तो हाईवे किनारे प्लाटों की 5 गुना तक बोली लगाकर लोगों ने खरीद लिया। इसीलिये आय बढ़ाने के लिये ऑडिट में मिल रहे भूखंडों को ई-ऑक्शन से बेचने की तैयारी कर रहा है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: महिला ने पति पर लगाया धोखाधड़ी का आरोप, बोली- एटीएम चुराकर खाते से निकाले दो लाख, रिपोर्ट दर्ज

 

ताजा समाचार

Kanpur: एपी फैनी कम्पाउंड की जमीन खरीद फरोख्त में पुलिस ने सलीम को उठाया...लेखपाल ने पांच लोगों के खिलाफ दर्ज कराई FIR
कुलदेवता मंदिर पर इस्लामिक झंडा लगाकर फोटो वायरल की
मुरादाबाद: ननदोई ने किया दुष्कर्म तो पति बोला- तलाक, तलाक, तलाक...पीड़िता ने एसएसपी से लगाई न्याय की गुहार
बरेली: विजय खुद भी कभी नहीं गया क्लास और मिल गई डिग्री, बस यहीं से हुई फर्जीवाड़े की शुरुआत
वन नेशन, वन इलेक्शन प्रस्ताव को मंजूरी देने पर योगी ने जताया आभार
Kanpur: पार्क के कब्जे ढहाने पहुंचा केडीए का दस्ता, बुलडोजर के आगे लेटी महिलाएं...मिन्नतें करते दिखे अधिकारी, बैरंग लौटे