पहले दिन ही परवान नहीं चढ़ सका विशेष अभियान : ड्रिंक एंड ड्राइव व ओवरस्पीडिंग के खिलाफ चलना था 15 दिवसीय अभियान

पहले दिन ही परवान नहीं चढ़ सका विशेष अभियान : ड्रिंक एंड ड्राइव व ओवरस्पीडिंग के खिलाफ चलना था 15 दिवसीय अभियान

योगेश शर्मा, अमृत विचार। निदेशक यातायात एवं सड़क सुरक्षा के निर्देश पर चलने वाला विशेष अभियान पहले दिन ही परवान नहीं चढ़ सका। स्पष्ट निर्देश थे कि 3 से 17 सितंबर तक अभियान चलाकर शराब पीकर वाहन चलाने वालों व अत्यधिक गति वाले वाहनों के खिलाफ चालान की कार्रवाई की जाए पर पूरे दिन आेवर स्पीड वाहन मार्गाेें पर फर्राटा भरते रहे, इन्हे किसी ने रोका तक नहीं। हालांकि शाम को क्षेत्राधिकारी यातायात ने ड्रंकेन वाहन चालकों पर कार्रवाई करने की बात जरूर कही। इस अभियान में इस्तेमाल होने वाले लाखों के यंत्र पड़े धूल खाते रहे। 

बताते चलें कि निदेशक यातायात एवं सड़क सुरक्षा डा सत्यनारायण के निर्देश पर मंगलवार 3 सितम्बर से 17 सितम्बर तक एक विशेष अभियान चलाया जाना था। जिसके तहत ऐसे वाहन चालकों जो शराब पीकर वाहन चलाते हैं या फिर सीमा से अधिक गति से वाहन दौड़ाते हैं, के खिलाफ चालान की कार्रवाई की जाए। शासन का मानना है कि समय समय पर यातायात अपराधों के खिलाफ अभियान के परिणाम बेहतर आए हैं इसके बावजूद ड्रंकेन वाहनों व अाेवरस्पीडि़ग वाहनों की वजह से सड़क दुर्घटनाओं में बढ़ोत्तरी हो रही है। ऐसे समय में इस तरह का अभियान काफी सहयोगी साबित होगा।

ड्रंकन ड्राइविंग के खिलाफ अभियान शहर के भीतर, राज्य मार्ग व एक्सप्रेस वे पर जगह बदल बदल कर की जानी थी वहीं ओवरस्पीडिंग के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई होनी थी, इसके लिए बाकायदा फारमेट भी जारी किया गया पर शहर में पूरा दिन गुजर गया कहीं भी किसी तरह की कोई कार्रवाई होती नहीं दिखी। दिन भर फर्राटा भरते वाहन सड़क नापते रहे, क्या स्टेट हाईवे और क्या एक्सप्रेस वे इन पर लगाम लगाने कोई आगे नहीं आया। शराब की दुकानों पर नशा कर वाहन चलाने वाले भी गुजरे पर यह किसी की नजर में नही आए। मंगलवार को दिन में कहीं भी अभियान चलता नहीं दिखा। 

इस अभियान में स्पीड रडार, ब्रीथ एनालाइजर के अलावा ध्वनि मापक यंत्र का इस्तेमाल किया जाना था। ब्रीथ एनालाइजर लगभग हर थाने पर मौजूद हैं। जिला मुख्यालय पर यह यंत्र पड़े धूल खाते रहे पर इन्हे अभियान का साथ नसीब नहीं हुआ। यह उपकरण उपयोगी होने के साथ ही महंगे भी हैं। इनका यातायात माह व अन्य अवसरों पर इस्तेमाल किया जाता है। क्षेत्राधिकारी नगर व यातायात जगतराम कन्नौजिया से बात की गई तो उन्होने एक आवश्यक बैठक का हवाला देते हुए बताया कि निर्देश का संज्ञान है, अभियान शाम को चलाया जाएगा, शराब पीकर वाहन चलाने वाले शाम को ही मिलेंगे। ओवरस्पीडिंग की भी जांच होगी।

यह भी पढ़ें- वर्षों पुराने नालों का मिटा निशान, कैसे पहुंचे खेतों को पानी :सिंचाई के लिये तरस रहे किसानों के खेत, जिम्मेदार मौन

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया