बदायूं: स्कूल में बेहोश हुई छात्रा की मौत, परिजनों ने शव रखकर स्कूल में किया हंगामा

सोमवार को मिड डे मील खाने के बाद बिगड़ गई थी छात्रा की तबीयत

बदायूं: स्कूल में बेहोश हुई छात्रा की मौत, परिजनों ने शव रखकर स्कूल में किया हंगामा

कुंवरगांव, अमृत विचार। विकास क्षेत्र सालारपुर के संविलियन विद्यालय अर्सिस में सोमवार को पढ़ने आई कक्षा एक की छात्रा को बुखार और उल्टी-दस्त हो गए। उसकी हालत बिगड़ गई। परिजन स्कूल पहुंचे। इलाज के लिए राजकीय मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया। जहां छात्रा ने दम तोड़ दिया। मंगलवार को परिजन और ग्रामीण छात्रा का शव लेकर स्कूल पहुंचे और हंगामा किया। पुलिस ने परिजनों को समझाया। दो चिकित्सकों के पैनल ने शव का पोस्टमार्टम किया। जिसकी वीडियोग्राफी भी कराई गई। एसडीएम एसपी वर्मा की मौजूदगी में पूर्ति निरीक्षक संजीव कुमार ने मध्याह्न भोजन की गुणवत्ता की जांच की। बीएसएस ने निरीक्षण करके स्टाफ से जानकारी की। 

थाना बिनावर क्षेत्र के गांव इनायतगंज गौटिया निवासी महिपाल की सात साल की बेटी अंजलि विकास क्षेत्र सालारपुर के संविलियन विद्यालय अर्सिस में कक्षा एक की छात्रा थी। सोमवार को वह स्कूल गई थी। उसे बुखार आ रहा था। उसने मिड डे मील खाया। जिसके बाद उसका बुखार बढ़ने लगा। शिक्षक ने उसे घर जाने को बोल दिया। छात्रा घर जा रही थी लेकिन रास्ते में बेसुध होकर गिर पड़ी। ग्रामीणों ने छात्रा के परिजनों को सूचना दी। परिजन मौके पर पहुंचे। छात्रा को जिला अस्पताल लाया गया। हालत गंभीर होने पर चिकित्सक ने रेफर कर दिया। परिजन छात्रा को राजकीय मेडिकल कॉलेज लेकर पहुंचे। जहां रात लगभग 11 बजे अंजलि की मौत हो गई। मंगलवार को परिजन और ग्रामीण शव लेकर स्कूल परिसर में पहुंचे और हंगामा करने लगे। शिक्षकों पर लापरवाही करने और मिड डे मील की गुणवत्ता को लेकर हंगामा करने लगे। सूचना मिलने पर थानाध्यक्ष रामेंद्र सिंह पुलिस बल के साथ स्कूल पहुंचे। छात्रा के परिजनों ने जांच के बाद कार्रवाई करने की बात कही। परिजन मान गए। पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। डॉ. फुरकान समेत दो चिकित्सकों के पैनल ने वीडियोग्राफी के दौरान शव का पोस्टमार्टम करके परिजनों को सौंप दिया। एसडीएम के निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों ने विद्यालय में मेन्यू के अनुसार मिड डे मील न बनने और गुणवत्ता ठीक न होने का आरोप लगाया। 

क्या बोले जिम्मेदार
प्रधानाध्यापक निशांत शर्मा ने बताया कि छात्रा को कुछ दिन से बुखार आ रहा था। मना करने के बाद परिजनों ने छात्रा को स्कूल भेजा था। सोमवार को उसकी तबीयत खराब होने पर परिजनों को सूचना दी गई थी। छात्रा को घर भेजा गया था। थानाध्यक्ष रामेंद्र सिंह ने बताया कि शव का पोस्टमार्टम कराया गया है। अभी पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। बीएसए वीरेंद्र सिंह ने बताया कि स्टाफ की ओर से सूचना नहीं दी गई। मौके पर पहुंचकर जांच की गई है। बयान दर्ज किए हैं। जांच में जो भी दोषी निकलेगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।