Mohun Bagan Vs East Bengal: फुटबॉल के लिए समर्पित होंगे एक हजार खेल के मैदान, CM योगी ने किया वादा

Mohun Bagan Vs East Bengal: फुटबॉल के लिए समर्पित होंगे एक हजार खेल के मैदान, CM योगी ने किया वादा

लखनऊ, अमृत विचार: गोलकीपर अभिषेक गोस्वामी के शानदार प्रदर्शन मोहन बागान ने ईस्ट बंगाल को पेनाल्टी शूट में 3-2 से पराजित कर मुख्यमंत्री कप अपने नाम किया। इस दौरान फुटबॉल मैच का लुफ्त उठाने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी पहुंचे। जहां उन्होंने कहा कि भारतीय फुटबॉल संघ की अपेक्षा के अनुसार राज्य में एक हजार फुटबॉल के खेल के मैदान भी विकसित किए जाएंगे।

सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खेलो इंडिया के माध्यम से खेल कार्यक्रम को आगे बढ़ाया है। इसी के तहत उप्र. में 57 हजार ग्राम पंचायतों में एक-एक खेल का मैदान बनाया जा रहा है। इसके अलावा 825 विकासखंडों में एक-एक मिनी स्टेडियम और सभी 75 जिलों में एक-एक स्टेडियम बनाने का काम प्रगति पर चल रहा है।

सावन 2024 (42)

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को मुख्यमंत्री कप के तहत केडी सिंह बाबू स्टेडियम में आयोजित मोहन बागान और ईस्ट बंगाल फुटबॉल मैच से पहले विचार प्रकट कर रहे थे। यहां वह बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे। योगी ने कहा कि फुटबॉल संघ ने सभी जिलों और 18 मंडल में एक-एक स्टेडियम फुटबॉल के लिए समर्पित करने की अपेक्षा की है। सरकार भी यह चाहती है ताकि खेल और खेलकूद की गतिविधियां आगे बढ़ें। उन्होंने कहा कि हमेशा खेल जगत में उप्र. का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ओलंपिक, कॉमनवेल्थ, एशियाड, वर्ल्ड चैंपियनशिप आदि में पदक जीतने वाले 500 से अधिक खिलाड़ियों को सीधी भर्ती के माध्यम से अलग-अलग सेवा में सरकारी नौकरी दे चुकी है। सरकार इसे आगे भी जारी रखेगी। सीएम योगी ने कहा कि पेरिस के ओलंपिक में उत्तर प्रदेश के भारतीय हॉकी टीम के दो खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। इसमें एक भारतीय हॉकी टीम के सदस्य हॉकी खिलाड़ी ललित कुमार उपाध्याय को पिछले वर्ष ही यूपी पुलिस में डिप्टी एसपी के पद पर तैनाती दे चुके हैं। वहीं अब हॉकी खिलाड़ी राज कुमार पाल को भी यूपी पुलिस में डिप्टी एसपी के पद पर सीधी तैनाती देने जा रहे हैं।

KD SINGH

इस अवसर पर मंत्री गिरीश यादव, भारतीय फुटबॉल संघ के अध्यक्ष कल्याण चौबे, उप्र. क्रीड़ा भारतीय के अध्यक्ष एवं विधान परिषद सदस्य अवनीश कुमार सिंह, पूर्व विधान परिषद सदस्य मोहसिन रजा, खेल निदेशक डॉ. आरपी सिंह आदि मौजूद रहे।

किस स्कूल को मिली कितनी फुटबॉल

डीपीएस शहीद पथ- 250
ब्राइटलैंड - 200
स्कालर्स होम - 120
स्प्रिंग डेल कॉलेज - इंदिरा नगर - 110
स्प्रिंग डेल कॉलेज - गोमती नगर -110
स्प्रिंग डेल कॉलेज - आशियाना- 110
सेंट थॉमस जानकीपुरम - 110
न्यू पब्लिक स्कूल देवपुर राजाजीपुरम- 160
माडर्न अकादमी, गोमती नगर - 200
सेंट मैरी स्कूल, पारा रोड राजाजीपुरम - 110
सेंट्रल अकादमी जानकीपुरम - 100
सीएमएस सेक्टर-ओ, अलीगंज - 100
सेठ एमआर जयपुरिया स्कूल गोमती नगर - 100
टाइम इंस्टीट्यूट - 500
नेशनल कॉलेज - 500
बीबीडी कॉलेज - 1000
श्रीराम स्वरूप कॉलेज- 1000
ला माटीर्नियर ब्वायज कॉलेज- 100
कैथेड्रल स्कूल - 100
हार्नर कॉलेज -100
सीएमएस गोमती नगर वन - 500
सीएमएस इंदिरा नगर -50

KD SINGH

20 हजार से भी अधिक दर्शकों से भरा स्टेडियम
फुटबॉल का जादू सोमवार को केडी सिंह बाबू स्टेडियम में देखने को मिला। आयोजकों की उम्मीद से अधिक भीड़ यहां पर फुटबाल का हाईवोल्टेज मैच देखने पहुंच गई। तकरीबन 20 हजार दर्शक स्टेडियम में मैच के समय मौजूद रहे। मैच भले ही ईस्ट बंगाल और मोहन बागान के बीच खेला जा रहा था लेकिन खिलाड़ियों को उत्साह इस कदर था कि स्टेडियम भारत माता की जय के नारों से गूंज उठा। दर्शकों के हाथों में लहराते तिरंगे और वंदे मातरम के शोर से मैच का रोमांच दोगुना हो गया।

याद आ गया टेस्ट मैच
वर्ष 1994 के बाद सोमवार को केडी सिंह बाबू स्टेडियम में भारी भीड़ नजर आई। 1994 में भारत और श्रीलंका के बीच क्रिकेट टेस्ट मैच खेला गया था। इसमें सचिन तेंदुलकर जैसे सितारे का खेल देखने को भीड़ उमड़ पड़ी थी। मैच के दौरान बाबू स्टेडियम ठसाठस भरा था। उसके बाद सोमवार को बाबू स्टेडियम में मोहन बगान और ईस्ट बंगाल के बीच फुटबॉल का मैच देखने के लिए भीड़ जमा हुई। स्टेडियम के स्टैंड दर्शकों से भरे थे। 26 हजार दर्शक क्षमता वाले बाबू स्टेडियम में करीब 20 हजार दर्शक मैच देखने पहुंचे थे।

कुलदीप ने बिखेरा गायकी का जलवा
इंडिया आइडल फेम कुलदीप सिंह चौहान ने मैच के पूर्व अपनी गायकी का जलवा बिखेरा। उनके गए गीतों पर दर्शक खूब थिरके। हम है नए तो अंदाज क्यों हो पुराना, हम हैं हिंदुस्तानी जैसे गीतों ने खेलप्रेमियों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

KD

फुटबॉल पाकर खिल उठे चेहरे
विभिन्न स्कूलों से आए बच्चों को जब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फुटबाल प्रदान की तो सभी के चेहरे खिल उठे। ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन पूरे उत्तर प्रदेश में खेल विभाग, क्रीड़ा भारती और शिक्षा विभाग के जरिए एक लाख फुटबाल का वितरण करेगा। इसकी शुरुआत मुख्यमंत्री योगाी आदित्यनाथ ने लखनऊ स्कूलों को फुटबॉल प्रदान की।

आज रामलाल के दर्शन को अयोध्या जाएगी मोहन बागान की टीम
मोहन बागान की टीम मंगलवार को अयोध्या जायेगी। वहां पर खिलाड़ी रामजन्म भूमि में राम लला के दर्शन करेंगे। टीम शाम को लखनऊ लौटेगी और बुधवार को वापसी करेगी।

यह भी पढ़ेः मोहन बागान ने मारी बाजी, Chief Minister कप-2024 किया अपने नाम...सात दशकों बाद फुटबॉल की धमाकेदार वापसी

ताजा समाचार

Kanpur: एपी फैनी कम्पाउंड की जमीन खरीद फरोख्त में पुलिस ने सलीम को उठाया...लेखपाल ने पांच लोगों के खिलाफ दर्ज कराई FIR
कुलदेवता मंदिर पर इस्लामिक झंडा लगाकर फोटो वायरल की
मुरादाबाद: ननदोई ने किया दुष्कर्म तो पति बोला- तलाक, तलाक, तलाक...पीड़िता ने एसएसपी से लगाई न्याय की गुहार
बरेली: विजय खुद भी कभी नहीं गया क्लास और मिल गई डिग्री, बस यहीं से हुई फर्जीवाड़े की शुरुआत
वन नेशन, वन इलेक्शन प्रस्ताव को मंजूरी देने पर योगी ने जताया आभार
Kanpur: पार्क के कब्जे ढहाने पहुंचा केडीए का दस्ता, बुलडोजर के आगे लेटी महिलाएं...मिन्नतें करते दिखे अधिकारी, बैरंग लौटे