Kanpur: शेयर बाजार ने जन्माष्टमी पर भरी कानपुर के निवेशकों की झोली; एक ही दिन में बढ़ी इतनी संपत्ति...

Kanpur: शेयर बाजार ने जन्माष्टमी पर भरी कानपुर के निवेशकों की झोली; एक ही दिन में बढ़ी इतनी संपत्ति...

कानपुर, अमृत विचार। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के उत्साह और उल्लास में सोमवार को शेयर बाजार ने चमक बिखेर दी। निफ्टी सूचकांक एक बार फिर 25 हजार के पार पहुंचने से उत्तर प्रदेश के निवेशकों की संपत्ति में बड़ा उछाल आया। अकेले कानपुर में निवेशकों की संपत्ति करीब 360 करोड़ रुपये बढ़ने का अनुमान लगाया गया है।  

इस माह शुरुआती हफ्ते में तेज गिरावट से उबरने के बाद शेयर बाजार अब रफ्तार पकड़ चुका है। 5 अगस्त को शेयर बाजार में तेज बिकवाली के कारण सेंसेक्स में 2,222 अंकों  की गिरावट हुई थी और  निफ्टी 662 अंक गिरकर बंद हुआ था। 

लेकिन कई दिनों के कंसोलिडेशन और अमेरिका में जल्द ब्याज दरें घटने की उम्मीद के बाद सोमवार को शेयर बाजार में अच्छी बढ़ोतरी देखने को मिली।  सेंसेक्स 611.90 अंकों की बढ़ोतरी के साथ 81,698.11 पर तो निफ्टी 187.45 अंकों की तेजी के साथ 25,010 पर बंद हुआ।  

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का 11 अक्टूबर से रिडेम्प्शन

भारतीय रिजर्व बैंक ने मई 2017 और मार्च 2020 के बीच जारी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) के तय समय से पहले रिडेम्प्शन कैलेंडर जारी कर दिया है। रिजर्व बैंक बॉन्ड की 30 किस्तों का रिडेम्प्शन 11 अक्टूबर से 1 मार्च, 2025 के बीच करेगा। 

निवेशक इश्यू की तारीख के 5 साल बाद अपने बॉन्ड का रिडेम्प्शन कर सकते हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि आगे चलकर सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना बंद की जा सकती है। सरकार ने इस साल फरवरी के बाद से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का नया इश्यू जारी नहीं किया है।

3 लाख करोड़ के पार पहुंचा प्रदेश का म्यूचुअल फंड एयूएम 

आर्थिक विशेषज्ञ राजीव सिंह के अनुसार इस साल अब तक निफ्टी ने 15 फीसदी और मिडकैप-स्मॉलकैप ने 27 फीसदी रिटर्न दिया है। शेयर बाजार में हो रही बढ़ोतरी का सकारात्मक असर म्यूचुअल फंड पर भी हुआ है। 

एम्फी (एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया) के अनुसार जुलाई में उत्तर प्रदेश का म्यूच्यूअल फंड का औसत एयूएम (एसेट अंडर मैनेजमेंट) 3 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है, जो कि अब तक का उच्चतम स्तर है।

यह भी पढ़ें- शाहजहांपुर: मंत्री के कैंप कार्यालय पर पीड़ित न्याय के लिए अनशन पर बैठा, पुलिस पर लगाया मारपीट का आरोप

 

ताजा समाचार

पीलीभीत: सराफ से लूटपाट: वारदात में शामिल थे चार बदमाश, 2 गिरफ्तार, फरार आरोपियों पर इतने रुपये का इनाम घोषित...
रामपुर के पूर्व पुलिस अधीक्षक अशोक शुक्ला पर आजम खान को बचाने का लग रहा आरोप
प्रतापगढ़: केजरीवाल की जमानत पर प्रमोद तिवारी का बयान, बोले- सुप्रीम कोर्ट का स्वागत योग्य कदम
लखीमपुर खीरी: मेडिकल स्टोर पर लगा सरकारी डॉक्टर का बोर्ड वायरल, फ्री इलाज के दावे पर फंसे त्वचा रोग विशेषज्ञ
अमरोहा: पति कर रहा था दूसरी शादी, पत्नी ने रुकवाई, तीन बच्चों को लेकर पहुंची थाने, घंटों चला ड्रामा, जानिए पूरा मामला
बाराबंकी: शिकायतों के निस्तारण कर बोली आईएएस-बीडीओ, गांव को रखे स्वच्छ