UP Constable Recruitment Exam: DGP ने परीक्षा केंद्रों का किया औचक निरीक्षण, चप्पे-चप्पे पर पुलिस का सख्त पहरा

UP Constable Recruitment Exam: DGP ने परीक्षा केंद्रों का किया औचक निरीक्षण, चप्पे-चप्पे पर पुलिस का सख्त पहरा

लखनऊ, अमृत विचार। उत्तर प्रदेश में सिपाही भर्ती परीक्षा हो रही है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस का सख्त पहरा है। उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक प्रशान्त कुमार ने राजधानी के गोमती नगर स्थित राजकीय बालिका इण्टर कॉलेज और राजकीय पॉलिटेक्निक के परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया है। साथ ही परीक्षा को पारदर्शी और शुचितापूर्ण सम्पन्न कराने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं।

दरअसल, योगी सरकार ने प्रदेश की अब तक की सबसे बड़ी यूपी पुलिस भर्ती की परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए फूलप्रूफ प्लान तैयार कराया है। सिपाही भर्ती परीक्षा आज से दो पालियों में शुरू हो गई है। हर परीक्षा केंद्र पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है, जबकि केंद्र में अभ्यर्थियों की संख्या के अनुरूप केंद्र पर्यवेक्षक के रूप में पुलिस उपाधीक्षक से लेकर सब इंस्पेक्टर मौजूद हैं। सीसीटीवी कैमरों से गहन निगरानी की जा रही है। सभी अभ्यर्थियों का बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन के बाद ही उन्हे परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया गया है। आज पहले पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से शुरू हुई, लेकिन अभ्यर्थियों को सुबह 9.30 तक प्रवेश दिया गया है। वहीं दूसरे पाली की परीक्षा 3 बजे से होनी है।

उत्तर प्रदेश में 60 हजार से अधिक पदों पर पुलिस की भर्ती के लिए 67 जिलों में 1174 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। इस परीक्षा में देश के सभी 28 राज्यों और 08 केंद्र शासित प्रदेशों के अभ्यर्थी परीक्षा देने पहुंचेंगे। 42 लाख अभ्यर्थी केवल यूपी से हैं, जबकि देश के बाकी राज्यों से छह लाख अभ्यर्थी परीक्षा देने पहुंच रहे हैं। बाहरी राज्यों बिहार, मध्य प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान से अभ्यर्थी पहुंच रहे हैं। यही नहीं दक्षिण भारत के राज्यों केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक और आंध्रप्रदेश के साथ-साथ पूर्वोत्तर के राज्यों अरुणांचल प्रदेश, नागालैंड, असम और मणिपुर के अभ्यर्थी भी यूपी परीक्षा देने आ रहे हैं।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि देश के सभी 28 राज्यों और आठ केंद्र शासित प्रदेशों के 48.17441 अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। अधिकारियों के मुताबिक 35 हजार का वेतन पैकेज दूरदराज के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के अभ्यर्थियों के आवेदन का मुख्य कारण है। यूपीपीआरपीबी उत्तर प्रदेश के 67 जिलों में स्थापित 1174 परीक्षा केंद्रों पर यह परीक्षा आयोजित हो रही है। एक बार में लगभग 482212 अभ्यर्थी बैठ सकते हैं। अधिकारियों के मुताबकि 41,86,960 अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश से हैं, जबकि 6,30,481 अभ्यर्थी देश के अन्य राज्यों से हैं।

यह भी पढ़ें : खुशखबरी! स्वास्थ्य विभाग में तैनात संविदा कर्मचारियों को भी मिलेगा सरकारी आवास

ताजा समाचार

कासगंज : जिला कारागार में अल्फाबेट के अनुसार मिलेंगे बंदियों को बैरक
Kanpur: अब IPL की तर्ज पर होगा KPL, टूर्नामेंट के लिए रखा गया इतने करोड़ का बजट...रणजी फार्मेट में होगी KDMA लीग
MPSC अभ्यर्थियों का प्रदर्शन: पवार ने मुख्यमंत्री शिंदे को लिखा पत्र, बैठक बुलाने का आग्रह किया
Kanpur: नगर निगम में भ्रष्टाचार में दबीं फाइलें, लोग वर्षों से काट रहे चक्कर, मृतकों के भी इतने मामले शामिल...
मोदी सरकार-3 के 100 दिन पूरे, कांग्रेस ने साधा निशाना, कहा- पीएम के पास देश की समस्याओं से निपटने के लिए कोई विजन नहीं
'आतंकवाद को इतना नीचे दफन करेंगे कि यह कभी बाहर न आ सके', किश्तवाड़ में बोले अमित शाह