AKTU: छात्रों के फंडामेन्टल्स पर ज्यादा जोर देने की जरूरत, साइबर सिक्योरिटी कार्यशाला का आयोजन

AKTU: छात्रों के फंडामेन्टल्स पर ज्यादा जोर देने की जरूरत, साइबर सिक्योरिटी कार्यशाला का आयोजन

लखनऊ, अमृत विचारः डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के इनोवेशन हब द्वारा तीन दिवसीय साइबर सिक्योरिटी कार्यशाला आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन डायरेक्टरेट ऑफ टेक्निकल एजुकेशन, उत्तर प्रदेश, कानपुर के प्रतिनिधित्व में किया गया था।

कार्यशाला में एकेटीयू के कुलपति प्रो. जय प्रकाश पाण्डेय एवं प्राविधिक शिक्षा निदेशालय के निदेशक अन्नावी दिनेश कुमार के मार्गदर्शन में कन्सॉर्श्यम फॉर टेक्निकल एजुकेशन, तमिलनाडु के निदेशक अलगरसामी के नेत्रत्व में विषय विशेषज्ञ प्रो. वरुणकुमार अनंतरमन, प्रो. मुकेश कृष्णन, और प्रो. जोसफ रेमंड ने साइबर सिक्योरिटी पर उत्तर प्रदेश राजकीय पॉलीटेक्नीक संस्थाओं के शिक्षकों को विस्तृत प्रशिक्षण प्रदान किया। 

समापन सत्र में निदेशक, इंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नॉलजी प्रो. विनीत कंसल ने बतौर मुख्य अतिथि साइबर सिक्योरिटी के क्षेत्र में प्रवक्ताओं के कौशल विकास की महत्वपूर्ण भूमिका पर बल दिया। उन्होंने कहा कि इस कार्यशाला का उद्देश्य शिक्षकों को साइबर सिक्योरिटी के आधुनिक दृष्टिकोण और उसकी प्रासंगिकता से परिचित कराना है। जिससे वे अपने छात्रों को इस क्षेत्र में नई जानकारियां प्रदान कर सकें। उन्होंने शिक्षकों को छात्रों के फंडामेन्टल्स पर ज्यादा जोर देना चाहिए पर बल दिया। 

इस अवसर पर इनोवेशन हब के एसोसिएट डीन डॉ. अनुज कुमार शर्मा ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए कार्यशालाओं के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रम शिक्षकों और प्रवक्ताओं को अपने शोध कार्यों में नए दृष्टिकोण और प्रेरणा प्रदान करते हैं। अंत में डायरेक्टरेट ऑफ टेक्निकल एजुकेशन उत्तर प्रदेश, कानपुर के डॉ. आर. वी. सिंह ने इस कार्यक्रम के सफल आयोजन में विश्वविद्यालय एवं इंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नॉलजी की पूरी टीम का धन्यवाद ज्ञापित किया।

कार्यशाला में तकनीकी सहायता अनुराग चौबे द्वारा प्रदान की गई, और इस अवसर पर बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन उत्तर प्रदेश के विभिन्न अधिकारीगण, रिसर्च इंजीनियर दिव्यांशु चौहान, मैनेजर वंदना शर्मा, अरुण सिंह यादव और अन्य प्रतिष्ठित सदस्य उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ेः  BGMI: गेमर्स के लिए खुशखबरी, Spectral Admiral Set इवेंट में मिलेगा धांसू कॉस्ट्यूम