बरेली : महाविद्यालयों को परास्नातक में 4 सितंबर तक लेने होंगे प्रवेश

द्वितीय चरण के आज से आवेदन, 10 सितंबर तक प्रवेश

बरेली : महाविद्यालयों को परास्नातक में 4 सितंबर तक लेने होंगे प्रवेश

बरेली, अमृत विचार। रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने परास्नातक में प्रवेश संबंधी दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। महाविद्यालयों को 23 अगस्त से 4 सितंबर तक मेरिट जारी कर छात्रों के प्रवेश लेने होंगे। पहले विश्वविद्यालय ने 31 अगस्त तिथि निर्धारित की थी लेकिन 23 से 31 अगस्त तक पुलिस भर्ती परीक्षा की वजह से तिथि को विस्तारित कर दिया। इसके अलावा द्वितीय चरण में प्रवेश के लिए 23 अगस्त से 5 सितंबर तक होंगे और महाविद्यालयों को 6 से 10 सितंबर तक मेरिट जारी कर प्रवेश लेने होंगे।

कुलसचिव संजीव कुमार के मुताबिक सत्र 2024-25 में एमए, एमएससी, एमकॉम, बीलिब, एमलिब, एमएसडब्ल्यू, बीपीएड, पीजी डिप्लोमा, एलएलबी, एमएड की प्रवेश प्रक्रिया निर्धारित कर दी गई है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत छात्र किसी भी दो पाठ्यक्रमों को एक साथ प्रवेश ले सकेंगे। छात्र एक पाठ्यक्रम संस्थागत छात्र के रूप में और दूसरा व्यक्तिगत या ऑनलाइन मोड या दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से कर सकेंगे। छात्र-छात्राएं प्रवेश के लिए अधिकतम 10 महाविद्यालयों में आवेदन कर सकते हैं लेकिन उन्हें एक ही महाविद्यालय में प्रवेश लेना होगा। महाविद्यालयों को मेरिट जारी कर प्रवेश लेने होंगे। इसके बाद विश्वविद्यालय के पोर्टल पर सीट लॉक करनी होगी। सभी महाविद्यालय प्रवेश से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि अभ्यर्थी ने सभी आवश्यक शैक्षिक प्रपत्र और मूल स्थानांतरण प्रमाण पत्र जमा किए हैं।

स्नातक में प्रवेश के लिए चतुर्थ चरण शुरू
स्नातक में प्रवेश के लिए रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने चतुर्थ चरण के तहत आवेदन खोल दिए हैं। छात्र 23 से 31 अगस्त तक विश्वविद्यालय के पोर्टल पर विलंब शुल्क के साथ 400 रुपये जमा कर आवेदन कर सकेंगे। महाविद्यालयों को प्रथम, द्वितीय और तृतीय चरण में छूटे हुए छात्रों ओर चतुर्थ चरण में आवेदन करने वाले छात्रों के 23 से 31 अगस्त तक प्रवेश लेने होंगे।

ताजा समाचार

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर चलती कार में युवती से दुष्कर्म : फर्जी प्रमाणपत्र लेने आई थी युवती
लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर चलती कार में युवती से दुष्कर्म : फर्जी प्रमाणपत्र लेने आई थी युवती
बहराइच: सीएचसी में मंडलायुक्त का छापा, कर्मचारियों में हड़कंप...कार्रवाई के दिए निर्देश 
कासगंज : जिला कारागार में अल्फाबेट के अनुसार मिलेंगे बंदियों को बैरक
Kanpur: अब IPL की तर्ज पर होगा KPL, टूर्नामेंट के लिए रखा गया इतने करोड़ का बजट...रणजी फार्मेट में होगी KDMA लीग
MPSC अभ्यर्थियों का प्रदर्शन: पवार ने मुख्यमंत्री शिंदे को लिखा पत्र, बैठक बुलाने का आग्रह किया