Exclusive: कानपुर में एलिवेटेड रोड के लिए इन मोहल्लों की भूमि की जाएगी अधिग्रहीत...एनएच पीडब्ल्यूडी ने मांगे खसरा-खतौनी

Exclusive: कानपुर में एलिवेटेड रोड के लिए इन मोहल्लों की भूमि की जाएगी अधिग्रहीत...एनएच पीडब्ल्यूडी ने मांगे खसरा-खतौनी

कानपुर, अभिनव मिश्र। रामादेवी से गोल चौराहे तक जीटी रोड पर 10.83 किलोमीटर लंबे एलिवेटेड रोड का निर्माण करने के लिए शहर के 7 मोहल्लों की करीब 50 हेक्टयर भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। एनएच पीडब्ल्यूडी ने मोहल्ले चिह्नित करने के बाद भू अधिपत्य अधिकारी को पत्र लिखकर नक्शे की मांग की है, जल्दी ही राजस्व विभाग भूमि का चिन्हांकन कर रिपोर्ट एनएच पीडब्ल्यूडी को सौंपेगा। हैलट अस्पताल की भूमि अधिग्रहीत करने के लिए कंसल्टेंट टीम ने मेडिकल कॉलेज प्राचार्य के साथ निरीक्षण किया है।  

अनवरगंज-फर्रुखाबाद रेलवे लाइन के कारण जीटी रोड पर लगने वाले यातायात जाम की समस्या से मुक्ति के लिए रामादेवी से गोल चौराहे तक 10.85 किलोमीटर लंबी एलिवेटेड रोड की योजना बनी है। इस पर करीब 1 हजार करोड़ की लागत आएगी। हैदराबाद की हेक्सा कंपनी 5 करोड़ रुपये से डीपीआर बनाने में जुटी है। एलिवेटेड रोड बनाने में गोल चौराहा से हैलट अस्पताल तक का स्थान काफी संकरा पाया गया है। इसे देखते हुए हैलट की बाउंड्री से लगी करीब 10 मीटर भूमि अधिग्रहीत करने का प्रस्ताव है। 

शनिवार को कंसल्टेंट टीम ने मेडिकल कॉलेज प्राचार्य संजय काला के साथ चिन्हित की गई भूमि का निरीक्षण कर रोडमैप तैयार किया। इसके साथ ही एनएच पीडब्ल्यूडी ने योजना के आसपास स्थित 7 मोहल्लों को चिन्हित किया है। इन मोहल्लों की भूमि की जानकारी के लिए एनएच पीडब्ल्यूडी ने भू अधिपत्य अधिकारी को पत्र लिखकर नक्शा मांगा है, जिससे भूमि का आकलन किया जा सके। 

एलिवेटेड रोड निर्माण के लिए करीब 50 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहित की जानी है, जिसके लिए हैलट अस्पताल समेत 7 मोहल्ले चिह्नित किए गए हैं। हैलट में कंसल्टेंट टीम ने प्राचार्य के साथ निरीक्षण कर लिया है। 7 मोहल्लों की भूमि की खसरा खतौनी के लिए भू अधिपत्य अधिकारी को पत्र लिखा गया है। - अरूण कुमार जयंत, अधिशासी अभियंता, पीडब्ल्यूडी, एनएच

यह मोहल्ले किए गए चिह्नित

-गुटैया, गौशरामऊ, जूही खुर्द, छावनी, चंदारी, कमालपुर, सफीपुर

यह भी पढ़ें- Unnao: संदिग्ध परिस्थितियों में महिला ने खुद को लगाई आग, मौत, मां को बचाने में 9 वर्षीय बेटा भी झुलसा, जांच में जुटी पुलिस