Exclusive: कानपुर में गंगा और पांडु नदी में प्रदूषण की गुनहगार केआरएमपीएल पर जल्द गिर सकती गाज, पढ़ें- पूरी खबर

राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन ने नगर निगम से शहर में सीवेज संयंत्रों के संचालन की मांगी नई कार्ययोजना

Exclusive: कानपुर में गंगा और पांडु नदी में प्रदूषण की गुनहगार केआरएमपीएल पर जल्द गिर सकती गाज, पढ़ें- पूरी खबर

कानपुर, (अभिषेक वर्मा)। गंगा और पांडु नदी की निर्मलता के प्रयासों को पलीता लगा रही कानपुर रिवर मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड (केआरएमपीएल) से सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, पंपिंग स्टेशनों के संचालन और रखरखाव का काम छीना जा सकता है।

राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) महानिदेशक के साथ दिल्ली में हुई समीक्षा बैठक में जलनिगम तथा नगर निगम के अधिकारियों ने साफ कह दिया कि केआरएमपीएल द्वारा सीवेज शोधन के समुचित प्रबंधन नहीं किए जाने के कारण गंगा और पांडु नदी में लगातार अशोधित व आंशिक शोधित सीवेज प्रवाहित हो रहा है। इसे देखते हुए नई एजेंसी का चयन किया जाए।

समीक्षा बैठक में स्थानीय अधिकारियों की शिकायत के बाद राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के अपर परियोजना निदेशक अरुण कुमार ने नगर निगम से शहर में सीवेज संयंत्रों के सुचारू संचालन के लिए बनाई गई नई कार्ययोजना मांगी। इसे लेकर कयास लगाए जा रहे हैं कि नमामि गंगे योजना के अंतर्गत कार्यरत केआरएमपीएल के दिन अब पूरे होने वाले हैं। 

3 वर्ष पूर्व 15 साल के लिए दिया था 800 करोड़ का ठेका

एनएमसीजी ने 3 वर्ष पहले शहर के सीवेज ट्रीटमेंट प्लांटों (एसटीपी) और सीवेज पंपिंग स्टेशनों (एसपीएस) का 15 साल तक रखरखाव और संचालन करने के लिए केआरएमपीएल को 800 करोड़ से ज्यादा राशि  का ठेका दिया था। 

जूही खलवा पुल पर भी लापरवाही की सजा भुगत रहा शहर

केआरएमपीएल के पास जूही खलवा पुल पर बना संपवेल चलाने की भी जिम्मेदारी है। लेकिन शिकायत है कि राखी मंडी एसपीएस में लगी मोटरें खराब होने पर कंपनी उन्हें नहीं बनवाती है, जिससे खलवा पुल पर बरसात या  चैंबर से सीवेज ओवरफ्लो होकर पुल के नीचे भरता है। इससे शहर के दक्षिण और उत्तर क्षेत्र का आवागमन रुक जाता है।  

एफआईआर, 20 करोड़ जुर्माने की कार्रवाई भी रही बेअसर

केआरएमपीएल की लापरवाही से पिछले दिनों सीसामऊ नाले से कई लाख मीट्रिक टन सीवेज गंगा में गिरता रहा। जलनिगम ने कंपनी के अधिकारियों पर एफआईआर तक दर्ज कराई। यूपीपीसीबी, जलनिगम अब तक कंपनी पर लगभग 20 करोड़ रुपये जुर्माना लगा चुकी हैं। भाजपा विधायक महेश त्रिवेदी ने खलवा पुल में जलभराव पर कंपनी के अधिकारियों को मुर्गा बनाने की भी चेतावनी दी। लेकिन कंपनी का रवैया जस का तस है। 

ये भी पढ़ें- Unnao News: फार्म हाउस में चल रही थी महंगी अवैध शराब की पार्टी...आबकारी विभाग ने मारा छापा, मचा हड़कंप, देखें- PHOTOS

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें