भाजपा के राज्यसभा उम्मीदवार कुरियन ने दाखिल किया नामांकन, मुख्यमंत्री मोहन रहे मौजूद

भाजपा के राज्यसभा उम्मीदवार कुरियन ने दाखिल किया नामांकन, मुख्यमंत्री मोहन रहे मौजूद

भोपाल। राज्यसभा उपनिर्वाचन के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मध्यप्रदेश से उम्मीदवार केंद्रीय मंत्री जॉर्ज कुरियन ने आज राजधानी भोपाल में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा भी उपस्थित रहे।

नामांकन दाखिल करने के बाद कुरियन ने संवाददाताओं से कहा कि वे मध्यप्रदेश से राज्यसभा में प्रतिनिधित्व के दौरान प्रदेश के मुद्दों को हल करने के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे।

वहीं मुख्यमंत्री डॉ यादव ने  कुरियन को प्रदेश के कोटे से राज्यसभा भेजे जाने के फैसले पर पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इसके पहले राज्य के कोटे से केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया राज्यसभा सांसद थे। उनके लोकसभा सांसद चुने जाने के बाद अब राज्य को कुरियन के तौर पर एक और केंद्रीय मंत्री मिल गए हैं।

पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व का ये निर्णय राज्यों के बीच परस्पर अंतरंगता को बढ़ाता है क्योंकि  कुरियन केरल से आते हैं और मध्यप्रदेश से सांसद चुने जाएंगे। उन्होंने उम्मीद जताई कि कुरियन के राज्यसभा सांसद के तौर पर चुने जाने पर प्रदेश को लाभ मिलेगा।

पार्टी प्रदेश अध्यक्ष शर्मा ने कहा कि कुरियन ने केरल में पार्टी को स्थापित करने के लिए लगातार संघर्ष किया है। ऐसे व्यक्ति को मध्यप्रदेश से अवसर दिए जाने पर वे पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व के आभारी हैं। भाजपा नेता एवं केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के राज्यसभा से त्यागपत्र के कारण प्रदेश में रिक्त हुई एक सीट पर उपनिर्वाचन के लिए नामांकनपत्र दाखिले की आज अंतिम तिथि है।

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन के अनुसार उपनिर्वाचन के लिए अधिसूचना जारी होने के बाद 14 अगस्त से नामांकनपत्र दाखिले की प्रक्रिया प्रारंभ हुई। गुरुवार को नामांकनपत्रों की जांच की जाएगी और नामांकनपत्र वापसी के लिए 27 अगस्त का दिन निर्धारित किया गया है।

आवश्यकता हुयी तो मतदान तीन सितंबर को सुबह नौ बजे से अपरान्ह चार बजे तक कराया जाएगा और इसी दिन मतों की गणना के बाद नतीजा घोषित होगा। दो सौ तीस सदस्यीय विधानसभा में सत्तारूढ़ दल भाजपा के विधायकों की संख्या के मान से इस उपनिर्वाचन में भाजपा प्रत्याशी का निर्विरोध निर्वाचन तय माना जा रहा है और एकमात्र प्रत्याशी होने की स्थिति में नामवापसी की समय सीमा बीतने के बाद यानी 27 अगस्त को औपचारिक परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

सिंधिया जून 2020 में मध्यप्रदेश से भाजपा के टिकट पर राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुए थे। इस वर्ष हुए लोकसभा के आमचुनाव में सिंधिया गुना संसदीय सीट से भाजपा के टिकट पर निर्वाचित हुए और इसके बाद उन्होंने राज्यसभा की सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया। इस वजह से राज्य की एक सीट पर राज्यसभा के लिए उपचुनाव हो रहा है। 

ये भी पढ़ें- बसपा ने 'भारत बंद' का किया समर्थन, मायावती ने एक्स पर कही ये बात

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया