Kanpur: घुड़सवारी के लेदर उत्पादों में टेक्सटाइल की छाप...अगले माह होने वाले इंटरनेशनल ट्रेड शो के लिए शहर के निर्यातक कर रहे तैयारी

लेदर कारोबारी वैश्विक बाजार में पहली बार प्रदर्शित करेंगे नए तरह के उत्पाद

Kanpur: घुड़सवारी के लेदर उत्पादों में टेक्सटाइल की छाप...अगले माह होने वाले इंटरनेशनल ट्रेड शो के लिए शहर के निर्यातक कर रहे तैयारी

कानपुर, अमृत विचार। ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में 25 से 29 सितंबर तक आयोजित होने वाले यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में इस बार शहर के चमड़ा कारोबारी नए उत्पाद लेकर जाएंगे। परंपरागत रूप से घुड़सवारी में काम आने वाले आइटम चमड़े से तैयार किए जाते हैं, लेकिन अब इन उत्पादों में टेक्सटाइल की छाप भी दिखेगी। 

निर्यातकों का कहना है कि घोड़ों के लिए बने यह उत्पाद जर्मनी, डेनमार्क, ब्रिटेन के खरीदारों के लिए तैयार कराए जा रहे हैं। शहर में ऐसे उत्पादों का कारोबार लगभग 200 करोड़ रुपये का है। 

चमड़ा कारोबारी इस बार एक्सपो के लिए चमड़े के बेल्ट, पर्स, जैकेट, गल्ब्स, पेट ज्वेलरी के साथ कॉटन, नायलोन, पीपी पॉलीमर से बने घोड़े के बैरल रेन्स, मूक टेप, हंटर, कंबल भी  लेकर जाएंगे। कारोबारियों ने बताया कि इन उत्पादों की तैयारी पिछले 4 से 5 वर्षों में बढ़ी वैश्विक मांग को देखकर की गई है। 

इन उत्पादों का बाजार फिलहाल गुजरात को माना जाता है, लेकिन अब मांग को देखते हुए शहर से भी बड़े पैमाने पर निर्यात होने लगा है। चमड़ा कारोबारियों का लक्ष्य इन उत्पादों का निर्यात 500 करोड़ तक करना है। सना इंटरनेशनल एक्जिम के निदेशक डॉ. जफर नफीस व एचएन लेदर के मोहम्मद हसीमुद्दीन ने बताया कि यह ट्रेड शो निर्यातकों के लिए बड़ा प्लेटफॉर्म है। उम्मीद है कि इस बार चमड़ा निर्यातकों को यहां पर बेहतर कारोबार मिलेगा।  

एएस इंडस्ट्रीज के निदेशक मोहम्मद इम्तियाज ने बताया कि एक्सपो में काफी देशों के खरीदार आ रहे हैं, इसे देखते हुए तैयारी की जा रही है। निर्यातकों ने बताया कि घुड़सवारी के लिए इस्तेमाल होने वाले आइटम जर्मनी, डेनमार्क, फ्रांस, स्वीडन, जॉर्डन, पोलैंड व इटली में सबसे अधिक सप्लाई होते हैं। निर्यातक असजद नफीस ने बताया कि छोटे कारोबारी इन उत्पादों से जुड़े हुए हैं।

ये भी पढ़ें- Kanpur News: 1.50 लाख सौर पैनल का लक्ष्य, लगे सिर्फ 938, पीएम सूर्य योजना की शहर में कछुआ चाल, केस्को में हजारों आवेदन

ताजा समाचार