PM मोदी 15 से 17 सितंबर के दौरान 12,460 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण-शिलान्यास 

PM मोदी 15 से 17 सितंबर के दौरान 12,460 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण-शिलान्यास 

रांची/भुवनेश्वर/दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 15 से 17 सितंबर तक झारखंड, गुजरात और ओडिशा के अपने तीन दिवसीय दौरे के दौरान 12,460 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा है कि प्रधानमंत्री रविवार को झारखंड की यात्रा करेंगे और पूर्वाह्न करीब 10 बजे झारखंड के टाटानगर जंक्शन रेलवे स्टेशन पर छह वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। टाटानगर-पटना वंदे भारत ट्रेन उन छह ट्रेनों में से एक है, जिन्हें हरी झंडी दिखाई जाएगी। केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री जमशेदपुर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा आयोजित एक विशाल रैली को भी संबोधित करेंगे जबकि सूत्रों ने बताया कि मोदी की वहां रोड शो करने की भी योजना है।

बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री पूर्वाह्न लगभग 10:30 बजे टाटानगर से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये 660 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न रेल परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे और उन्हें राष्ट्र को समर्पित करेंगे तथा 20 हजार प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र भी वितरित करेंगे। इसके अलावा, प्रधानमंत्री देवघर जिले में मधुपुर बाईपास लाइन और हजारीबाग जिले में हजारीबाग टाउन कोचिंग डिपो की आधारशिला रखेंगे।

प्रधानमंत्री कुरकुरा-कनारोअन दोहरीकरण परियोजना को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे जो बंडामुंडा-रांची सिंगल लाइन खंड का हिस्सा है और रांची, मुरी एवं चंद्रपुरा स्टेशनों के रास्ते राउरकेला-गोमोह मार्ग का हिस्सा है। चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री जमशेदपुर में भाजपा द्वारा आयोजित एक विशाल रैली को भी संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री 17 सितंबर को ओडिशा के अपने एक दिवसीय दौरे पर राज्य सरकार की प्रमुख योजना ‘सुभद्रा’ की शुरूआत करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री 2,800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और उन्हें राष्ट्र को समर्पित करेंगे। मोदी मंगलवार को ओडिशा की राजधानी पहुंचने के बाद जनता मैदान जाएंगे जहां वह ‘सुभद्रा’ योजना की शुरुआत करेंगे।

इस योजना के तहत एक करोड़ से अधिक महिलाओं को लाभ मिलने की उम्मीद है। इस योजना के तहत, 21-60 वर्ष की आयु के सभी पात्र लाभार्थियों को 2024-25 से 2028-29 के बीच 5 वर्षों की अवधि में 50,000 रुपये मिलेंगे। दो समान किस्तों में प्रति वर्ष 10,000 रुपये की राशि सीधे लाभार्थी के आधार कार्ड से जुड़े बैंक खाते में जमा की जाएगी। इस अवसर पर, प्रधानमंत्री 10 लाख से अधिक महिलाओं के बैंक खातों में धन हस्तांतरण की शुरुआत करेंगे।

ओडिशा की उपमुख्यमंत्री प्रवती परिदा ने शनिवार को कहा कि जिन महिलाओं ने 15 सितंबर या उससे पहले ‘सुभद्रा’ योजना के लिए आवेदन किया है, उन्हें इस महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत के दौरान ही उनकी पहली किस्त मिल जाएगी। एक अधिकारी ने बताया कि मोदी 1000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री लगभग 14 राज्यों के प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के तहत, लगभग 10 लाख लाभार्थियों को सहायता की पहली किस्त जारी करेंगे। इस कार्यक्रम के दौरान देश भर के पीएमएवाई (ग्रामीण और शहरी) के 26 लाख लाभार्थियों के लिए गृह प्रवेश समारोह आयोजित किया जाएगा। प्रधानमंत्री पीएमएवाई (ग्रामीण और शहरी) लाभार्थियों को उनके घर की चाबियां सौंपेंगे।

प्रधानमंत्री पीएमएवाई-जी के लिए अतिरिक्त घरों के सर्वेक्षण के लिए आवास+ 2024 ऐप भी शुरू करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि इसके अलावा प्रधानमंत्री, प्रधानमंत्री आवास योजना- शहरी (पीएमएवाई-यू) 2.0 के संचालन संबंधी दिशानिर्देश भी जारी करेंगे। मोदी 16 सितंबर को पूर्वाह्न करीब नौ बजकर 45 मिनट पर गांधीनगर में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लाभार्थियों से संवाद करेंगे।

इसके बाद वह गांधीनगर स्थित महात्मा मंदिर में चौथी वैश्विक अक्षय ऊर्जा निवेशक बैठक एवं प्रदर्शनी ‘री-इन्वेस्ट’ 2024 का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री अपराह्न लगभग एक बजकर 45 मिनट पर अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे और सेक्शन-11 से गिफ्ट सिटी स्टेशन तक यात्रा करेंगे। वह बाद में अहमदाबाद में 8,000 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

प्रधानमंत्री समाखियाली-गांधीधाम और गांधीधाम-आदिपुर रेलवे लाइन से जुड़ी परियोजना सहित कई अन्य प्रमुख परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री 30 मेगावाट की सौर प्रणाली का उद्घाटन करेंगे। वह कच्छ लिग्नाइट थर्मल पावर स्टेशन, कच्छ में 35 मेगावाट की बीईएसएस सोलर पीवी परियोजना और मोरबी एवं राजकोट में 220 किलोवोल्ट सबस्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री वित्तीय सेवाओं को सुव्यवस्थित करने के लिए डिज़ाइन किए गए अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण के सिंगल विंडो आईटी सिस्टम (एसडब्ल्यूआईटीएस) की शुरुआत करेंगे। वह, पीएमएवाईजी के तहत 30,000 से अधिक आवासीय इकाइयों को मंजूरी देंगे और इन घरों के लिए पहली किस्त जारी करेंगे, साथ ही पीएमएवाई योजना के तहत घरों के निर्माण की शुरुआत करेंगे।

इसके अलावा, मोदी भुज से अहमदाबाद तक भारत की पहली वंदे मेट्रो और नागपुर से सिकंदराबाद, कोल्हापुर से पुणे, आगरा कैंट से बनारस, दुर्ग से विशाखापत्तनम, पुणे से हुबली सहित कई वंदे भारत ट्रेनों एवं वाराणसी से दिल्ली तक पहली 20-कोच वाली वंदे भारत ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाएंगे।

ये भी पढ़ें- मेरठ में बड़ा हादसा, तीन मंजिला मकान ढहा...मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका