लखीमपुर खीरी: किशोर की मौत पर भड़के ग्रामीण; शव रखकर लगाया जाम, पुलिस पर गंभीर आरोप, तीन सिपाही निलंबित

लखीमपुर खीरी: किशोर की मौत पर भड़के ग्रामीण; शव रखकर लगाया जाम, पुलिस पर गंभीर आरोप, तीन सिपाही निलंबित

फरधान (लखीमपुर खीरी), अमृत विचार। थाना फरधान पुलिस कस्टडी में चार दिन रहने के बाद चोरी के आरोपी 16 वर्षीय किशोर की हालत बिगड़ गई। उसका उपचार लखनऊ के ट्रामा सेंटर पर चल रहा था, जहां उसकी शुक्रवार को मौत हो गई। शनिवार को परिजन शव घर लाए और थाने के सामने पीलीभीत-बस्ती हाईवे पर शव रखकर जाम लगा दिया। 

परिजन पुलिस पर पिटाई से मौत होने का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग पर अड़ गए। पूर्व सपा विधायक रामसरन और विनय तिवारी के साथ परिजन धरने पर बैठ गए। सूचना पर एसडीएम सदर, सीओ सिटी समेत भारी पुलिस बल मौके पर पहुंच गया, लेकिन लोग रिपोर्ट दर्ज कराने की मांग का लेकर देर शाम तक अड़े रहे। उधर एसपी ने इस मामले में तीन सिपाहियों का निलंबित कर दिया है।     

थाना क्षेत्र के गांव सिसावा कलां निवासी आकाश राज (16) को 3 सितंबर को थाना फरधान पुलिस चोरी के आरोप में पूछताछ के लिए थाने लाई थी। सात सितंबर तक उससे पुलिस पूछताछ करती रही। मृतक आकाश के भाई सुभाष कुमार राज ने बताया उसके भाई ने चोरी नहीं की थी। फिर भी पुलिस उसके भाई को मारपीट कर प्रताड़ित करती रही। छह सितंबर को जब आकाश की तबीयत बिगड़ी तो पुलिस घर वालों को बुलाकर उसे सौंप दिया था। 

आकाश की हालत नाजुक देख घर वाले उसे लखीमपुर के एक प्राइवेट हॉस्पिटल ले गए, जहां से डॉक्टर ने एक दिन इलाज करने के बाद उसे लखनऊ रेफर कर दिया था। जहां इलाज के दौरान शनिवार को आकाश राज की मौत हो गई। नाराज परिजन ट्राली से शव तमाम ग्रामीणों के साथ लेकर थाना फरधआन पहुंचे। थाने के गेट के सामने शव रखकर पीलीभीत-बस्ती हाईवे पर जाम लगा दिया और हंगामा करने लगे। 

परिजनों का आरोप है कि पुलिस की पिटाई से आकाश की मौत हुई है। वग दोषी पुलिस कर्मियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करने और मुआवजा दिलाने की मांग करने लगे। मौत की खबर पाकर पूर्व विधायक रामसरन और विनय तिवारी भी मौके पर पहुंच गए। हंगामा बढ़ते देख आसपास के थानों की पुलिस बुला ली गई। एसडीएम सदर अश्वनी कुमार, एएसपी पूर्वी पवन गौतम, सीओ सिटी रमेश कुमार तिवारी भी मौके पर पहुंच गए। 

अफसरों ने प्रदर्शन कर रहे लोगों का समझाने की कोशिश की, लेकिन वह अपनी मांग पर अड़ गए और गेट पर ही बैठकर धरना देन लगे। एसपी ने इस मामले में हेड कांस्टेबल अशोक कुमार, सिपाही सुनील कुमार यादव और निशांत कुमार को निलंबित कर दिया, लेकिन परिजन इस कार्रवाई से संतचुष्ट नहीं है। वह आरापियों के खिलाफ रिपार्ट दर्ज कराने और मुआवजा दिलाने की मांग को लेकर धरने पर बैठे हैं। 

हाईवे पर लगा कई किलोमीटर लंबा जाम 

शव रखकर प्रदर्शन करने से पीलीभीत-बस्ती हाईवे पर कई किलोमीटर लंबी वाहनों की कतारें लग गईं। यहां तक मरीज का लेकर अस्पताल जा रही एक एंबुलेंस भी काफी देर तक फंसी रही। हालांकि पुलिस के समझाने पर लोगों ने एंबुलेंस को जाने का रास्ता दे दिया। करीब पांच घंटे से अधिक समय से जाम लगा हुआ है। जाम में कई राडवेज की बसें, कारें आदि फंसी हुई है। पुलिस लोगों को समझा बुझाकर हाईवे को खाली कराने की कोशिश कर रही है। 

पहले रिपोर्ट दर्ज करें तब होगा पोस्टमार्टम 

गांव सिसावां कलां निवासी आकाश राज की मौत के बाद लोगों में पुलिस के प्रति काफी गुस्सा है। उधर पुलिस की पिटाई से मौत की खबर पर सपा जिलाध्यक्ष रामपाल सिंह यादव, पूर्व विधायक रामसरन, श्रीनगर पूर्व विधायक विनय तिवारी, तृप्ति अवस्थी, भूपेंद्र वर्मा समेत तमाम कार्यकर्ता भी थाने पहुंच गए। सपा जिलाध्यक्ष ने कहा कि पहले आरोपी पुलिस वालों पर रिपोर्ट दर्ज हो। इसके बाद शव का पोस्टमार्टम कराया जाएगा। 

परिजन पुलिस की पिटाई से आकाश राज की मौत होने का आरोप लगा रहे हैं। आरोपी तीन सिपाहियों का निलंबित किया जा चुका है, लेकिन घर वाले रिपोर्ट दर्ज कराने और मुआवजे की मांग को लेकर अड़े हैं। उन्हें समझाया जा रहा है। -पवन गौतम, एएसपी पूर्वी

यह भी पढ़ें- लखीमपुर खीरी: तीन बच्चियों से दुष्कर्म की कोशिश करते पकड़ा गया युवक, ग्रामीणों ने जमकर पीटा, पुलिस को सौंपा

 

ताजा समाचार