Kanpur: शहर के बाहर जाएगा झकरकटी बस अड्डा, सर्वे शुरू, आरएम की टीम ने देखी कैंट और ट्रैफिक लाइन के सामने की जमीन

Kanpur: शहर के बाहर जाएगा झकरकटी बस अड्डा, सर्वे शुरू, आरएम की टीम ने देखी कैंट और ट्रैफिक लाइन के सामने की जमीन

कानपुर, अमृत विचार। शहीद मेजर सलमान खान अंतर्राज्यीय झकरकटी बस अड्डा को शहर के बाहर शिफ्ट करने की तैयारी है। जिसके लिये जमीन तलाशने का काम शुरु हो गया है। फिलहाल दो जमीनों का सर्वे किया गया है। झकरकटी बस अड्डे पर प्रतिदिन करीब 1400 बसों का आवागमन है। शहर की सीमाओं से बसों को बस अड्डा तक पहुंचने में एक से डेढ़ घंटे का समय लग जाता है जिससे अब इस बस अड्डे को शहर के बाहर ले जाने पर मंथन चल रहा है। 

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम कानपुर परिक्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक अनिल कुमार के नेतृत्व में एआरएम झकरकटी महेश कुमार एवं एआरएम अशफाक अहमद की अगुवाई में एक टीम ने सीओडी पुल से रामादेवी जाने वाले मार्ग पर बस अड्डे के लिए जमीन देखी। टीम ने रेलबाजार स्थित डीसीपी ट्रैफिक के बगल में ट्रैफिक लाइन के सामने रेलबाजार ईदगाह के पास खाली मैदान को देखा। फिलहाल जमीन पर कोई फैसला नहीं हुआ है। अभी और कई स्थानों पर जमीन देखने की तैयारी है।

आनंद विहार की तर्ज पर बाहर ले जायेंगे  

कैंट या रेल बाजार की जमीन पर यदि झकरकटी बस अड्डा शिफ्ट होता है तो ये दोनों ही जमीनें शहर के बीच में ही कही जायेंगी, ऐसे में जो दिक्कत झकरकटी में है, वही यहां भी होती रहेगी। यही कारण है कि कोशिश हो रही है कि झकरकटी बस अड्डे को शहर से बाहर ले जाया जाये जैसा कि दिल्ली में आनंद विहार टर्मिनल बस अड्डा है। 

शहर की चारों सीमाओं पर बस अड्डा 

परिवहन अधिकारी ये भी सोच रहे हैं कि मान लीजिये रामादेवी की ओर बस अड्डा स्थानांतरित हुआ तो कल्याणपुर, नौबस्ता व इनके आसपास के इलाकों के लोगों को काफी दूर पड़ेगा। ऐसे में ये विचार हो रहा है कि शहर की चारों सीमाओं पर बस अड्डा बना दिया जाये ताकि उधर की बसें वहीं से वापस चली जायें।

पीपीपी मॉडल से तैयार होगा नया बस अड्डा 

झकरकटी बस अड्डा जहां कहीं भी शिफ्ट होगा, वहां पीपीपी मॉडल के तहत बहुआयामी मकसद के लिए तैयार होगा। जिसमें यात्रियों के लिये सभी प्रकार की सुविधाएं, चालक, परिचालक विश्रामालय, यात्रियों के लिये जरूरत का सामान, इलेक्ट्रानिक्स डिस्प्ले बोर्ड, बसों की समयसारिणी का बोर्ड, एसी प्रतीक्षालय, नान एसी प्रतीक्षालय, बसों के टिकट बुकिंग का काउंटर, दिव्यांगों के लिए पूरी व्यवस्था, महिलाओं के लिये अलग काउंटर, वृद्ध यात्रियों के लिए अतिरिक्त काउंटर समेत विभिन्न सुविधाएं मुहैया कराई जायेंगी।  

झकरकटी बस अड्डा शहर में होने की वजह से यातायात प्रभावित होता है और काफी समय भी बर्बाद होता है। शिफ्टिंग के लिए जल्द ही जमीन का चयन किया जायेगा।- अनिल कुमार, क्षेत्रीय प्रबंधक, कानपुर परिक्षेत्र परिवहन

यह भी पढ़ें- Unnao: रक्षाबंधन व दूसरे दिन रोडवेज बसों में महिलाओं को मिलेगा मुफ्त सफर, महिलाओं की समस्याओं को लेकर हेल्पलाइन नंबर हुआ जारी

 

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया