लखनऊ विश्वविद्यालयः दृश्य संवाद कक्ष का उद्घाटन, ऑनलाइन क्लासेस हुई आसान 

लखनऊ विश्वविद्यालयः दृश्य संवाद कक्ष का उद्घाटन, ऑनलाइन क्लासेस हुई आसान 

लखनऊ, अमृत विचारः लखनऊ विश्वविद्यालय के ऑनलाइन शिक्षा केंद्र में दृश्य संवाद कक्ष का उद्घाटन कुलपति प्रो आलोक कुमार राय द्वारा किया गया। इस अवसर पर प्रतिकुलपति, निदेशक एंव अन्य प्रोफेसर्स मौजूद रहे। यह स्टुडियो राज्य विश्वविद्यालयों में पहला स्टेट ऑफ द आर्ट है। इसकी वजह से लेक्चर को अंतरराष्ट्रीय स्तर की गुणवत्ता से रिकॉर्ड करना सम्भव होगा तथा विश्विद्यालय के विद्वान एंव अनुभवी आचार्यों के व्याख्यान archive तथा upload किए जा सकेंगे।

प्रो पीयूष भार्गव ने बताया कि इस माध्यम से लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा चालित ऑनलाइन शिक्षा कार्यक्रम, जो UGC द्वारा अनुमोदित को नया संवेग मिलेगा। बीकॉम, एमकॉम ऑनलाइन पाठ्यक्रम अभी से ही इसी के माध्यम से चल रहे हैं और शीघ्र ही दस नए पाठ्यक्रम जैसे की संस्कृत, राजनीति शास्त्र, अर्थशास्त्र, अंग्रेजी में स्नातकोत्तर तथा पांच विषयों में एमबीए आरम्भ होने वाला है। जिनके लिए वीडियो रिकॉर्डिंग एडिटिंग तथा अपलोडिंग में आवश्यक सुगमता सुलभ हो गई है।

सावन 2024 (58)

अत्याधुनिक व्याख्यान कक्षों का उद्घाटन 

वाणिज्य विभाग में एमबीए (वित्त एवं लेखा) पाठ्यक्रम के अंतर्गत नए और अत्याधुनिक व्याख्यान कक्षों का भी उद्घाटन कुलपति द्वारा किया गया। ये व्याख्यान कक्ष छात्रों के लिए सभी आवश्यक सुविधाओं से सुसज्जित हैं, जो उनकी शिक्षा को और अधिक प्रभावी और उन्नत बनाएंगे। एमकॉम, बीकॉम, बीकॉम ऑनर्स और एमबीए (वित्त एवं लेखा) के संकाय कक्षों का उद्घाटन किया।

अधिष्ठाता महाविद्यालय व एमबीए के निदेशक प्रो. अवधेश कुमार ने कुलपति का स्वागत किया और उनके सतत समर्थन और दूरदृष्टि के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि कुलपति के मार्गदर्शन और समर्थन से छात्रों के लिए इन नए संसाधनों की व्यवस्था संभव हो पाई है, जो उनके शैक्षणिक और व्यावसायिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

प्रो. आलोक राय ने अपने संबोधन में कहा कि लखनऊ विश्वविद्यालय का उद्देश्य हमेशा से छात्रों को सर्वोत्तम शैक्षणिक वातावरण प्रदान करना रहा है, और यह नया व्याख्यान कक्ष उन्हीं प्रयासों का एक हिस्सा है। संकायाध्यक्ष प्रो. रचना मुजू ने कुलपति जी को धन्यवाद ज्ञापित किया।  इस अवसर पर उपस्थित सभी गणमान्य व्यक्तियों ने विश्वविद्यालय के इस नए कदम की सराहना की और छात्रों के उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं।

यह भी पढ़ेः पीपीएस अधिकारियों का हुआ तबादला, गोरखपुर के डीएसपी बने दरवेश कुमा