लखनऊ: औद्योगिक समूहों के दिग्गज बोले, यूपी निवेश के लिए सर्वश्रेष्ठ

कहा- किसी राज्य सरकार से नहीं हो सकती योगी की सोच, जुनून, रफ्तार और लक्ष्य के प्रति समर्पण की तुलना 

लखनऊ: औद्योगिक समूहों के दिग्गज बोले, यूपी निवेश के लिए सर्वश्रेष्ठ

लखनऊ, अमृत विचार। सात साल पहले और आज का जो माहौल है, उसमें जमीन आसमान का अंतर है। आज उप्र निवेश के सर्वश्रेष्ठ स्थल के रूप में नए आयाम गढ़ रहा है। यहां उद्योगों के अनुकूल वातावरण स्थापित किया गया है, नीतियां बनाई गई हैं और कानून व्यवस्था में सुधार हुआ है। मुख्यमंत्री योगी की सोच, जुनून, रफ्तार और लक्ष्य के प्रति समर्पण की तुलना किसी अन्य राज्य सरकार से नहीं हो सकती। 

यह बातें लोकभवन में शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जब औद्योगिक इकाइयों को प्रोत्साहन राशि और लेटर ऑफ कंफर्ट दिया तो मंच से देश और दुनिया के बड़े औद्योगिक समूहों के प्रतिनिधियों की ओर से कही गई। सैमसंग, जेके ग्रुप, बिरला कॉर्पोरेशन, गैलंट, एचसीएल और हिंदुजा ग्रुप के सीनियर ऑफिशियल्स ने इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद कहा और यूपी में भविष्य की अपनी योजनाओं का भी खुलासा किया।  

कार्यक्रम में वित्त एवं संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना, औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता 'नंदी', राज्य मंत्री जसवंत सिंह सैनी, आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स के राज्य मंत्री अजीत पाल, मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह, प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास अनिल सागर, निवेशक एवं अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

युवाओं की क्षमता को निखारेंगे- जेबी पार्क 
सैमसंग साउथवेस्ट एशिया के अध्यक्ष और सीईओ जेबी पार्क ने कहा कि सैमसंग का उप्र से बहुत गहरा नाता है। सैमसंग यहां निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध है। नोएडा में हमारी मोबाइल फैक्ट्रियां 'मेक इन इंडिया' का एक  प्रतीक हैं और हम भारत से ‘मेक फॉर द वर्ल्ड’ के लिए प्रतिबद्ध हैं। सीएसआर पहलों के तहत कौशल विकास के माध्यम से युवाओं की क्षमता को बेहतर बनाने में मदद करेंगे।

योगी ने कर दिखाया, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस-राघवपति सिंहानिया 
जेके सीमेंट के एमडी राघवपति सिंहानिया ने कहा कि जेके सीमेंट ने पिछले 6 साल में 3 सीमेंट यूनिट लगाए हैं। जो लास्ट सीमेंट यूनिट है वो 2024 में प्रयागराज में स्थापित हुआ है जो सिर्फ 9 महीने और 28 दिन में लगाया गया है। जेके सीमेंट ने 1500 करोड़ का निवेश किया है और 1500 करोड़ का निवेश करेंगे। मुख्यमंत्री योगी ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस क्या होता है, ये करके दिखा दिया है। 

सरकार ने जो वादा किया वह निभाया- संदीप घोष 
बिरला कॉर्पोरेशन के एमडी और सीईओ संदीप घोष ने कहा कि 5 साल में 600 करोड़ का इंसेंटिव मिला है जो दूसरे राज्यों की तुलना में बहुत ज्यादा है। निवेश में दो-तीन चीजें बहुत महत्वपूर्ण होती हैं। राज्य में गवर्नेंस का माहौल कैसा है, लेकिन इससे भी बड़ी बात होती है जो वादा किया उसकी डिलीवरी कैसे की जा रही है। इससे दोबारा निवेश के लिए विश्वास पैदा होता है। 

सरकार जितना पैदा देगी उसका दस गुना करेंगे निवेश- सीपी अग्रवाल
गैलंट इस्पात के चेयरमैन सीपी अग्रवाल ने कहा कि गैलेंट ने गोरखपुर में 2006 से 1500 करोड़ से ज्यादा का निवेश किया है और इसमें आधे से भी ज्यादा निवेश उप्र में किया गया है। शासन और प्रशासन में ईमानदारी और पारदर्शिता का जो वातावरण संभव हो सका है वह मुख्यमंत्री की दृढ़ इच्छाशक्ति का परिणाम है। प्रदेश सरकार जितना भी पैसा देगी उसका दस गुना निवेश करेंगे। 

प्रो एक्टिवनेस बना रही है बेहतर प्रदेशः पवन के दनकर  
एचसीएल के सीएफओ और प्रेसीडेंट पवन के दनकर ने कहा कि 800 करोड़ रुपये लखनऊ में निवेश किया है। इसमें लगभग 85 प्रतिशत कर्मचारी यूपी से और 70 प्रतिशत सिर्फ लखनऊ से हैं। अगले तीन साल में यहां 4200 करोड़ निवेश होगा। यमुना एक्सप्रेस में भी एक प्रोजेक्ट है, जिसमें 3700 करोड़ का निवेश होगा। यहां समस्याएं बताने में संकोच नहीं होता और अधिकारी भी प्रो एक्टिव होकर समाधान कर देते हैं। 

देश की सबसे प्रगतिशील उप्र सरकारः शेनू अग्रवाल 
अशोक लीलेंड के एमडी शेनू अग्रवाल ने कहा कि शायद ही देश का कोई भी कोना होगा जहां अशोक लीलेंड और हिंदुजा ग्रुप का व्यवसाय न फैला हो, लेकिन पिछले कुछ महीनों में जो सहयोग, मार्गदर्शन, प्रेरणा और प्रोत्साहन उप्र सरकार से मिला वो किसी सरकार से नहीं मिला। 5 महीने में अशोक लीलेंड की इलेक्ट्रिक बस और ट्रक बनाने की फैक्ट्री का शिलान्यास हो गया। यह सिर्फ उत्तर प्रदेश में ही संभव है। 

प्रोत्साहन राशि प्राप्त करने वाले प्रतिष्ठान
ओमेक्स ऑटोज लि., अम्बुजा सीमेंट लि., जिंदल सॉल्यूशन लि., विसाका इंडस्ट्रीज लि., यूएएल उत्तर प्रदेश स्पर्श इंडस्ट्रीज प्रा. लि., सुयश पेपर मिल, मंगलम सीमेंट लि., पार्ले एग्रो प्रा. लि., वृंदावन एग्रो इंडस प्रा. लि., सीपी मिल्क प्रोडक्ट्स प्रा. लि., आरएलजे कॉनकास्ट प्रा. लि., बिरला कॉरपर्पोरेशन लि., अल्फा मिल्क फूड प्रोडक्ट्स प्रा. लि., महान मिल्क फूड प्रोडक्ट्स लि., वरुण बेवरेजेज लि., ईकोप्लस स्टील्स प्रा. लि., सैमसंग नोएडा, वरुण बेवरेजेज- हरदोई, श्री सीमेंट-बुलंदशहर, गैलेंट इस्पात लि.-गोरखपुर, आरसीसीपीएल- रायबरेली, पसवारा पेपर्स, स्पर्श इंडस्ट्रियल प्रा. लि.-कानपुर देहात, एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स- नोएडा, श्री गंग इण्डस्ट्रीज एंड एलायड प्रोडक्ट्स, जेके सीमेंट, सैमक्वांग इंडिया इलेक्ट्रॉनिक प्रा. लि.,  लावा इंटरनेशनल लि., के. एच. वाटेक इंडिया प्रा. लि., सैमसंग डिस्प्ले नोएडा प्रा. लि., एचसीएल आईटी सिटी, लखनऊ प्रा. लि.।

लेटर ऑफ कम्फर्ट प्राप्त करने वाले प्रतिष्ठान
श्री सीमेंट नॉर्थ प्रा. लि., बालाजी वेफर्स प्रा. लि., बनासकांठा डिस्ट्रिक्ट को-ऑपरेटिव मिल्क प्रोड्यूसर्स लि., आरएसीएल गेयरटेक लि., आईटीसी लि., एथी मौरी इंडिया प्रा. लि., सीपी मिल्क एंड फूड प्रोडक्ट्स प्रा. लि. प्लांट-3, गोरखपुर एशियन पेंट्स लि., अशोक लीलैंड और कजारिया सेरेमिक्स लि.।

ये भी पढ़ें- लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी ने 32 औद्योगिक इकाइयों को दी 1333 करोड़ की प्रोत्साहन राशि

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें