हॉकी नेशनल चैंपियनशिप आज से: CM योगी करेंगे उद्घाटन, ओलिंपिक कांस्य पदक विजेता टीम भी होगी सम्मानित

हॉकी नेशनल चैंपियनशिप आज से: CM योगी करेंगे उद्घाटन, ओलिंपिक कांस्य पदक विजेता टीम भी होगी सम्मानित

लखनऊ, अमृत विचारः 14वीं हॉकी इंडिया कांग्रेस की पूर्व संध्या पर शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हॉकी इंडिया के पदाधिकारियों से मुलाकात की। अधिकारियों का स्वागत करते हुए सीएम ने इस आयोजन को महत्वपूर्ण बताया। वहीं आज सीएम द्वारा हॉकी इंडिया जूनियर मेंस इंटर जोन नेशनल चैंपियनशिप का उद्घाटन भी करेंगे।
 
खिलाड़ियों को दी जाए उत्कृष्ट सुविधाएं
हॉकी इंडिया के अधिकारियों से बातचीत में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार मेजर ध्यानचंद के नाम पर मेरठ में पहला खेल विश्वविद्यालय बना रही है, जबकि केडी सिंह 'बाबू' के पैतृक घर बाराबंकी में एक स्मारक और संग्रहालय के रूप में विकसित करने की योजना है। मुख्यमंत्री ने प्रत्येक खिलाड़ी पर गर्व व्यक्त किया, चाहे वह किसी भी राज्य का हो। उन्होंने कहा कि एक खिलाड़ी पूरे देश का प्रतिनिधित्व करता है। उन्होंने हॉकी इंडिया के पदाधिकारियों से कहा कि देश के लिए सर्वश्रेष्ठ हॉकी टीम तैयार करें और खिलाड़ियों को उत्कृष्ट सुविधाएं उपलब्ध कराएं। "राज्य सरकार खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए हॉकी इंडिया का समर्थन करने के लिए तैयार है और विभिन्न जिलों में हॉकी स्टेडियम बनाने की संभावना तलाशने के लिए खेल विभाग के साथ काम करेगी। हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल है और भारत में एक विशेष स्थान रखता है।" 
 
पेरिस ओपलंपिक हॉकी टीम होंगे सम्मानित
खेल और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में बात करते हुए, सीएम ने कहा कि टोक्यो ओलंपिक की पदक विजेता हॉकी टीम को लखनऊ में सम्मानित किया गया था। साथ ही मेरठ में टोक्यो पैरालिंपिक के औसत विजेता एथलीटों को भी सम्मानित किया गया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने ओलंपिक, राष्ट्रमंडल खेलों, एशियाई खेलों और विश्व चैंपियनशिप जैसी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले लगभग 500 एथलीटों को नौकरियां प्रदान की हैं।
football
 
उन्होंने कहा कि टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम के सदस्य ललित उपाद हय को पुलिस उपाधीक्षक नियुक्त किया गया है। राजकुमार पाल, पेरिस ओलंपिक के लिए भारतीय हॉकी टीम के सदस्य को डीएसपी भी नियुक्त किया गया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जल्द ही पेरिस ओलंपिक 2024 में पदक जीतने वाली पुरुष हॉकी टीम को सम्मानित करेगी।
 
सीएम ने कहा कि पूर्व खिलाड़ियों को प्रशिक्षक के रूप में शामिल किया जा रहा है। ग्रामीण स्तर पर खेल के मैदान, ब्लॉक स्तर पर मिनी स्टेडियम और जिला स्तर पर स्टेडियम बनाने के प्रयास जारी हैं। सरकार की ओर से गांव स्तर पर 65,000 से अधिक युवाओं और महिलाओं को खेल किट वितरित किए हैं।
 
उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्तर पर वार्षिक खेल प्रतियोगिताएं आयोजित करती है। वहीं ब्लॉक, तहसील, जिला, मंडल और क्षेत्रीय स्तर पर हॉकी लीग प्रतियोगिताएं आयोजित करने से युवा इस खेल की ओर आकर्षित होंगे। इससे अधिक प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की पहचान करने, खेल के बारे में जागरूकता बढ़ाने, स्वस्थ और प्रगतिशील युवाओं को बढ़ावा देने, देश की प्रगति में योगदान देने में मदद होगी। अगर यूवा खेल की ओर आकर्षित होंगे तो स्मार्टफोन की बुरी लत से भी दूर होंगे। 
 
नेशनल चैंपियनशिप आज से शुरू
 
हॉकी इंडिया की देखरेख में पहले हॉकी इंडिया जूनियर मेंस इंटर जोन नेशनल चैंपियनशिप रविवार यानी की आज से खेली जाएगा। गोमती नगर के विजयंतखंड स्थित पद्मश्री मो. शाहिद हॉकी स्टेडियम में इस चैंपियनशिप का आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उद्घाटन करेंगे। इस चैंपियनशिप में कुल छह टीमें हिस्सा लेंगी, जिन्हें दो में बांटा गया है, जिनमें नार्थ जोन, साउथ जोन, वेस्ट जोन, ईस्ट जोन, साई बाल और साई शक्ति शामिल हैं। चैंपियनशिप का सेमीफाइनल 6 सितंबर को और फाइनल 7 सितंबर को खेला जाएगा। आज का पहला मुकाबला साउथ जोन और साई शक्ति के बीच खेला जाएगा। वहीं दूसरा मुकाबला नार्थ जोन और साई बाल के बीच होगा। यह मैच खेल प्रेमियों के लिए पूरी तरह से फ्री रहेगा।
 

यह भी पढ़ेः गोरखपुर लायंस ने मेरठ मावर्रिक्स के सामने टेके घुटने, प्लेयर आफ द मैच बने यश गर्ग

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें