Kanpur: दादानगर समानांतर पुल पर रेलवे ने शुरू किया काम; आरओबी का बनने लगा जाल, सेतु निगम का 65 प्रतिशत कार्य पूरा

मेट्रो के चार पिलर के निर्माण के बाद शुरू होगा रिटेनिंग वाल का काम

Kanpur: दादानगर समानांतर पुल पर रेलवे ने शुरू किया काम; आरओबी का बनने लगा जाल, सेतु निगम का 65 प्रतिशत कार्य पूरा

कानपुर, अमृत विचार। दादानगर समानांतर पुल पर रेलवे ने आरओबी का निर्माण शुरू करा दिया है। क्रॉसिंग पर रेलवे सरियों का जाल तैयार करा रहा है, जल्द ही स्लैब डालने का कार्य शुरू किया जाएगा। वहीं मेट्रो के पिलर निर्माण के कारण पुल के रिटेनिंग वॉल का काम रोका गया है, माह भर बाद पुल के किनारों पर रिटेनिंग वॉल का काम शुरू करा दिया जाएगा। 

शहर को उत्तर व दक्षिण इलाकों से जोड़ने के लिए दादा नगर क्रॉसिंग पर 53.77 करोड़ की लागत से 728.70 मीटर लंबे व 7.50 मीटर चौड़े दादानगर समानांतर पुल का निर्माण कराया जा रहा है। सेतु निगम ने 20 पिलरों का निर्माण पूरा करा लिया है। साथ ही सीटीआई से विजय नगर की ओर जाने पर लगभग स्लैब डाली जा चुकी है। सेतु निगम का 65 प्रतिशत का कार्य पूरा हो गया है। 

क्रॉसिंग के हिस्से पर रेलवे ने ओवर ब्रिज का निर्माण शुरू करा दिया है। सरियों का जाल तैयार किया जा रहा है। मानसून खत्म होते ही ढलाई का काम कराया जाएगा। सेतु निगम अधिकारियों के मुताबिक समानांतर पुल के बराबर मेट्रो ने भी निर्माण कार्य शुरू करा दिया है, जिस कारण रिटेनिंग वॉल का काम माह भर रोका गया है। मेट्रो एक माह के भीतर पिलर का निर्माण पूरा कर लेगा, जिसके बाद सीटीआई की ओर एप्रोच स्लैब का काम कराया जाएगा। 

समानांतर पुल में 65 प्रतिशत निर्माण पूरा कर लिया गया है। मेट्रो पिलर के कारण रिटेनिंग वॉल का काम शुरू नहीं कराया गया है। एक माह में मेट्रो सीटीआई की ओर चार पिलरों का निर्माण करा लेगा, जिसके बाद रिटेनिंग वॉल का निर्माण कराया जाएगा। जून 2025 से पहले पुल आमजन के लिए खोल दिया जाएगा। - विजय कुमार सेन, परियोजना प्रबंधक, सेतु निगम

यह भी पढ़ें- Kanpur: मेट्रो का दूसरा रिसीविंग सब-स्टेशन तैयार, ट्रेनों के परिचालन के लिए करेगा बिजली आपूर्ति