Unnao: बजट प्रावधान से गति पकड़ेगा अमृत स्टेशन का निर्माण, आधारशिला रखने के बाद से परवान नहीं चढ़ रहा था निर्माण कार्य

Unnao: बजट प्रावधान से गति पकड़ेगा अमृत स्टेशन का निर्माण, आधारशिला रखने के बाद से परवान नहीं चढ़ रहा था निर्माण कार्य

उन्नाव, अमृत विचार। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए बजट ने अमृत स्टेशन निर्माण में हो रही हीलाहवाली को साबित कर दिया है। पेश हुए बजट में अमृत स्टेशन निर्माण के लिए बजट का प्रावधान किया गया है, जिससे निर्माण कार्यों में तेजी आएगी।

बता दें कि इसी वर्ष हुए लोकसभा चुनाव से करीब छह माह पहले वर्ष 2023 में ही उन्नाव जंक्शन रेलवे स्टेशन पर काफी सजधज के साथ क्षेत्रीय सांसद डा. साक्षी महाराज से अमृत स्टेशन निर्माण के लिए आधार शिला रखवाई गई थी। यहां आयोजित कार्यक्रम में शामिल लोगों को पीएम मोदी ने वर्चुअली संबोधित किया था। 

हालांकि प्रस्तावित मॉडल के तहत अब तक स्टेशन को नया लुक देने का कार्य परवान नहीं चढ़ रहा था। इस हीलाहवाली का रेल अधिकारी स्पष्ट जवाब देने के बजाय न सिर्फ गोलमोल बातें ही नहीं कर रहे थे, बल्कि दबाव बढ़ने पर निरीक्षण व ध्वस्तीकरण शुरू करा काम शुरू होने का एहसास कराते आ रहे थे। 

वित्त मंत्री द्वारा वर्ष 2024-25 के लिए पेश किए गए बजट में रेलवे के लिए भी बजटीय प्रावधान किया गया है। डीआरएम कार्यालय की ओर से बजट की उपलब्ध कराई गई प्रति के मुताबिक 19,848 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। 

इसमें जिले के उन्नाव सहित कानपुर पुल बायां किनारा सहित कानपुर सेंट्रल, कानपुर अनवरगंज, लखनऊ (चारबाग), लखनऊ जंक्शन व अयोध्या सहित 157 रेलवे स्टेशनों को अमृत स्टेशन के तौर पर विकसित किए जाने की बात कही गई है। साथ ही यूपी के रेल नेटवर्क में 1,490 रेलवे फ्लाईओवर निर्माण का उल्लेख भी किया गया है। 

डीआरएम कार्यालय की ओर से जारी जानकारी में दावा किया गया है कि उत्तर प्रदेश में रेलवे ट्रैक को सौ प्रतिशत विद्युतीकृत कर लिया गया है। डीआरएम कार्यालय के पीआरओ इंस्पेक्टर अंकित पाठक ने बताया कि पिछले वित्तीय वर्ष में अमृत स्टेशन निर्माण को जारी बजट का उपयोग किया जा रहा था। अगली किश्त के तौर पर प्राप्त होने वाली धनराशि से आगे कार्य कराए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Unnao: लोन नदी की दुर्दशा का यूपीपीसीबी ने लिया संज्ञान, रिपोर्ट तलब, कानून के तहत कार्रवाई के हुए निर्देश