Etawah: मत्स्य विभाग के कार्यालय में सूचना पट न देखकर कैबिनेट मंत्री संजय निषाद का चढ़ा पारा...CDO को जांच कराने के दिए आदेश

इटावा में कैबिनेट मंत्री संजय निषाद ने निरीक्षण किया

Etawah: मत्स्य विभाग के कार्यालय में सूचना पट न देखकर कैबिनेट मंत्री संजय निषाद का चढ़ा पारा...CDO को जांच कराने के दिए आदेश

इटावा, अमृत विचार। प्रदेश सरकार के मत्स्य विभाग के  कैबिनेट मंत्री संजय निषाद ने सोमवार को सहायक निदेशक मत्स्य कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। मत्स्य विभाग की ओर से मत्स्य पालन सहित अन्य रोजगारपरक योजनाओं का प्रचार प्रसार ने किए जाने पर उन्होंने नाराजगी जताई। 

कार्यालय में किसी भी प्रकार का सूचना पट न देखकर भी काफी नाराज दिखे। निरीक्षण में पाई गई खामियों को लेकर वे विकास भवन पहुंचकर सीडीओ अजय कुमार गौतम से मिले। उन्होने सभी बिंदुओं पर गहराई से जांच करने के आदेश दिए। 

कैबिनेट मंत्री संजय निषाद सबसे पहले कार्यालय पहुंचे। वहां किसी भी प्रकार का योजना संबंधी सूचना पट नहीं मिला। प्रपत्रों की जांच की तो बढ़पुरा ब्लॉक के ग्राम मिहौली में प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना का संचालन हुए बिना संबंधित को पूरा भुगतान  कर देने का मामला सामने आया। 

इसी के साथ केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रहीं योजनाओं के प्रचार–प्रसार के बारे में जानकारी ली तो प्रचार प्रसार धरातल पर जीरो नजर आया। इस तरह के हालात देखने के बाद उन्होंने शासन को रिपोर्ट देने की बात कही। पत्रकारों से बातचीत के दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना, सामूहिक दुर्घटना बीमा, निषादराज वोट योजना सहित कई योजनाओं के बारे में जानकारी दी। योजना तो चल रही हैं लेकिन प्रचार प्रसार के अभाव में इसका लाभ लाभार्थी को नहीं मिल पा रहा है। 

सरकार की मंशा है योजना का लाभ हर लाभार्थी को मिले। उन्होंने कहा कि प्रचार प्रसार के नाम पर विभाग पेपर में विज्ञप्ति निकलवाकर जिम्मेदारी पूरी कर रहा है, जो काफी गलत है। जिले में प्रचार प्रसार के लिए सबंधित अधिकारियो को निर्देशित किया है। 

इसी के साथ जनपद स्तर पर टीमें बनाकर विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जांच कराने के लिए सीडीओ को निर्देशित किया। विभागीय अधिकारी व कर्मचारी ऑफिस में बैठकर नहीं बल्कि मछुआरों के बीच पहुंचकर उनको योजनाओं का लाभ दिलाएं। 

निलंबित कर्मचारी के चरित्र सत्यापन में हुई त्रुटि

यहां मत्स्य विभाग में तैनात मत्स्य निरीक्षक सत्येंद्र ने परिक्षेत्र के एक तालाब ठेके पर दे दिया था, जबकि इसका अधिकार मत्स्य निरीक्षक को नहीं है। इस पर विभाग के द्वारा मामले की जांच के बाद निरीक्षक को सस्पेंड करने के साथ उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई थी। 

यहां पर निदेशक के बदलने पर जब गायत्री पांडे ने चार्ज संभाला तो उसके बाद मत्स्य निरीक्षक सत्येंद्र का चरित्र सामान्य दर्शाया गया। इसको लेकर भी कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पहले विभाग ही एफआईआर करा रहा है और बाद में चरित्र सामान्य बता रहा है यह गंभीर विषय है। इस मामले पर उन्होंने आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

विपक्ष कर रहा है हाथरस की घटना में राजनीति

कैबिनेट मंत्री संजय निषाद ने हाथरस घटना के सवाल पर कहा कि पूरे मामले की जांच की जा रही है। जो भी दोषी पाया जाएगा उसके विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि विपक्ष इस घटना पर राजनीति कर रहा है, यह ठीक नहीं है। आजाद समाज पार्टी के नेता चंद्रशेखर रावण के बयानों के संबंध में पूछे जाने पर उन्होंने कहा की चर्चाओं में बने रहें लोग इसलिए ऐसा करते हैं।

ये भी पढ़ें- Kanpur: शुक्र है मैं अमरनाथ में थी, नहीं...तो तुमको पानी में डुबो देती, महापौर प्रमिला पांडेय ने नाला सफाई काे लेकर अधिकारियों की लगाई क्लास