Unnao: भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, घरों की छतों से लोगों ने बरसाए पुष्प, जगह-जगह हुआ शरबत वितरण का कार्यक्रम

Unnao: भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, घरों की छतों से लोगों ने बरसाए पुष्प, जगह-जगह हुआ शरबत वितरण का कार्यक्रम

उन्नाव, अमृत विचार। पुरी में निकाली जाने वाली विश्व प्रसिद्ध जगन्नाथ रथ यात्रा की विशाल प्रतीकात्मक रथ यात्रा शुक्लागंज में निकाली गयी। यात्रा में सैकड़ों श्रद्धालुओं ने अपनी हाजिरी लगा कर भगवान का आशीर्वाद प्राप्त किया। इस दौरान भगवान की मनमोहक झांकियों को देखने के लिये भक्तों का हूजुम उमड़ा। श्रद्धालुओं ने जगह-जगह भगवान जगन्नाथ के रथ का फूलों की वर्षा के साथ स्वागत किया। सुरक्षा की दृष्टि से गंगाघाट थाना फोर्स सहित अतिरिक्त बल भी यात्रा के साथ मौजूद रहा।

जगन्नाथ रथ यात्रा उन्नाव में 2

बता दें सर्वप्रथम रथ यात्रा का शुभारंभ नेहरू नगर स्थित भगवान जगन्नाथ मंदिर में पूजा अर्चना के साथ किया गया। श्रीमद भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा समिति के तत्वावधान में बड़े ही धूमधाम से निकाली गयी। शाम करीब पांच बजे नेहरू नगर स्थित भगवान जगन्नाथ मंदिर से भगवान जगन्नाथ, उनकी बहन सुभद्रा व भाई बलभद्र की मूर्तियों को लकड़ी के रथ पर सुसज्जित कर राजधानी मार्ग से नगर की ओर प्रस्थान किया। 

जगन्नाथ रथ यात्रा उन्नाव में 3

रथ यात्रा राजमार्ग कंचन नगर, ऋषि नगर, सब्जी मंडी, महेश मार्ग, गांधी नगर, पोनी रोड, प्रेम नगर, सीताराम कॉलोनी पहुंची और यहां से राजमार्ग स्थित कमल ज्वैलर्स के घर के सामने यात्रा में शामिल श्रद्धालुओं को जलपान आदि कराकर यात्रा का समापन किया गया। यात्रा के दौरान भगवान के रथ को अपने हाथों से खींचने को लेकर श्रद्धालुओं में प्रतिस्पर्धा देखने को मिली। 

वहीं मोहल्लों से गुजरने के वक्त लोगों ने अपनी घरों की छतों से फूलों की वर्षा कर जोरदार स्वागत किया। इस दौरान राम दरबार, शिव पार्वती, राधा कृष्ण, हनुमान जी, नंदी, गणेश लक्ष्मी की झांकी आकर्षण का केन्द्र रही। इस मौके पर समिति के अध्यक्ष वीरेन्द्र शुक्ला, कमल वर्मा, पालिकाध्यक्ष प्रतिनिधि संदीप पांडे, अंकुर शुक्ला, विकास मिश्रा, सुरेश शुक्ला, विनय तिवारी, विजय तिवारी, संजय तिवारी, अंजनी अग्निहोत्री, केदार तिवारी, सूर्य कुमार बाजपेई, सुनील झा, हिमांशु बाजपेई, इशांत तिवारी समेत सैकड़ों लोगों मौजूद रहे।

मौजूद रहा भारी पुलिस फोर्स

यात्रा के दौरान गंगाघाट थाना प्रभारी रामफल, उन्नाव कोतवाली, असोहा, माखी, अचलगंज के अलावा उपनिरीक्षक, महिला उप निरीक्षक, एचसीपी, कास्टेबल, महिला कांस्टेबल, ट्रैफिक पुलिस, दमकल गाड़ी, पीएचसी के अलावा एम्बुलेंस मौजूद रही।

यह भी पढ़ें- Etawah: जीजा-साले ने जिलाधिकारी का बनाया फर्जी एकाउंट; किया ठगी का प्रयास, राजस्थान से साला गिरफ्तार, जीजा की तलाश जारी