Kanpur Weather Today: अगले पांच दिन तक झमाझम बारिश की संभावना...जुलाई में 300 मिमी का आंकड़ा पार होने के आसार

कानपुर में अगले पांच दिन तक झमाझम बारिश की संभावना

Kanpur Weather Today: अगले पांच दिन तक झमाझम बारिश की संभावना...जुलाई में 300 मिमी का आंकड़ा पार होने के आसार

कानपुर, अमृत विचार। बारिश से जहां मौसम सुहाना हो गया है, वहीं सड़क पर जलभराव मुसीबत बन गया है।लगातार बारिश से तापमान भी सामान्य से नीचे पहुंच गया है। प्रदेश के बड़े क्षेत्र के साथ कानपुर मंडल में मानसून सक्रिय होने से आगामी 5 दिनों में झमाझम बारिश की संभावनाएं हैं।

सीएसए के मौसम विभाग के मुताबिक मानसूनी ट्रफ अच्छी तरह से स्थापित है, जिससे उत्तर प्रदेश और बिहार में वर्षा हो रही है। मौजूदा समय में ट्रफ सतह पर और वायुमंडल की निचली परतों में भी सामान्य स्थिति के उत्तर में स्थित है। ट्रफ के पूर्व-पश्चिम विस्तार में लखनऊ, गोरखपुर, बलिया, दरभंगा, पूर्णिया और आगे उत्तरपूर्वी भागों से होकर गुजरती है। इसके प्रभाव से नेपाल की तलहटी में उत्तर प्रदेश और बिहार के बड़े हिस्से में जोरदार बारिश होने की संभावना है। 

खासतौर पर तराई क्षेत्रों में अगले तीन दिनों के बीच अच्छी बारिश होगी। 8 जुलाई को तेज बारिश होने की संभावना है। सामान्य पैटर्न के मुताबिक गर्त (ट्रफ) के चारों ओर तीव्र बारिश नहीं होती, लेकिन इसमें कुछ गर्म स्थान होते हैं, जहां भारी बारिश होती है। पूर्वी उत्तर प्रदेश एवं दक्षिणी-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में दो अलग-अलग चक्रवाती परिसंचरण का प्रभाव है। 

प्रदेश में सक्रिय मानसून के कारण 2-3 दिनों में भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विशेषज्ञ सीबी सिंह ने बताया कि जुलाई में अब तक 110 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। इस माह 300 मिलीमीटर बारिश होने के आसार हैं। लगातार बारिश के चलते अधिकतम तापमान सामान्य से 4.3 डिग्री नीचे गिरकर 29.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, वहीं न्यूनतम तापमान भी 2.2 डिग्री सेल्सियस गिरकर 23.8 डिग्री दर्ज हुआ।

रुक-रुक बरसात से जलभराव, गाड़ियों की रफ्तार पर ब्रेक

शनिवार को दिनभर रुक-रुककर बरसात होने से कई सड़कों पर पानी भर गया। देर शाम शुरू हुई रिमझिम बरसात ने जहां एक ओर लोगों को भिगाया तो वहीं कई मार्गों पर जलभराव कर दिया। बरसात ने सिविल लाइंस, वीआईपी रोड, कचहरी रोड, परेड, मोतीझील, कालपी रोड, फजलगंज क्षेत्र में वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लग गया। ग्रीनपार्क से परेड जाने वाले मार्ग पर सड़क किनारे जगह-जगह जलभराव रहा। गली मौहल्लों में भी पानी भर गया। दक्षिण के कई मौहल्ले भी पानी से जलमग्न रहे। कर्रही रोड पर जगह-जगह पानी भरा रहा। दामोदर नगर, नौबस्ता, गुजैनी, दबौली में भी पानी भर गया।

ये भी पढ़ें- Kanpur: रिजर्व बैंक कर्मचारी की पत्नी ने पति को सड़क पर चप्पलों से पीटा; अब पीड़ित ने उठाया यह कदम...