Unnao News: किराये के भवनों के मिलेगा आंगनबाड़ी केंद्रों को छुटकारा...पढ़िए पूरी खबर

जिले के नए 87 आंगनबाड़ी केंद्र बनने के लिए 10.30 करोड़ का आया बजट

Unnao News: किराये के भवनों के मिलेगा आंगनबाड़ी केंद्रों को छुटकारा...पढ़िए पूरी खबर

उन्नाव, अमृत विचार। जिले के नौनिहाल बहुत जल्द आंगनबाड़ी केंद्र के निजी भवन में प्राथमिक शिक्षा प्राप्त कर पायेंगे। प्रदेश सरकार ने 87 केंद्रों के निर्माण को 10.30 करोड़ का बजट जारी कर दिया है।  जिले में कुल 3352 आंगनबाड़ी केंद्र हैं। 

इनमें शहरी क्षेत्र में लगभग 156 केंद्र संचालित हैं। जो किराए के भवन में चल रहे हैं। इसके अलावा प्राथमिक विद्यालय में लगभग 1980 आंगनबाड़ी केंद्र चल रहे हैं। इन केंद्रों के माध्यम से तीन से छह साल तक के नौनिहालों को प्री-प्राइमरी शिक्षा दी जाती है।

प्रदेश सरकार सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को निजी भवन उपलब्ध करा रही है। इसी कड़ी में 87 नए केंद्रों के भवनों के लिए बजट जारी किया है। प्रत्येक केंद्र का 11.84 लाख का बजट निर्धारित किया गया है। इसमें मनरेगा से आठ लाख, बाल विकास पुष्टाहार से दो लाख और 1.84 लाख ग्राम पंचायत से मिलेगा। 54 केंद्र ग्रामीण अभियंत्रण विभाग और 33 केंद्र पीडब्ल्यूडी को बनाना है। 

इसके लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। कुछ केंद्रों में काम भी शुरू करा दिया गया है। जिला कार्यक्रम अधिकारी राकेश मिश्रा ने बताया कि 87 नए आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण के लिए बजट जारी हो गया है। विभाग का अंशदान कार्यदायी संस्थाओंं को दिया जा चुका है। कुछ केंद्रों में काम भी शुरू हो गया है। कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों को काम में तेजी लाने को कहा गया है।

ये भी पढ़ें- कानपुर में आनंदेश्वर मंदिर के बाहर कार सवार ने साधु पति-पत्नी को कुचला...मौत, बैक करने के दौरान हुआ हादसा, पुलिस बोली- जल्दी आरोपी को किया जाएगा गिरफ्तार

ताजा समाचार

Kanpur: सील कंपाउंड के परिसर में चोरी छिपे कराया निर्माण, KDA ने चार आरोपियों पर दर्ज कराई रिपोर्ट, जांच शुरू
Raebareli Police: रायबेरली में 50 पुलिसकर्मियों पर गिरी गाज, एसपी ने किया लाइन हाजिर, विभाग में मचा हड़कंप
आरजी कर घटना: CBI ने पूर्व प्राचार्य संदीप घोष के करीबी सहयोगी से की पूछताछ
Kanpur: पनकी थर्मल पॉवर प्लांट में इस तकनीक का होगा इस्तेमाल...कम लागत में बनेगी ज्यादा बिजली, पर्यावरण भी रहेगा सुरक्षित
मुरादाबाद : 'अमन के हत्यारोपियों को गिरफ्तार करे पुलिस', रेलवे स्टेशन पर लोको पायलट और कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन
प्रयागराज: कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने SHUATS में किया टिशू कल्चर लैब का उद्घाटन