सिविल सर्विस की तैयारी भी कराएगा केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय, शुरू हुआ ये नया कोर्स-55 सीट पर होगा एडमिशन 

सिविल सर्विस की तैयारी भी कराएगा केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय, शुरू हुआ ये नया कोर्स-55 सीट पर होगा एडमिशन 

लखनऊ, अमृत विचार। केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय में संस्कृत की पढ़ाई के साथ सिविल सर्विस की तैयारी भी कराई जाएगी। यह भारत का पहला विश्वविद्यालय होगा जो संस्कृत में पढ़ाई के साथ-साथ सिविल सर्विस की तैयारी कराएगा। इसके लिए केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के अभी तक सिर्फ दो कैंपस यानी की लखनऊ और जयपुर में बीए ऑनर्स इन संस्कृत एंड सिविल सर्विस स्टडीज (बीए-एससीएस) कोर्स तैयार किया है।

सिविल सर्विस में देख रहे भविष्य 
स्टूडेंट्स से बात की तो उन्होंने बताया कि देश की सेवा तो करना चाहते हैं, लेकिन वो संसाधन और आर्थिक रूप से मजबूत न होने की वजह से पीछे हट जाते थे। यह कोर्स शुरू होने से उन्हें काफी मदद मिलेगी। अचिन कुमार शुक्ला ने बताया कि वे काफी समय से सिविल सर्विस के बारे में सोच रहे थे कि ऐसे किसी पाठ्यक्रम में एडमिशन लें। वहीं उनकी यह परेशानी विश्वविद्यालय की तरफ से दूर कर दी गई। मृदुल ने बताया कि इस पाठ्यक्रम के शुरू होने से अब संस्कृत के स्टूडेंट्स को भी आगे बढ़ने का मौका मिलेगा, नहीं तो सब यहीं सोचते हैं कि संस्कृत का विद्यार्थी सिर्फ किसी स्कूल या विश्वविद्यालय में पढ़ाएगा या फिर ज्योतिष बतायेगा। 

परिसर में होगी प्रवेश-परीक्षा
निदेशक प्रो. सर्वनारायण झा ने बताया है कि इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए सीयूईटी की बाध्यता नहीं होगी, प्रवेश-परीक्षा के माध्यम से सीधे प्रवेश ले सकते हैं। प्रवेश परीक्षा 100 नंबर की होगी। जिसमे सामान्य ज्ञान, करेंट अफेयर्स, इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, विज्ञान, सामाजिक और राजनीतिक विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे। जिसके अंक भी अलग- अलग होंगे। सामान्य ज्ञान और करेंट अफेयर्स से संबंधित प्रश्न 50 अंक के होंगे। वहीं विज्ञान, भूगोल, अर्थशास्त्र, सामाजिक और राजनीतिक विषय से संबंधित पूछे गये प्रश्नों का कुल अंक 25 होगा। इसके अलावा प्रश्न पत्र में 10 अंक की रीजनिंग और संस्कृत से संबंधित प्रश्न 5 नंबर का होगा।

नए कोर्स में 55 सीट पर होगा एडमिशन
कोर्स में 55 सीटों का निर्धारण विश्वविद्यालय की ओर से कर दिया गया है। इस कोर्स को नई शिक्षा नीति के हिसाब से तैयार किया गया है। चार वर्ष के इस पाठ्यक्रम में मल्टी एंट्री और एग्जिट की सुविधा भी दी जाएगी। कोर्स की फीस को सेमेस्टर के हिसाब से बांटा गाया है। जहां पहले, तीसरे, पांचवे, सातवें सेमेस्टर में जनरल और ओबीसी की फीस 30,700 तय की गई है। वहीं एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी, सीडब्ल्यू के लिए 18,450 फीस तय हुई है। इसी प्रकार से दूसरे, चौथे, छटे और आठवे सेमेस्टर में जनरल, ओबीसी की फीस 28,500 और एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी, सीडब्ल्यू की फीस 16,250 होगी। सत्र 2024-25 में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं को फीस में 50 फीसदी तक की छूट भी दी जाएगी। वहीं छात्रों को छात्रवृत्ति की सुविधा भी दी जाएगी। 

हर विषय का होगा अध्यन
परिसर में ही छात्र-छात्राओं के लिए छात्रावास की सुविधा है। सीटें सीमित होने की वजह से छात्रावास आवंटन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जायेगा। विश्वविद्यालय प्रवक्ता असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. नीरज तिवारी ने बताया कि चार वर्षीय कोर्स में 55 सीटें निर्धारित हैं। यूजीसी गाइडलाइन के अनुसार, माध्यम संस्कृत, अंग्रेजी अथवा हिंदी में होगा। संस्कृत एंड सिविल सर्विसेज स्टडीज प्रोग्राम चार वर्षो (आठ सेमेस्टर) में 208 क्रेडिट का होगा।

सिविल सेवा को ध्यान में रखकर बनाया पाठ्यक्रम 
कोर्स तैयार करने वाली टीम की सदस्य डॉ. कविता बिसारिया ने बताया है कि विश्वविद्यालय ने यह पाठ्यक्रम सिविल सेवा को ध्यान में रखकर तैयार किया है। सिविल सेवा परीक्षा की प्रारंभिक, लिखित (मेंस), साक्षात्कार सभी चरणों को ध्यान में रख कर पाठ्यक्रम तैयार किया गया है। इसका फायदा अन्य क्षेत्र में भी मिलेगा। बहुत से अभ्यर्थी फाइनल रिजल्ट में नहीं आ पाते हैं, ऐसे में उनकी योग्यता को देखते हुए निजी कम्पनियां उनका चयन कर लेती हैं। इस पाठ्यक्रम से ऐसे विद्यार्थियों को निजी क्षेत्र में बहुत से अवसर मिलेंगे। कोर्स से संबंधित अधिक जानकारी के लिए डॉ. नीरज तिवारी के मोबाइल नंबर 9450530774, ई-मेल:[email protected] , डॉ. कविता बिसारिया मोबाइल 94542 88841, ईमेल: [email protected] से स्टूडेंट्स संपर्क कर सकते हैं। इस कोर्स में रजिस्ट्रेशन की आखिरी तिथि 12 जुलाई है। स्टूडेंट्स https://sanskritadm.samarth.edu.in/ इस लिंक पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें -SGPGI: नर्सिंग ऑफिसर का धरना जारी, कहा- नर्सों पर दबाव बनाकर लिया जा रहा काम

ताजा समाचार

किसी का दर्द मिल सके तो ले उधार.. गरीबों व भटके लोगों के लिए फरिश्ता बने सिपाही अमित कुमार, मिल रही प्रशंसा
बरेली : एल्डिको प्रबंधन का झील पर कब्जा करने से इन्कार
UP News: कारीगरों और उद्यमियों को मिलेगा रेशम रत्न सम्मान, जल्द करें अप्लाई और जीते ग्रैंड अवार्ड
भोपाल क्राइम ब्रांच ने कानपुर से इनामी को किया गिरफ्तार...15 करोड़ की धोखाधड़ी की, फर्जी इनवाइस व बिल के सहारे किया खेल
Women's T20 World Cup : रन आउट के विवादास्पद फैसले पर बोलीं सोफी डिवाइन- इससे भारत की लय गड़बड़ाई 
Mahant Yeti Narsimhanand: महंत यति नरसिंहानंद के खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग कर रही भीड़ ने किया पथराव, 21 पुलिसकर्मी घायल