Kanpur आए क्रिकेटर कुलदीप यादव ने कहा- विश्वकप में मुझसे बच गए पाकिस्तानी...उम्मीद है पहली बार अपने होम ग्राउंड पर खेलूंगा

टी-20 विश्व कप जीतकर लौटे कुलदीप का गैंजेस क्लब में हुआ स्वागत

Kanpur आए क्रिकेटर कुलदीप यादव ने कहा- विश्वकप में मुझसे बच गए पाकिस्तानी...उम्मीद है पहली बार अपने होम ग्राउंड पर खेलूंगा

कानपुर, अमृत विचार। टी-20 विश्व कप जीतने के बाद टीम इंडिया उत्साहित है। हमें भी टेस्ट मैच में बराबर मौका मिल रहा है। उम्मीद है कि 27 सितंबर से ग्रीनपार्क स्टेडियम में होने वाले टेस्ट मैच में पहली बार अपने होम ग्राउंड पर खेलने का मौका मिलेगा। यह बात रविवार को भारतीय टीम के प्रमुख स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव ने कही।  

विश्वकप विजेता टीम के हिस्सा रहे कुलदीप के घर लौटने पर रविवार को गैंजेस क्लब में कानपुर क्रिकेट एसोसिशएन (केसीए) ने उनका स्वागत और सम्मान किया। कुलदीप के साथ उनके पिता राम सिंह को भी स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया। 

इस दौरान कुलदीप यादव ने कहा कि उम्मीद है कि ग्रीनपार्क में भारत और बांग्लादेश के टेस्ट मैच में उन्हें मौका मिलेगा। 155 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके कुलदीप अभी तक ग्रीनपार्क में नहीं खेले हैं। उन्होंने विश्वकप की अपनी यादें भी साझा कीं। 

कुलदीप ने कहा कि पाकिस्तान के खिलाफ मौका नहीं मिला, यह पाकिस्तान की अच्छी किस्मत थी, जो मुझसे बच गए। उन्होंने कहा कि अमेरिका में शुरुआती मैचों में पिच तेज गेंदबाजों के लिए ठीक थी। जिसके कारण लो स्कोरिंग मैच हुए। वेस्टइंडीज में पिचों पर स्पिन का सपोर्ट मिला तो उन्हें मौका दिया गया। कार्यक्रम में चेयरमैन डॉ. संजय कपूर,  विजय कपूर समेत केसीए के सभी पदाधिकारी मौजूद थे।

स्कूल की यादों से हुए भावुक 

सम्मान समारोह में कुलदीप के करियर के शुरूआती दिनों में बनाई गई वीडियो केसीए ने चलाई तो वह भावुक हो गए। इसके बाद उन्होंने अंडर-16 स्कूली क्रिकेट के दौरान कोच रहे मनीष मेहरोत्रा और साथी खिलाड़ियों को मंच पर बुलाकर सभी से परिचय कराया। कहा कि उनकी सफलता में किसी एक का नहीं, बहुत लोगों का योगदान है। 

गेंदबाजी के तरीके में बदलाव का मिला लाभ 

मीडिया से बात करते हुए कुलदीप ने कहा कि जख्मी होने पर जब मैं बेड रेस्ट पर था, तब गेंदबाजी के नए तरीके पर विचार किया। स्पिन में तेज गेंदबाजी करना चुनौती रहती है। डर रहता है कि गेंद टर्न होगी या नहीं। तब अपने कोच से नए तरीके पर चर्चा की और अभ्यास शुरू किया। शहर में ही एचएएल में लोकल लीग मैच के दौरान नई शैली को अमल में लाए और कामयाबी मिली। अब उसी शैली को इस्तेमाल कर रहा हूं। 

यूपी टी-20 लीग की तारीफ की 

यूपीसीए के टी-20 लीग की तारीफ करते हुए कुलदीप ने कहा कि युवा खिलाड़ियों के लिए यह अच्छा प्लेटफार्म है। यहीं से कई खिलाड़ी आईपीएल के लिए निकले हैं। कहा कि अगर मुझे मौका मिला तो टी-20 लीग में खेलना चाहूंगा। केसीए के आगामी कानपुर प्रीमियर लीग (केपीएल) के लिए कहा कि इससे शहर के खिलाड़ियों को मौका मिलेगा।  इस मौके पर केसीए अध्यक्ष एसएन सिंह,  सचिव कौशल कुमार सिंह,  उपाध्यक्ष आशीष सचान, अरविंद सिंह,  विनय आनंद,  अश्वनी कोहली,  एपी सिंह, रीता डे, दिनेश कटियार आदि रहे।

महापौर ने किया सम्मान, कुलदीप बोले-थैंक यू कानपुर

टी-20 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य कानपुर के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव का रविवार शाम महापौर प्रमिला पांडे ने सम्मान किया। मोतीझील नगर निगम गेस्ट हाउस में आयोजित सम्मान समारोह में महापौर ने कुलदीप का मुंह मीठा करके उन्हें जीत की बधाई दी। महापौर प्रमिला पांडे ने कहा कि 17 सालों के इंतजार के बाद भारत टी-20 टूर्नामेंट में एक बार फिर से विश्व विजेता बना है। टीम की जीत में कुलदीप यादव ने अहम रोल निभाया है। पूरे टूर्नामेंट में उन्होंने 10 विकेट हासिल किए। कुलदीप यादव ने महापौर को धन्यवाद देते हुए कहा कि देशवासियों ने जिस तरह से क्रिकेटरों का समर्थन किया है उसके लिए मैं सभी भारतीयों व कानपुर वासियों का धन्यवाद करता हूं।

ये भी पढ़ें- Kanpur News: पूर्वी और पश्चिम के बाद दक्षिण जाेन के 40 दरोगाओं के बदले कार्यक्षेत्र...इधर से किए गए उधर