Kanpur News: BSNL युवाओं को चैनल पार्टनर बनाकर देगा रोजगार...हाई इंटरनेट सुविधा पहुंचाने का होगा काम

बीएसएनएल फाइबर की हाई इंटरनेट सुविधा पहुंचाने का होगा काम

Kanpur News: BSNL युवाओं को चैनल पार्टनर बनाकर देगा रोजगार...हाई इंटरनेट सुविधा पहुंचाने का होगा काम

कानपुर, अमृत विचार। भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के उपभोक्ता भी हाईस्पीड में इंटरनेट सेवाओं का लाभ ले सकें, इसके लिए 4जी नेटवर्क सेवा की शुरूआत पर जोर दिया जा रहा है। उपभोक्ताओं तक बीएसएनएल फाइबर की हाई स्पीड इंटरनेट सुविधा पहुंचाने के लिए शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं को बीएसएनएल चैनल पार्टनर बनाएगा। इससे युवाओं को रोजगार और स्टार्ट अप के रूप में कार्य करने का मौका मिलेगा। 

जिले में बीएसएनएल के करीब आठ लाख उपभोक्ता हैं, लेकिन नेटवर्क की समस्या के कारण इन उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा इंटरनेट सेवा का भी लाभ उपभोक्ता पूर्ण रूप से नहीं ले पा रहे हैं। ऐसे में बीएसएनएल में आ रही शिकायतों का समाधान करने के लिए दिसंबर माह तक 4जी नेटवर्क सेवा शुरू करने का एलान किया है। इसके तहत जिले में 750 4जी बीटीएस प्लान तैयार किए गए हैं। 

अधिकारियों के मुताबिक प्रथम चरण में 150 4जी बीटीएस लगाए जाने थे, जिसमें से 145 बीटीएस लगा दिए गए और 133 चालू भी हो गए हैं। दिसंबर तक 4जी नेटवर्क पर काम पूरा होने के बाद उपभोक्ताओं को 25 एमबीपीएस की स्पीड मिलेगी। उनको अपलोडिंग व डाउनलोडिंग में किसी भी प्रकार की आसुविधा नहीं होगी। 

बीएसएनएल फाइबर को घर-घर तक व प्रत्येक गांव तक पहुंचाने की भी योजना चल रही है। ताकि उपभोक्ताओं को हाई स्पीड इंटरनेट मिले। कानपुर ऑपरेशन एरिया के महाप्रबंधक अनिल वैश्य के मुताबिक उपभोक्ताओं तक बीएसएनएल फाइबर की हाई स्पीड इंटरनेट सुविधा पहुंचाने के लिए शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं को बीएसएनएल चैनल पार्टनर बनाया जाएगा।  

इससे युवाओं को रोजगार भी मिलेगा और स्टार्टअप के रूप में कार्य करने का मौका भी मिलेगा, जिससे वह एक अच्छा लाभ कमाएंगे। भारत सरकार के डिजिटल इंडिया मिशन के अंतर्गत गांव-गांव तक हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा भी पहुंचाई जा सकेगी। बताया कि 700 मेगाहार्ट वाला स्पेट्रम भी लगाया जाएगा, जिससे नेटवर्क व इंटरनेट की समस्या नहीं होगी। 

ये भी पढ़ें- Kanpur Weather News: सूरज चमका और बढ़ा तापमान, उमस भी बनी मुसीबत...मौसम विभाग का ये है अनुमान