लखनऊ: आठ बिल्डरों से 147 एकड़ भूमि लेगा एलडीए

एलडीए से लाइसेंस लेकर खरीदी थी बिल्डरों ने जमीन

लखनऊ: आठ बिल्डरों से 147 एकड़ भूमि लेगा एलडीए

लखनऊ, अमृत विचार। लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) वेलनेस सिटी के लिए आठ बिल्डरों से 147 एकड़ जमीन अधिग्रहण करेगा। जो बिल्डरों ने किसानों से अपनी टाउनशिप विकसित करने के लिए लाइसेंस लेकर खरीदी थी। बदले में बिल्डर को जमीन या फिर मुआवजा मिलेगा।

5 जुलाई को बोर्ड बैठक में सुल्तानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर 1474 एकड़ में वेलनेस सिटी बनाने का रास्ता साफ हो गया है। एलडीए ग्राम बक्कास, चौरहिया, चौरासी, मलूकपुर, दुलारमऊ एवं नूरपुर बेहटा के गांवों में किसानों से जमीन अधिग्रहण करके मेडी सिटी बनाएगा। इस प्रोजेक्ट में आठ बिल्डरों की 147 एकड़ जमीन का अधिग्रहण करेगा। बिल्डरों ने किसानों से अपनी टाउनशिप विकसित करने के लिए खरीदी थी। इसके लिए एलडीए ने बिल्डरों को लाइसेंस जारी किया था। इन बिल्डरों को अधिग्रहित जमीन के बदले 50 प्रतिशत अविकसित जमीन दूसरी जगह मुख्य सड़क जैसे कई कार्य कराकर दी जाएगी। या फिर योजना में 25 फीसद विकसित जमीन सहमति पर मिलेगी। अपर सचिव ज्ञानेंद्र वर्मा ने बताया कि जमीन सहमति या फिर अधिग्रहण करके ली जाएगी। इसका प्रस्ताव पास हो गया है।

सावधान नहीं तो फंस जाएगी रकम, जारी नहीं होगा लाइसेंस

प्राधिकरण की रोक के कारण वेलनेस सिटी के दायरे में आए बिल्डर 147 एकड़ जमीन में योजना तो विकसित नहीं कर पाए लेकिन, फंसे करोड़ों रुपये निकालने के लिए जमीन बेचने का प्रयास जरूर करेंगे। जो लोग बिल्डरों के झांसे में आए तो उनकी जमा-पूंजी फंस जाएगी। हालांकि प्राधिकरण जमीन बिक्री पर रोक लगाएगा और प्रचार प्रसार कराएगा। साथ ही उस क्षेत्र में किसी तरह का नया लाइसेंस बिल्डरों को नहीं जारी करेगा। बिल्डर अधिग्रहण के बाद मिलने वाली 25 फीसद विकसित जमीन पर टाउनशिप बनाकर या फिर भूखंड बेच सकेंगे।

इन बिल्डरों के पास इतने एकड़ जमीन

- राज इंफ्रा हाउसिंग, चौरहिया 6.91
- बाबा इंफ्रा डेवलपर्स, चौरहिया 7.60
- जीसी कंसट्रक्शन एंड कौस्तुब डेवलपर्स इंडस्ट्रज, चौरहिया व मलूकपुर 21
- दुर्गा ग्रीन इंफ्राटेक, बक्कास, मलूकपुर ढकवा 16
- एस मैप, दुलारमऊ, बक्कास 24.97
- शालीमार, दुलारमऊ, बक्कास 15.53
- एस मैप, बक्कास, 10.19
- शिव शक्ति इन्फ्रा, बक्कास 9

वेलनेस सिटी में ये होंगी सुविधाएं

सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, मेडिकल कॉलेज, डायग्नोस्टिक, विपासना केंद्र, मेडिटेशन सेंटर, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे .5 किमी, 60 से 24 मीटर चौड़ी सड़क, वेलनेस सिटी में सप्त ऋषियों के नाम से सात सेक्टर बनेंगे। जहां, अमीनाबाद मेडीसिन मार्केट स्थानांतरित किया जाएगा। 12.50 से 450 वर्गमीटर के 2935 आवासीय भूखंड, ग्रुप हाउसिंग व व्यावसायिक उपयोग के बड़े भूखंड दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: उन्नाव में गोली मारकर महिला की हत्या: आरोपी ने खुद भी दी जान...तीन घायल, तीन माह पहले दुष्कर्म मामले में जेल से छूटकर आया था