Kannauj News: एआरटीओ ने अपनी जिम्मेदारी बीएसए, डीआईओएस पर डाली...स्कूली बच्चों की सुरक्षा खतरे में

स्कूली वाहन चेक करने की जिम्मेदारी एआरटीओ की

Kannauj News: एआरटीओ ने अपनी जिम्मेदारी बीएसए, डीआईओएस पर डाली...स्कूली बच्चों की सुरक्षा खतरे में

कन्नौज, अमृत विचार। स्कूलों में बच्चों को लाने व ले जाने के लिए लगे अवैध वाहनों को पकड़ने का जिम्मा एआरटीओ का है। उन्होंने अपनी जिम्मेदारी को बीएसए व डीआईओएस पर डाल कर पल्ला झाड़ लिया है। इस बारे में जिलाधिकारी को अवगत करा कर बीएसए व डीआईओएस को पत्र जारी किया है कि वह खुद स्कूलों में पहुंच कर प्रबंधकों को बताएं कि अवैध वाहनों से बच्चों को न बुलायें।

छिबरामऊ में दो दिन पहले से स्कूली वैन से बच्चों को लाने के दौरान एलपीजी किट लगी कार में आग लग गई थी। इस दुर्घटना में किसी तरह की जनहानि नहीं हुई। इसके बाद एआरटीओ की जांच में वैन अवैध पाई गई। जिलाधिकारी ने कलक्ट्रेट में इस संबंध में अधिकारियों की बैठक ली। 

बताया जाता है कि एआरटीओ ने जिलाधिकारी के निर्देश पर पत्र जारी कर इन बीएसए व डीआईओएस को स्कूली वाहन चेक करने व प्रबंधकों को समझा कर अवैध वाहनों से बच्चों को स्कूल लाने व ले जाने से रोकने को कहा है। यह अधिकारी स्कूलों में जा कर इन अवैध वाहनों को चेक करें। यदि अवैध वाहन पाया जाये तो संबंधित स्कूल की मान्यता को समाप्त की जाये। 

एआरटीओ की इस चालाकी की स्कूल का स्टाफ चर्चा कर रहा है। कहा जा रहा है कि अभी तक जो भी एआरटीओ जिले में तैनात रहे वह खुद स्कूली वाहनों को चेक कर उनके खिलाफ कार्रवाई करते थे। पहली बार किसी एआरटीओ ने अपने काम को शिक्षा विभाग के अधिकारियों पर डाल कर खुद का पल्लू झाड़ लिया है। 

शहर हो या देहात सभी जगह अवैध रूप से एलपीजी गैस किट लगे वाहनों से स्कूली बच्चों को लाया व घर भेजा जा रहा है। छिबरामऊ में घटना के बाद शहर में ओमनी कार से बच्चों को ले जाते हुए फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। लोगों का कहना है कि परिवहन विभाग की लापरवाही से स्कूलों में अवैध वाहन संचालित कराये जा रहे हैं।

निजी कर्मचारी चलवा रहा अवैध स्कूली वाहन

स्कूली बच्चों को लाने व घर भेजने के लिये मानीमऊ क्षेत्र में अवैध रूप से ओमनी संचालित कराई जा रहीं हैं। इनको चलवाने के लिये एआरटीओ कार्यालय का एक प्राइवेट कर्मचारी ठेका लिये है। यही नहीं वह हर माह इन स्कूलों से रुपये वसूल कर रहा है। इसलिए इस क्षेत्र में अवैध स्कूली वाहन चलने के बाद भी परिवहन विभाग इन वाहनों को नहीं पकड़ रहा है।

जिलाधिकारी के निर्देश पर प्रकरण में शिक्षा विभाग को भी शामिल किया गया है। इसके साथ ही तहसीलवार स्कूल वाहनों की चेकिंग विभाग की टीम द्वारा की जाएगी। कहीं भी मानक विहीन व बिना फिटनेस के स्कूल वाहन चलने नहीं दिये जाएंगे। कोई वाहन मानक विहीन मिलने पर सीज करने की कार्रवाई की जाएगी। कोई व्यक्ति अगर विभाग के नाम से वसूली कर रहा है तो जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।– इज्या तिवारी, एआरटीओ, कन्नौज

ये भी पढ़ें- Kanpur Murder: दिनदहाड़े स्टैंड संचालक की गोली मारकर नृशंस हत्या...उस्मानपुर पुलिस चौकी से चंद कदम की दूरी पर वारदात