अयोध्या: जलनिकासी की अव्यवस्था देख नाराज हुए मुख्य सचिव, 24 घंटे का अल्टीमेटम

सुरक्षा में लगेगी एटीएस व एसटीएफ, होगी ड्रोन कैमरे से निगरानी : डीजीपी

अयोध्या: जलनिकासी की अव्यवस्था देख नाराज हुए मुख्य सचिव, 24 घंटे का अल्टीमेटम

अयोध्या, अमृत विचार। प्रदेश के मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने अयोध्या नगर के जलवानपुरा से जलनिकासी की अव्यवस्था देख नाराजगी जताई। 24 घंटे के अंदर इसकी व्यवस्था का निर्देश दिया। उन्होंने कावड़ यात्रा और सावन झूला मेले के तैयारियों की समीक्षा में कहा कि अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को असुविधा नहीं होने पाए।

पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने कहा कि सावन झूला मेले के दौरान ड्रोन कैमरे से सतत निगरानी होगी। मेले सुरक्षा के मद्देनजर एटीएस व एसटीएफ की तैनाती की जाएगी। मुख्य सचिव ने अयोध्या, बस्ती और देवीपाटन मंडलों की समीक्षा की। 22 जुलाई से सावन शुरू हो रहा है।

8
  
एयरपोर्ट से सीधे अयोध्या विकास प्राधिकरण कार्यालय के सभागार में आयोजित समीक्षा और पत्रकारों से बातचीत में मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने कहा कि अयोध्या में आने वाले श्रद्वालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा न होने पाए इसका जिला प्रशासन और पुलिस विभाग विशेष रूप से ध्यान रखें। मुख्यमंत्री का निर्देश है उनकी चिंता भी है, आने वाले श्रद्धालुओं के लिए अयोध्या में अच्छी व्यवस्था हो। 

पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा में कहा कि श्रद्वालुओं से विनम्रता का व्यवहार किया जाए। संपूर्ण मेला क्षेत्र की निगरानी सीसीटीवी कैमरे से की जाए। भीड़ नियंत्रण के लिए बैरीकेडिंग का प्रयोग करें। सरयू नदी में निर्धारित स्नान स्थलों पर ही स्नान करने दिया जाए। जल बैरिकेडिंग लगाई जाएगी। एनडीआरएफ व एसडीआरएफ, गोताखोर, स्टीमर की पर्याप्त व्यवस्था रहेगी। मेले की ड्रोन से लाइव स्ट्रीमिंग भी करवाई जाएगी।

दोनों अफसरों ने कहा कि जिला प्रशासन और पुलिस विभाग के लोग सभी स्थलों का पहले ही दो-तीन बार स्थलीय निरीक्षण करें। डायवर्जन प्लान को समय से लागू करने और पार्किंग की व्यवस्था समय से पूर्ण कराने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने बताया कि सावन मास 22 जुलाई से शुरू होकर 19 अगस्त को समाप्त होगा।

cats

संचालन मंडलायुक्त गौरव दयाल ने किया। देवीपाटन मंडल व बस्ती मंडल के जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक वीडियो काफ्रेसिंग के जरिए जुडे़ थे। बैठक में मंडलायुक्त देवीपाटन शशिभूषण लाल सुशील, मंडलायुक्त बस्ती अखिलेश सिंह, पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार, अपर आयुक्त प्रशासन अजय कांत सैनी सहित विभागों के मंडल और जिला स्तर के अधिकारी मौजूद रहे।

झूला मेला व कांवड़ यात्रा के लिए पांच आवश्यक निर्देश

1-सावन झूला मेला क्षेत्र और कांवड़ यात्रा मार्गों पर सफाई के लिए 15 सौ अतिरिक्त सफाई कर्मचारियों की व्यवस्था की जा रही है। मार्गों के गड्ढे, खराब सड़कें, मार्ग में जलभराव को जल्दी ठीक कराया जाए।
2-मार्गों और मंदिर की सीढ़ियों व शिवलिंग के आसपास फिसलन से बचने के लिए नियमित सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए।
3-कांवड़ यात्रा मार्ग व मेला क्षेत्र में पेयजल की व्यवस्था, सुलभ शौचालय, पर्याप्त दवाइयों की व्यवस्था, फस्टऐड किट, टीन शेड विश्राम स्थल, पूर्ण प्रकाश व्यवस्था व निर्वाध विद्युत आपूर्ति, पार्किंग की व्यवस्था समय से पूरी की जाए।
4-कांवड़ यात्रा के मार्गों पर भंडारे, पेयजल, फूड स्टाल आदि नहीं लगाएं जाएंगे। निराश्रित गौवंश को निराश्रित आश्रय स्थलों में पहुंचाएं। 
5-श्रद्वालुओं के लिए 25 सहायता केंद्र, अस्थायी उपचार केन्द्र और मेला कन्ट्रोल रूम के नंबर की व्यापक व्यवस्था की जाए। 

भीड़ नियंत्रण के लिए हर जगह तैनात रहेगी पुलिस 

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजकरन नैय्यर ने सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी दी। भीड़ नियंत्रण के लिए बनाए गए बैरियर, मंदिरों के बाहर व्यवस्था, धर्म पथ, राम पथ, भक्ति पथ व जन्मभूमि पथ पर यातायात व पुलिस प्रबन्ध, घाटों पर एसडीआरएफ, जलपुलिस, फ्लड कंपनी पुलिस प्रबंध की जानकारी दी। 

देखा श्रीराम जन्मभूमि परिसर में निर्माण कार्य

मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह एयर पोर्ट से अयोध्या विकास प्राधिकरण कार्यालय पहुंचे थे। यहां उनको गार्ड आॅफ आनर दिया गया। एडीए में समीक्षा के बाद उन्होंने जनप्रतिनिधियों के साथ वार्ता की। श्रीरामलला मंदिर पहुंचकर दर्शन पूजन किया। निर्माण कार्यों को देखने के बाद ट्रस्ट के पदाधिकारियों के साथ चर्चा की। इसके बाद वह लखनऊ के लिए रवाना हुए।

सीवर के बारे में पूछा तो सही जवाब नहीं दे सके अधिकारी

रामनगरी के जलवानपुरा कॉलोनी में भीषण जल भराव की समस्या को देख प्रदेश के मुख्य सचिव मनोज कुमार ने नगर निगम के अधिकारियों को 24 घंटे में जल निकासी की व्यवस्था बनाए जाने का निर्देश दिया। इस दौरान मुख्य सचिव के सवालों का नगर निगम के लोग सही जवाब नहीं दे पाए। अयोध्या के सावन झूला मेला और कावड़ यात्रा की तैयारी को लेकर मुख्य सचिव मनोज कुमार और पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार सरयू घाट, मणि पर्वत, हनुमानगढ़ी और राम मंदिर में तैयारी का जायजा लेने पहुंचे थे।

वह इस दौरान राम मंदिर के निकट जलवानपुरा कॉलोनी में भीषण जल भराव की समस्या को भी देखने पहुंचे। सीवर की व्यवस्था को देख नाराज हुए। इस दौरान नगर निगम के अधिकारियों से जलवानपुरा क्षेत्र से होकर जाने वाली सीवर के बारे में पूछा तो सही जवाब नहीं दे सके। जल निकासी की व्यवस्था बनाए जाने के लिए 24 घण्टे का अल्टीमेटम दिया। मुख्य सचिव मनोज कुमार ने बताया कि जलवानपुरा में पानी निकासी को लेकर व्यवस्था बनाई जा रही है सीवरलाइन के जरिए पानी निकालने की कार्रवाई की जा रही है। कहा कि जलवानपुरा लो लाइन एरिया है लेकिन यहां जल निकासी को लेकर स्थाई तौर पर व्यवस्था बनाई जा रही है। दो दिन के अंदर नगर निगम, कमिश्नर इस समस्या को हल करेंगे।

ये भी पढ़ें -UP में भारी वर्षा से बढ़ा नदियों का जलस्तर, कई गांवों में आई बाढ़