काशीपुर: निजी स्कूल तीन साल तक नहीं बढ़ा सकेंगे फीस : धन सिंह 

काशीपुर: निजी स्कूल तीन साल तक नहीं बढ़ा सकेंगे फीस : धन सिंह 

काशीपुर, अमृत विचार। कैबिनेट मंत्री डॉ. धन सिंह रावत रविवार को काशीपुर के मंडी स्थित गेस्ट हाउस में पहुंचे। इस दौरान उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य समेत संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में उन्होंने अधिकारियों से विकास कार्यों को लेकर समीक्षा की। साथ ही उन्होंने बरसात को देखते हुए अस्पतालों व स्कूलों को लेकर अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए। 

रविवार को शिक्षा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत काशीपुर पहुंचे, जहां भाजपा कार्यकर्ताओं ने उनका जोरदार स्वागत किया है, जिसके बाद उन्होंने मंडी स्थित गेस्ट हाउस में अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। बैठक के बाद कैबिनेट मंत्री ने एक पत्रकार वार्ता की। इस दौरान उन्होंने बताया कि भाजपा सरकार प्रदेश के लिए बेहतर कार्य कर रही हैं।

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए प्रदेश में पीपीपी मोड पर दिए गए अस्पतालों की समीक्षा की जा रही है। इसी क्रम में रामनगर के पीपीपी मोड़ पर संचालित अस्पताल को पीपीपी मोड से हटाने का निर्णय लिया गया है। साथ ही शिक्षा को लेकर प्राइवेट स्कूलों पर नकेल कसने का तैयारी की जा रही है।

हर साल प्राइवेट स्कूलों में बढ़ने वाली फीस पर रोक लगाने की तैयारी के लिए भी सरकार प्रयास कर रही है। निजी स्कूलों में फीस स्ट्रक्चर को लेकर बैठक की जा रही है, जिसके तहत अब तीन साल तक स्कूल फीस नहीं बढ़ा सकेंगे। कहा कि प्रदेश के मेधावी छात्रों के लिए नई छात्रवृत्ति लाने, मेधावी छात्रों को राज्य सरकार की ओर से भारत दर्शन व शिक्षा विभाग में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने की तैयारी की जा रही है।

इस दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष गुंजन सुखीजा, राम मेहरोत्रा, पूर्व मेयर ऊषा चौधरी, गुरविंदर सिंह चंडोक सहित स्वास्थ्य विभाग, राजकीय मेडिकल कालेज, खादी एवं औषधि प्रसाधन, सहकारिता, उच्च शिक्षा, विद्यालय एवं संस्कृत शिक्षा विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग को दिए निर्देश
समीक्षा बैठक के दौरान कैबिनेट मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मानसून सत्र शुरू हो गया है। ऐसे में डेंगू व मलेरिया को लेकर स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट रहने को कहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि सभी जिले के सीएमओ को डेंगू व मलेरिया से संबंधित उपचार सामग्री सभी केंद्रों पर उपलब्ध कराने को कहा गया है। वही उन्होंने जल्द ही काशीपुर में भी 200 बेड का सरकारी अस्पताल के निर्माण के शुरू होने की जानकारी दी। रुद्रपुर में बन रहा मेडिकल कॉलेज अगले दो साल में बनकर तैयार हो जाएगा और सौ एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू हो जाएगी। किच्छा में एम्स सेटेलाइट सेंटर जल्दी ही बन जाएगा।

जिले के 22 स्कूलों का जल्द होगा नवीनीकरण
जिले में जलभराव की समस्या काफी बड़ी है। इसी को देखते हुए शिक्षा विभाग को ऐसे स्कूलों को चिन्हित करने के निर्देश दिए थे, जहां जलभराव की समस्या सबसे अधिक है। इसी क्रम में जिले के 22 स्कूलों को चिंहित किया गया है। उन्होंने कहा कि चिंहित किए सभी स्कूलों को ध्वस्त कर एक वर्ष के भीतर नए भवन बनाने के निर्देश शिक्षा विभाग को दिए हैं। इसके अलावा जिले में तीन नेता जी सुभाष चंद्र बोस छात्रावास बनाए जा रहे हैं, जहां ऐसे बच्चों को जिनके अभिभावक नहीं हैं उनको 12वीं तक कि शिक्षा निशुल्क मिलेगी। इसके अलावा जिले में लगभग 400 शिक्षक के पद रिक्त हैं जिन्हें अगस्त तक भर दिया जाएगा। 

गंभीर रोगों से ग्रसित शिक्षकों को दिया जाएगा वीआरएस 
कैबिनेट मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा अस्पतालों में डॉक्टरों व विद्यालयों में शिक्षकों की कमी को पूरा किया जा रहा है। अकसर तबादले व अवकाश के लिए फर्जी मेडिकल प्रस्तुत किए जाते हैं। अब मेडिकल बोर्ड का गठन किया जाएगा। गंभीर रोगों से ग्रस्त कर्मचारियों को वीआरएस दे दिया जाएगा। सहकारिता विभाग के डिफाल्टर लोगों को नोटिस जारी कर उनकी जानकारी अखबारों में प्रकाशित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया पहली जुलाई को शासन स्तर पर बैठक तय है, जिसमें काउंसलिंग के माध्यम से शिक्षकों के तबादलों पर विचार कर निर्णय लिया जाएगा।

ताजा समाचार

लखीमपुर खीरी: बारिश के दौरान हादसा: सिंगापुर में दीवार ढहने से दंपती और उनका बेटा घायल, मोहम्मदी में बिजली गिरने से चार लोग झुलसे
गोंडा: अंतिम चरण में पहुंचा गोंडा कचहरी - करनैलगंज रेल लाइन का निर्माण कार्य
फिल्म 'कल्कि 2898 एडी' ने बॉक्स ऑफिस पर मचाया धमाल, वर्ल्डवाइड कमाई हुई 625 करोड़ के पार 
अल्मोड़ा के गंगनाथ और उल्का देवी मंदिर में चोरों ने धावा बोला
Unnao News: संदिग्ध परिस्थितियों में मिला युवक का शव, हत्या का आरोप, पड़ोसी से पेड़ को लेकर हुआ था विवाद
आबकारी ‘घोटाला’: केजरीवाल की गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका पर अदालत ने सीबीआई से जवाब मांगा