Kanpur: कच्चा मकान, दो कूलर, दो पंखे, फ्रिज व टीवी, बिल आया 23 लाख, अधिकारी बोले- जमा तो करना पड़ेगा

चार माह से बिल नहीं आने पर उपभोक्ता पहुंचा था सबस्टेशन

Kanpur: कच्चा मकान, दो कूलर, दो पंखे, फ्रिज व टीवी, बिल आया 23 लाख, अधिकारी बोले- जमा तो करना पड़ेगा

कानपुर, अमृत विचार। कच्चे मकान में दो कूलर, दो पंखे, फ्रिज व टीवी का संचालन करना एक उपभोक्ता को भारी पड़ गया। पहले तो उसका चार माह से बिजली का बिल नहीं आया, लेकिन जब वह जानकारी करने फूलबाग सबस्टेशन पहुंचा तो उसके हाथ में चार माह का बकाया बिजली का बिल 23 लाख 94 हजार 512 रुपये का थमा दिया गया, जिसे देखकर युवक के होश उड़ गए। जानकारी करने पर अधिकारी बोले, बिल है तो जमा करना ही पड़ेगा।

कैंट में संजय नगर निवासी चंद्रशेखर प्राइवेट काम करते हैं। इनके दामाद रंजीत कुमार ने बताया कि घर में बिजली का बिल करीब पांच महीने से नहीं आ रहा था। दो माह पहले जानकारी करने फूलबाग सबस्टेशन पहुंचे तो अधिकारियों ने जानकारी दी कि पोर्टल पर बिल संशोधन समेत आदि कार्य किए जा रहे हैं, जिसकी वजह से बिल नहीं आ रहा है। चुनाव के बाद सब कार्य होंगे। 

चुनाव खत्म और शपथ  ग्रहण होने के बाद वह बीते सप्ताह सबस्टेशन में दोबारा जानकारी करने पहुंचे। बताया कि लखनऊ से मीटर होल्ड हो गया है, इस वजह से बिल नहीं निकल पा रहा है। उसके बाद जेई ने रंजीत को एसडीओ के पास भेज दिया। एसडीओ ने रंजीत से थोडे दिन सब्र करने को बोला। 

जब वह शनिवार को सबस्टेशन में जानकारी करने फिर से पहुंचे तो अधिकारियों ने रंजीत को 23 लाख 94 हजार 512 रुपये का बिजली का बिल थमा दिया। रंजीत का आरोप है कि इस संबंध में जब सबस्टेशन में मौजूद जेई और एसडीओ से जानकारी कर बिल में संशोधन करने और घर में चलने वाले उपकरणों की जानकारी दी तो अधिकारी बोले कि जो भी बिल आया है, उसे जमा तो करना ही पड़ेगा। 

कच्चा है मकान, नहीं है ज्यादा उपकरण 

रंजीत ने बताया कि संजय नगर की बस्ती में कच्चा घर बना है। घर में दो कूलर, दो पंखे, एक फ्रिज व टीवी है और सबमर्सिबल पंप चलता है। जनवरी माह में करीब 2200 रुपये बिजली का बिल दो माह का जमा किया था, उसके बाद से बिल आया नहीं। अब 23 लाख रुपये बिल आने पर पूरा परिवार परेशान है। अधिकारी सुन नहीं रहे हैं। 

सिस्टम में कमी के कारण ऐसा हो गया होगा। बिल में संशोधन का कार्य किया जाएगा। इसके अलावा गलती कहां हुई, इसकी भी जानकारी संबंधित सबस्टेशन से की जाएगी। - श्रीकांत रंगीला, केस्को मीडिया प्रभारी

यह भी पढ़ें- Kanpur: मंदबुद्धि अधेड़ रेलवे के बिजली के खंभे पर चढ़ा, करंट लगने से गंभीर रूप से घायल, कानपुर रेफर