रूस-भारत के संबंधों के और बेहतर होने की उम्मीद, पीएम मोदी की संभावित यात्रा पर बोले रूसी दूत

रूस-भारत के संबंधों के और बेहतर होने की उम्मीद, पीएम मोदी की संभावित यात्रा पर बोले रूसी दूत

संयुक्त राष्ट्र। भारत को रूस का पुराना मित्र करार देते हुए संयुक्त राष्ट्र में रूस के दूत ने कहा कि उनके देश के नयी दिल्ली के साथ विशेष रणनीतिक साझेदारी के संबंध हैं और उन्हें उम्मीद है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संभावित रूस यात्रा के बाद द्विपक्षीय संबंध और भी बेहतर होंगे।

 संयुक्त राष्ट्र में रूस के स्थायी प्रतिनिधि वेसीली नेबेंजिया (Vasily Nebenzya) ने यह टिप्पणी सोमवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी की संभावित मॉस्को यात्रा के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में की। यह संवाददाता सम्मेलन रूस द्वारा जुलाई माह के लिए सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता ग्रहण करने के अवसर पर आयोजित किया गया था। 

नेबेंजिया ने कहा, ‘‘भारत के साथ हमारे विशेष रणनीतिक साझेदारी के संबंध हैं। भारत रूस का पुराना मित्र है। हम कई क्षेत्रों में सहयोग करते हैं, और मुझे लगता है कि इन सभी सहयोग क्षेत्रों पर एक ठोस बातचीत होगी।’’ जब यह पूछा गया कि इस यात्रा से उन्हें क्या हासिल होने की उम्मीद है, तो नेबेंजिया ने कहा, ‘‘मुझे उम्मीद है कि रूस-भारतीय संबंध और भी बेहतर होंगे।’’ भारत और रूस अगले सप्ताह मोदी की मॉस्को की संक्षिप्त यात्रा की संभावना पर विचार कर रहे हैं, जिसमें रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और मोदी के बीच व्यापक बातचीत होगी। 

ये भी पढ़ें : डोनाल्ड ट्रंप पर अदालत का फैसला कानून के शासन को कमजोर करने वाला : जो बाइडेन